125364 पदों में होगी संविदा भर्ती Now Contractual Recruitment In Indian Army , 125364 Post Vacant

सेना , नौसेना और वायु सेना में 125364 पद रिक्त , संविदा भर्ती की तैयारी Now Contractual Recruitment In Indian Army , 125364 Post Vacant 

a2zkhabri.com न्यूज़ -  सैन्य बलों में अब नए तरीके से भर्ती की तैयारी हो रही है , इसे टूर आफ ड्यूटी नाम दिया गया है। इसे कम बजट में युवाओं को रोजगार देने के इरादे से जल्द ही लांच किया जा रहा है। नए योजना के अनुसार अब सेना जैसे पदों में भी नियमित भर्ती के बजाय संविदा भर्ती होगी। इस भर्ती प्रक्रिया हेतु करीब दो साल से तैयारी चल रही थी। इस अभियान के तहत कम सरकारी खर्चे में एक निश्चित अल्पकालिक अनुबंध पर सैन्य बलों में अधिकारीयों और सैनिकों की बहाली की जानी है। 

ब्रेकिंग- 15 अप्रैल से बच्चों का स्कूल आना जरुरी नहीं ,, बगैर परीक्षा दिए होंगे पास ,, आदेश हुआ जारी। 

125364 पद रिक्त - कोरोना महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में सशस्त्र बलों में सैनिक की भर्ती में भारी कटौती की गई है। वर्तमान में सेना , वायु सेना और नौसेना में 125364 पद रिक्त है। शीर्ष नेतृत्व से प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। इस सप्ताह रक्षा मंत्रालय में टूर आफ ड्यूटी पर ब्रीफिंग दी गई है। इस योजना को 2020 में सेना प्रमुख जनरल एमएस नरवणे द्वारा लाया गया है। हाल के महीने में सरकार के शीर्ष स्तरों पर इसके आकर और दायरे पर विचार विमर्श किया गया। यदि सैनिकों की एक बड़ी संख्या में टूर आफ ड्यूटी के तहत लिया जाता है तो वेतन , भत्तों एवं पेंशन में हजारों करोड़ की बचत होगी। 

ब्रेकिंग- छत्तीसगढ़ में महंगाई भत्ता हेतु तालाबन्दी का ऐलान ,, 

तीन साल की होगी सेवा - संविदा भर्ती होते ही सशस्त्र बलों में स्थाई भर्ती की अवधारणा में बदलाव की उम्मीद है ,नई प्रक्रिया में तीन साल की अंत में अधिकांश सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त कर दिया जायेगा। उन्हें आगे के रोजगार के अवसरों के लिए सशस्त्र बलों से सहायता मिलेगी। माना जाता है कि कारपोरेट इण्डिया ऐसे प्रशिक्षित युवाओं के लिए नौकरी आरक्षित करने में रूचि रखती है , जिन्होंने अपने देश की सेवा की है। वही भर्ती हुए सेना में जिनकी प्रदर्शन बेस्ट रहेगी उन्हें आगे सेवा जारी रखने का अवसर दिया जाएगा। 

ब्रेकिंग- छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती ,, देखें विभागीय विज्ञापन। 

प्रशिक्षित युवाओं को मिलेगा रोजगार - इस अभियान का मकसद सरकार की लागत को कम करने के साथ - साथ हर साल हजारों प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार देना है। आईआईटी जैसे प्रतिष्ठित कालेजों के छात्र जो सशस्त्र बलों में उच्च प्रौद्योगिकी अभियान के विस्तार में योगदान दे सकते है , उन्हें एक छोटे कार्यकाल के लिए सेवा देने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। इसके बाद में नागरिक दुनिया में करियर बना सकते है। 

ब्रेकिंग - पुरानी पेंशन बहाली पर विभागीय प्रक्रिया शुरू ,, इन बिंदुओं पर हुई चर्चा। 

अग्निवीर नाम दिया जा सकता है सेवा को - सरकारी सूत्रों ने बताया कि इन तीन वर्षों के सेवा काल के दौरान जवानों को अग्निवीर कहा जायेगा। इस कार्यकाल के बाद रक्षा बलों के पास यह विकल्प रहेगा कि वह अग्निवीरों में से कुछ को सेवा में कायम रख सकेंगे। इस योजना को अंतिम रूप देने की चर्चा अंतिम स्तर पर है। योजना में रक्षा बालों के पास विशिष्ट कार्यों के लिए विशेषज्ञों की भर्ती करने का विकल्प भी होगा। वही सूत्रों ने बताया कि सेना में कार्यकाल के बाद निजी क्षेत्रों में सिविल नौकरी भी दी जाएगी। कई कंपनियों ने इन अग्निवीरों को नौकरी में रखने की रूचि दिखाई है। 

Post a Comment

0 Comments