गर्मी छुट्टी ब्रेकिंग - 24 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन अवकाश , आदेश The Scorching Heat In The State Will Soon Take Summer Vacation In School

प्रदेश में लू के थपेड़े , स्कूलों में ग्रीष्मावकाश अवकाश 24 से, शिक्षा विभाग ने राज्य शासन को भेजा प्रस्ताव The Scorching Heat In The State Will Soon Take Summer Vacation  In School 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में गर्मी ने कोहराम मचाना शुरू कर दिया है। सुबह 8 - 9 बजे से ही गर्म हवाएं चलने लगती है। अप्रैल माह के टेम्प्रेचर पिछले कई वर्षों के रिकार्ड को तोड़ रहा है। कई जिलों का अधिकतम तापमान 45 डिग्री के करीब पहुँच गया है। जबकि मई - जून में ऐसी तापमान पहले होती थी। इस वर्ष मार्च महीने से ही सूर्य देवता ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। प्रदेश में पड़ रहे भारी गर्मी को देखते हुए प्रदेश के स्कूलों में समय से पहले ही ग्रीष्मावकाश हो गई है।

 ब्रेकिंग - एंडलाइन आकलन कक्षा 1 से 8 आदर्श मॉडल उत्तर जारी। 

स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य शासन को भेजा था प्रस्ताव - राज्य में पड़ रहे भीषण गर्मी के चलते प्रदेश के स्कूलों को जल्द से जल्द बंद करने का विचार चल रहा है। वही शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग राज्य सरकार को गर्मी के चलते स्कूल को समय से पहले ही बंद करने / ग्रीष्मावकाश देने का प्रस्ताव भेज चुकी है। उक्त प्रस्ताव पर राज्य सरकार बहुत जल्द निर्णय ले सकती है। राज्य के कई जिलों में  जैसे - मुंगेली, बिलासपुर , रायगढ़ एवं दुर्ग में 43 - 44 डिग्री टेम्प्रेचर बना हुआ है। 

स्कूल बंद आदेश डाउनलोड करें -



छ. ग. DA ब्रेकिंग- 17 के बजाय सिर्फ 07 फीसदी डीए देने की तैयारी। 

विधायक ने स्कूल बंद करने लिखा पत्र - बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय ने प्रमुख शिक्षा सचिव को राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी और पालकों के निवेदन पर स्कूलों को तत्काल बंद करने की कार्यवाही हेतु पत्र लिखा है। विधायक ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि राज्य में गर्मी लगातार बढ़ रही है , कई जिलों में तापमान 44 डिग्री पहुँच गई है। .वही जनप्रतिनिधि होने के नाते पालकों के भी फोन लगातार आ रहे है। अतः भीषण गर्मी के चलते स्कूल जाने की गतिविधि को गर्मी तक स्थगित करने पत्र प्रेषित किया है। विधायक शैलेष पांडेय के पत्र पर बिलासपुर जेडी कार्यालय ने डीपीआई को पत्र लिखकर अवगत अवगत कराया है साथ ही आवश्यक कार्यवाही हेतु निवेदन की गई है। 

ब्रेकिंग- प्रदेश के कर्मचारियों के लंबित डीए हेतु वित्त विभाग ने बनाया चार प्रस्ताव ,,, जाने कितना फीसदी बढ़ेगी महंगाई भत्ता। 

01 मई से 14 मई की क्लास होगी स्थगित - राज्य में जिस प्रकार से भीषण गर्मी पड़  रही है , और कई बच्चे लू के चपेट में भी आ रहे है जिस कारण से स्कूलों में समय से पहले ही गर्मी की छुट्टी लगने की संभावना है। यदि एंडलाइन आकलन के चलते यदि 30 अप्रैल तक स्कूल भी लगाया जाता है तो 01 मई से 14 मई तक स्कूल का सञ्चालन नहीं किया जाएगा। अभी परीक्षा चल रही है उसके बाद भी पालक अपने बच्चे को स्कूल भेजने से कतरा रहे है। परीक्षा के बाद मई में संभवतः कोई भी पालक अपने बच्चों को स्कूल न भेजे। वैसे भी शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर राज्य सरकार बहुत जल्द मुहर लगा सकती है , जिससे समय से पहले ही ग्रीष्मावकाश लग जाएगी। 

ब्रेकिंग - डीपीआई के आदेश के बाद बच्चों की परीक्षा में बैठने में कोई रूचि नहीं ,, शिक्षक परेशान ,, लगा रहे बच्चों के घरों का चक्कर। 

शिक्षक संगठन 01 मई से स्कूल संचालन आदेश का कर रहे विरोध - राज्य में जिस प्रकार से गर्मी लगातार बढ़ रही है वैसे -  वैसे ही बच्चों की स्कूलों में उपस्थिति भी लगातार घट रही है। स्कूलों एंडलाइन आकलन चल रहा है लेकिन पालक बच्चों को गर्मी में स्कूल भेजने से कतरा रहे है। वैसे भी डीपीआई के आदेश अनुसार बच्चों का 15 अप्रैल से स्कूल आना स्वैच्छिक है। लेकिन शिक्षा अधिकारियों ने बच्चों का हर हाल में एंडलाइन आकलन करने का निर्देश दिए है। यही कारण है कि शिक्षक बच्चों को स्कूल बुलाने उनके घर तक की दौड़ लगातार लगा रहे है। राज्य सरकार भी भीषण गर्मी को देखते हुए तत्काल स्कूलों में ग्रीष्मावकाश लागू करें। 

Post a Comment

0 Comments