छ.ग. पुलिस में 5853 पदों में भर्ती की स्वीकृति , जल्द शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया Big Recruitment Of 5853 Posts In Chhattisgarh Police

छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में 5853 पदों की बड़ी भर्ती को राज्य सरकार की स्वीकृति Big Recruitment Of 5853 Posts In Chhattisgarh Police 

a2zkhabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में करीब तीन साल के बाद एक बार फिर बड़ी भर्ती होने जा रही है। राज्य सरकार ने पुलिस भर्ती पर लगे रोक को हटाते हुए 5853 पदों में भर्ती की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस तरह से प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के पास पुलिस विभाग में नौकरी करने का सुनहरा अवसर मिलने वाला है। राज्य में बेरोजगार युवा पुलिस विभाग में भर्ती का लम्बे समय से इंतज़ार कर रहे थे। तीन साल के बाद राज्य सरकार एक बार फिर 5853 पदों में भर्ती की स्वीकृति प्रदान कर दी है। 

सहायक आरक्षक के पद ख़त्म - दूसरी ओर सरकार ने गृह विभाग के साथ चर्चा के बाद सहायक आरक्षक (एसपीओ ) के पद को समाप्त कर दिया है। इन पदों पर सरेंडर करने वाले नक्सलियों और बस्तर के स्थानीय युवाओं की एक निश्चित वेतनमान में भर्ती की जाती थी। पूर्व में सहायक आरक्षक के 5850 पदों में से 4121 पदों में नियुक्ति कर दी गई है। अब सरकार ने रिक्त सभी 1729 पदों को समाप्त करने  निर्णय लिया है। इसे लेकर भी राज्य सरकार को कोर्ट में कई बार फटकार पड़ चुकी है। सरकार ने इस नियुक्ति को ख़त्म करने कहा है। 

राज्य में 10 हजार से अधिक पद रिक्त - ज्ञात हो कि पिछले वर्ष 2 मई को पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों में नई भर्ती  लगा दी गई थी। पुलिस में रिक्त पदों को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई और कोर्ट के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने उक्त पदों में भर्ती की स्वीकृति प्रदान कर दी है। उक्त पदों में भर्ती के बाद राज्य सरकार पर प्रतिवर्ष 150 करोड़ के सालाना खर्च आएगी। फिलहाल उक्त पदों में भर्ती की स्वीकृति राज्य सरकार ने दी है है। अब बहुत जल्द विभाग द्वारा विभागीय विज्ञापन जारी कर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

10 वीं पास हेतु ग्रामीण डाक सेवक के 38926 पदों में बंपर भर्ती GDS Bharti Post 38926 / India Post GDS Recruitment Notification 2022 Download  

a2zkhabri.com रायपुर - सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे 10 वीं पास योग्यताधारी बेरोजगार युवक एवं युवतियों हेतु नौकरी पाने का जबरदस्त सुनहरा अवसर है। भारतीय डाक विभाग के अंतर्गत सभी राज्यों में कुल 38926 पदों में भर्ती हेतु विज्ञापन जारी हो गई है। भारतीय डाक विभाग की इस भर्ती में 10 वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से नौकरी पाने के इच्छुक अभ्यर्थी नीचे दी गई विभागीय विज्ञापन को डाउनलोड कर अध्ययन करे और राज्यवार पदों की संख्या भी देखें। 

विभागीय विज्ञापन डाउनलोड करें - 

विभाग द्वारा जारी जीडीएस भर्ती नोटिफिकेशन 2022 के अनुसार विज्ञापित 38926 पदों में 02 मई 2022 से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गई है। ग्रामीण डाक सेवक , बीपीएम के पदों में नौकरी करने  के इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेदन भारतीय डाक विभाग के विभागीय वेबसाइट - https://www.indiapost.gov.in/vas/Pages/IndiaPostHome.aspx  इन पर जाकर 05 जून 2022 तक ऑनलाइन सब्मिट कर सकते है। 

राज्य वार ऑनलाइन आवेदन लिंक यहाँ देखें। 

बिना परीक्षा दिए होगा चयन - ग्रामीण डाक सेवक के पदों में बगैर परीक्षा दिए ही चयन होगी। दरअसल ग्रामीण डाक सेवक के पदों में भर्ती हेतु शैक्षणिक अर्हता 10 वीं निर्धारित की गई है। कक्षा 10 वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के मेरिट आधार पर ग्रामीण डाक सेवक के पदों में भर्ती की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन को अच्छे से पढ़ें। 

निम्न पदों में होगी भर्ती - 

     ग्रामीण डाक सेवक / एबीपीएम - 

     वेतन 10000 रु. प्रतिमाह 

     ब्रांच पोस्ट मास्टर - 

     वेतन - 12000 रु. प्रतिमाह 

     कुलपद - 38926 

राज्य वार पद विवरण नीचे दी गई है उसे अवश्य देखें। 

नोट विभागीय विज्ञापन , राज्य वार पद विवरण  वार आवेदन लिंक और विस्तृत विज्ञापन नीचे डाउनलोड करें 👇- 

विभागीय विज्ञापन यहाँ देखें। 

विभागीय वेबसाइट में यहाँ से जाएँ। 

राज्य वार ऑनलाइन आवेदन लिंक यहाँ देखें। 

Post a Comment

0 Comments