बच्चों से झाड़ू लगवाना प्रधान पाठक को पड़ा महँगा ,, जेडी ने किया निलंबित Pradhan Pathak got costly to get the broom from the children, JD suspended

संयुक्त संचालक ने बच्चों के झाड़ू लगाते विडिओ वायरल होने पर सम्बंधित प्रधान पाठक को किया निलंबित,, स्वीपर हड़ताल पर ,,, सफाई करें तो कौन करे,,,? Pradhan Pathak got costly to get the broom from the children, JD suspended

a2zkhabri.com रायपुर - स्कूल में झाड़ू लगाते हुए बच्चों के वीडियो वायरल होने पर मिडिल स्कूल के प्रधान पाठक को संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग सरगुजा ने निलंबित कर दिया है। ज्ञात हो कि सोसल मिडिया पर बच्चों के झाड़ू लगाने का वीडियो वायरल हुआ था। उक्त वीडियो के जाँच पड़ताल की गई तब वह वीडियो शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय नारायणपुर जिला कोरिया का निकला। जिला शिक्षा अधिकारी कोरिया के जाँच प्रतिवेदन के बाद सम्बंधित प्रधान पाठक श्री मनोहर सिंह सुधाकर को संयुक्त संचालक ने निलंबित कर दिया है। 

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा कक्षा 6 एवं 9 रिजल्ट ऐसे देखें ,,,

शिक्षक संगठन का तीव्र विरोध - निलंबन आदेश जारी होते कई शिक्षक संगठन ने विरोध शुरू कर दिया है। ज्ञात हो कि प्रदेश में स्कूल सफाई कर्मचारी 16 जून से हड़ताल पर है। जब सफाई कर्मचारी हड़ताल पर है तो स्कूल की साफ़ सफाई कौन करेगा ,, प्रधान पाठक,,,? , शिक्षक ,, ? या स्वयं संयुक्त संचालक जी। शिक्षक संघ के नेता श्री तिवारी ने कहा कि एक तरफ व प्रदेश में गाँधी जी की बेसिक शिक्षा पर चर्चा होती है , दूसरी तरफ गाँधी जी के तौर तरीके पर कार्य करने पर अधिकारी निलंबित करते है। 

शिक्षकों के ऑनलाइन उपस्थिति पर बनेगी सैलरी ,, देखें आदेश। 

16 जून से सफाई कर्मचारी हड़ताल पर - पिछले 10 वर्षो से प्राथमिक एवं मिडिल स्कूलों में अंशकालीन सफाई कर्मचारी की नियुक्ति की गई है। स्कूलों में साफ - सफाई की जिम्मेदारी स्कूल सफाई कर्मचारी की है। लेकिन 16 जून से लगातार स्कूल सफाई कर्मचारी हड़ताल पर है। अब सवाल उठता है कि अब स्कूलों में साफ सफाई कौन करें। क्या प्रधान पाठक और शिक्षक रोजाना स्कूलों में झाड़ू लगाएंगे शौचालय को साफ करेंगे ,, ? या स्वयं सहायक संचालक सभी स्कूलों में जाकर साफ सफाई करेंगे ,, ? जिम्मेदार अधिकारी होने के नाते जब तक सफाई कर्मचारी है तब  में सफाई कर्मचारी की वैकल्पिक व्यवस्था करने के बजाय प्रधान पाठक को निलंबित करना कहीं से भी उचित नहीं लग रहा। 

देखें निलंबन आदेश 👇-

संघ के सभी पदाधिकारियों सहित प्रदेश के सभी शिक्षकों ने  उक्त निलंबन कार्यवाही की कड़ी निंदा करते हुए संयुक्त संचालक से कहा है कि स्कूल सफाई कर्मचारी के हड़ताल में होने से साफ - सफाई की जिम्मेदारी सभी प्रधान पाठकों पर आ गई है , जैसे तैसे प्रधान पाठक बच्चों के साथ मिलकर स्कूलों की साफ़ सफाई कर रहे है। बरसात में कचरे या गन्दगी इकट्ठी होने पर सांप बिच्छु का भी खतरा बना रहता है। ऐसे में बच्चे बारी - बारी से कक्षाओं की सफाई करते है। निलंबन करना है तो संयुक्त संचालक को पुरे संभाग के प्रधान पाठकों को निलंबित करें। क्योंकि सफाई कर्मचारी के अनुपस्थिति में कक्षाओं की साफ सफाई बच्चे ही कर रहे है। 

प्रदेश के सभी शिक्षक संगठन ने उक्त कार्यवाही की कड़ी निंदा करते हुए सम्बंधित प्रधान पाठक को तत्काल बहाल करने की मांग किए है। वही कई शिक्षक संगठन द्वारा निलंबन की आड़ में वसूली करने का सडयंत्र भी बताया जा रहा है। वही स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारीयों को स्कूल सफाई कर्मचारियों की हड़ताल वापस होने  तक वैकल्पिक व्यवस्था बनाने पर ध्यान देने चाहिए , न कि निलंबन जैसे कार्यवाही करने पर। 

Post a Comment

0 Comments