स्कूलों को दिए गए करोड़ों के बायोमेट्रिक टेबलेट अनुपयोगी और न ही सुधार योग्य , विधान सभा में गूंजा मुद्दा No Recruitment Of Teachers , Biometric Tablets Worth Crores Are Useless

स्कूलों के लिए ख़रीदे गए बायोमेट्रिक टेबलेट अनुपयोगी , होगी जाँच , स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती नहीं , विधान सभा में उठे कई मुद्दे No Recruitment Of Teachers , Biometric Tablets Worth Crores Are Useless 

a2zkhabri.com रायपुर - स्कूलों के लिए ख़रीदे गए करोड़ों के बायोमेट्रिक टेबलेट के ख़राब होने का मामला विधान सभा में गूंजा।  खरीदी के बाद कुछ ही वर्षों में ज्यादातर टेबलेट के अनुपयोगी होने पर विधान सभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत ने संज्ञान लिया। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने स्वीकारा कि टेबलेट अनुपयोगी है और मरम्मत के लायक भी नहीं है। प्रदेश में स्कूलों के लिए टेबलेट की खरीदी 2017 - 18 से शुरू हुई जो 2021 - 22 तक हुई। उक्त बातों को गंभीरता से लेते हुए डॉ.चरण दास महंत ने स्वयं जाँच समिति गठित करने का फैसला लिया। 

ब्रेकिंग- पदोन्नति में स्टे यथावत , शिक्षकों में निराशा , जाने कब होगी अगली सुनवाई। 

शिक्षकों के भर्ती नहीं होने पर विपक्ष का बहिर्गमन - विधानसभा में भाजपा विधायकों ने स्कूलों में व्याख्याता , शिक्षक और सहायक शिक्षकों के भर्ती मामले में सरकार को घेरा। शिक्षा मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम के जवाब से असंतुष्ट होकर भाजपा विधायकों ने बहिर्गमन किया। शून्यकाल में रायपुर के किसान की मौत का मुद्दा भी उठा , मृतक के परिजनों को 50 लाख और एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी देने की मांग भाजपा विधायकों ने किया। 

छुट्टी - राज्य शासन द्वारा जारी होली सहित सम्पूर्ण छुट्टी लिस्ट यहाँ देखें। 

टेबलेट खरीदी की विधानसभा की कमिटी करेगी जाँच - कांग्रेस विधायक लखेश्वर बघेल ने शासकीय शैक्षणिक संस्थानों में बायोमेट्रिक टेबलेट से हाजरी का सवाल उठाया। मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने टेबलेटों के ख़राब होने की जानकारी दी। विधान सभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि कंपनी से पुरे मामले की जानकारी ली जाएगी। यह बच्चों के साथ धोखा है। पुरे ,मामले की जाँच करते हुए कंपनी को ब्लैक लिस्ट करें। विधायक ने विधान सभा की समिति से जाँच कराने की मांग की। आखिर में महंत ने व्यस्था दी कि उक्त मामले की जाँच विधानसभा की कमिटी करेगी। 

ब्रेकिंग- एनपीएस से जीपीएस में राशि ऐसे होगी ट्रांसफर , जाने प्रक्रिया। 

स्कूलों में सूखा राशन वितरण में घोटाला , होगी जाँच - मुंगेली और सूरजपुर जिले के स्कूलों में सूखा राशन वितरण में अनियमितता की जाँच होगी। नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक ने प्रश्नकाल में सूखा राशन वितरण में गड़बड़ी का मुद्दा उठाया। डॉ. चरण दास महंत ने स्कूल शिक्षा मंत्री को जाँच कराने के निर्देश दिए। धरम लाल कौशिक ने कहा कि अनियमितता के कारण कोंडागांव के जिला शिक्षा अधिकारी को निलंबित किया गया। सूरजपुर में कार्यवाही कब होगी ..? वही नेता प्रतिपक्ष ने मुंगेली और सूरजपुर के घटनाओं का भी जिक्र किया। 

ब्रेकिंग- सहायक शिक्षक फिर करेंगे आंदोलन ,, हुआ ऐलान। 

स्कूलों के टेबलेट न तो उपयोगी और न ही सुधार योग्य - प्रदेश के स्कूलों में बायोमेट्रिक उपस्थ्ति हेतु  ख़रीदे गए टेबलेट चंद महीने में ही ख़राब हो गई। भ्रष्टाचार का आप अंदाजा लगा सकते है कि ख़रीदे गए टेबलेट न तो उपयोगी है और न ही सुधार योग्य। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया कि टेबलेटों के खरीदी हेतु 2017 में टेंडर किया गया था , जिसमे दो कंपनी ने भाग लिया था। वही 2 वर्ष की कालातीत अवधि भी समाप्त हो गई है। शिक्षा मंत्री ने स्वीकार किया कि टेबलेट अनुपयोगी और सुधार योग्य भी नहीं है। अब विधान सभा अध्यक्ष ने जाँच की घोषणा कर दी है। 

Post a Comment

0 Comments