केबिनेट ब्रेकिंग - मितान योजना का शुभारम्भ आज ,, डीए पर संशय बरक़रार Cabinet Meeting - Mitan Scheme Launched Today , Doubts Remain On Dearness Allowance

भूपेश मंत्रिमंडल की बैठक आज , कई योजनाओं का आज होगा शुभारम्भ , वही कर्मचारियों के मांगों पर संशय बरक़रार Cabinet Meeting - Mitan Scheme Launched Today , Doubts Remain On Dearness Allowance 

a2zkhabri.com रायपुर - मजदुर दिवस के अवसर पर आज मंत्रिमंडल की बैठक मुख्यमंत्री निवास पर आज बड़ी बैठक होने वाली है। आज के बैठक में माननीय मुख्यमंत्री प्रदेश की एक और महत्वकांक्षी योजना मितान का शुभारम्भ करेंगे। पहले चरण में यह योजना 14 नगर निगमों में लागू की गई है। इस योजना के तहत सम्बंधित नगर निगमों के क्षेत्रों में लोगों को मितानों के माध्यम से नागरिक सेवाओं का लाभ घर बैठे मिलेगा। आज कार्यक्रम मुख्यमंत्री निवास पर वर्चुअल होगी। अधिकारीयों ने बताया कि इस योजना के तहत प्राप्त आवेदनों पर बिना देरी किये प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही की जाएगी।

ब्रेकिंग - छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में बम्पर भर्ती ,, राज्य सरकार ने दी हरी झंडी। 

इस योजना के तहत मिलेगी घर पहुँच सेवा - मितान योजना के तहत मूल निवास प्रमाण पत्र।, जाति प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र , दस्तावेज के नक़ल के लिए अनुरोध , गैर डिजिटाइज्ड , जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र , विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र , दूकान पंजीकरण , भूमि की जानकारी , जन्म प्रमाण पत्र सुधार , मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार , विवाह प्रमाण पत्र सुधार सहित अन्य नागरिक सेवाएं घर बैठे प्रदान की जाएगी। 

ब्रेकिंग- पुरानी पेंशन की पात्रता रखने वाले कर्मचारियों का जीपीएफ नम्बर जारी ,, ऐसे देखें अपने जीपीएफ नम्बर। 

कर्मचारियों के मांगों पर अब भी संशय - आज के केबिनेट बैठक में कर्मचारियों की खास नजर रहेगी। कर्मचारियों को उम्मीद है कि आज के बैठक में लंबित 17 फीसदी महंगाई भत्ता सहित कर्मचारियों के अन्य मांगों पर भी मुहर लगेगी। हालाँकि आज के बैठक एजेंडा में कर्मचारयों के मांगों को भी शामिल किया गया है या नहीं इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। आज के बैठक में महंगाई भत्ता पर चर्चा होगी या नहीं , कर्मचारी को डीए की सौगात मिलेगी या नहीं यह बैठक के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी। 

10 वीं , 12 वीं रिजल्ट ब्रेकिंग ,,, इस दिन जारी होगा रिजल्ट। 

केंद्र से काफी पीछे है राज्य के कर्मचारी - महंगाई भत्ता की बात करें तो प्रदेश के कर्मचारी केंद्रीय कर्मचारी और अन्य राज्यों के कर्मचारी से डीए के मामले में काफी पीछे है। केंद्र और अन्य राज्यों में जहाँ 34 फीसदी डीए मिल रही है वही छत्तीसगढ़ में सिर्फ 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। राज्य में पिछले दो साल से महंगाई भत्ता लंबित है। पूरा डीए नहीं मिलने से राज्य के कर्मचारियों को बढ़ती इस महंगाई में कठिनाई का सामना करना पद रहा है। लंबित डीए नहीं मिलने से राज्य के कर्मचारियों को 4 से 16 हजार रु. तक की प्रति माह आर्थिक नुकसान हो रहा है। 

बीएड एवं डीएड में प्रवेश हेतु आवेदन जारी ,,,, जल्द करें आवेदन। 

दोपहर 12 बजे होगी मुख्यमंत्री निवास पर बैठक - आज दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री निवास पर केबिनेट की बैठक होगी। आज राज्य सरकार कई महत्वकांक्षी योजनाओं को हरी झंडी दिखाएगी। वही 04 मई से मुख्यमंत्री का राज्य व्यापी दौरा शुरू हो रही है। वही आज के बैठक में कर्मचारियों के कुछ मांगों पर चर्चा होने की भी उम्मीद दिख रही है। महंगाई भत्ता के मामले में कर्मचारियों को कुछ राहत मिल सकती है , क्योंकि मुख्यमंत्री ने इस पर जल्द फैसला लेने की बात कही थी। वही सभी लंबित डीए मिलने की संभावना बहुत कम है। पूर्व में मिली सुचना अनुसार 7 या 11 फीसदी डीए बढ़ सकती है। हालाँकि यह एक अनुमान है अभी आधिकारिक जानकारी नहीं है। 

Post a Comment

0 Comments