11 फीसदी महंगाई भत्ते पर केबिनेट की मुहर , यहाँ दिवाली के बाद होली भी फीकी Cabinet Seal On 11 Percent Dearness Allowance , Here After Diwali , Holi Also Faded

होली पर 31 फीसदी हुआ महंगाई भत्ता , होली पर कर्मचारियों को बड़ी सौगात Cabinet Seal On 11 Percent Dearness Allowance , Here After Diwali , Holi Also Faded 

a2zkhabri.com भोपाल - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 31 फीसदी महंगाई भत्ते के ऐलान के बाद आज केबिनेट बैठक में भी 11 फीसदी बढ़ने वाले डीए पर मुहर लग गई। इस तरह से अब मध्य प्रदेश के सभी शासकीय कर्मचारी , अधिकारी को केंद्र के सामान 31 फीसदी महंगाई भत्ते के साथ वेतन भुगतान होगा। ज्ञात हो कि एक सप्ताह पहले माननीय मुख्यमंत्री ने अपने जन्मदिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी शासकीय कर्मचारी - अधिकारी को 01 अप्रैल से 31 फीसदी महंगाई भत्ता देने का ऐलान किया था। ऐलान के बाद आज के केबिनेट बैठक में बढे हुए महंगाई भत्ते पर मुहर लग गई। 

छुट्टी - होली सहित सभी छुट्टी लिस्ट जारी , जाने कब है होली , 03 दिन पड़ेगी छुट्टी। 

केंद्र के सामान हुआ महंगाई भत्ता - ज्ञात हो कि अभी केन्द्रिय कर्मचारियों को भी 31 फीसदी महंगाई भत्ते के साथ वेतनमान दिया जा रहा है। केंद्र के ऐलान के बाद राजस्थान सहित कई राज्यों ने भी 31 फीसदी डीए का ऐलान कर चुके है वही राजस्थान सहित बहुत से राज्यों में 31 फीसदी डीए के साथ वेतन भी भुगतान हो रहा है। वही अब मध्यप्रदेश में भी अब 01 अप्रैल 2022 से 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगी। मध्य प्रदेश के सभी 6 लाख से भी अधिक शासकीय कर्मचारी , अधिकारी को शिवराज सरकार ने होली पर बड़ी सौगात दी है। 

ब्रेकिंग - पदोन्नति में स्टे यथावत ,, 06 अप्रैल को अगली सुनवाई। 

छत्तीसगढ़ में महंगाई भत्ते की स्थिति - पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में डीए के सौगात के बाद छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों में भी महंगाई भत्ते की कुछ उम्मीद बनी थी , लेकिन राज्य सरकार ने अभी तक छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों के बकाया महंगाई भत्ते को देने का ऐलान नहीं किया है। वही प्रदेश के कर्मचारियों को दीवाली के बाद होली भी फीकी - फीकी होने वाली है। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष दिवाली पर लंबित महंगाई भत्ते मिलने की उम्मीद थी। दिवाली के बाद अब होली भी आ गई लेकिन अभी भी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का इंतजार है। 

इसे भी देखें - स्कूलों को दिए गए करोड़ों के बायोमेट्रिक मशीन हुए कबाड़ , होगी जाँच। 

14 फीसदी पीछे है राज्य के कर्मचारी - छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को फिलहाल 17 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है , वही केंद्र सरकार , राजस्थान सरकार , मध्यप्रदेश , झारखण्ड सरकार सहित कई राज्य अपने कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ते दे रहे है। इस तरह से छत्तीसगढ़ केंद्र सहित कई राज्यों से 14 फीसदी महंगाई भत्ते के मामले में पीछे है। प्रदेश के कर्मचारी लगातार महंगाई भत्ते की मांग कर रहे है लेकिन राज्य सरकार कर्मचारियों के मांगों पर कोई ध्यान नहीं दे रहा। वही इस बजट सत्र में भी डीए का ऐलान नहीं हुआ। पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने संसाधनों के उपलब्धता के आधार पर महंगाई भत्ता देने की बात कही है।

ब्रेकिंग- 12 वीं पास हेतु छत्तीसगढ़ मंत्रालय में निकली सरकारी नौकरी भर्ती।  

महंगाई भत्ता हेतु कर्मचारियों का आंदोलन एवं मांग जारी - प्रदेश के कर्मचारी पिछले कई माह से लंबित महंगाई भत्ते की मांग करते आ रहे है। वही पिछले दिनों महंगाई भत्ता कर्मचारी मोर्चा के द्वारा राजधानी रायपुर में एक दिवसीय आंदोलन भी किया गया था। लेकिन अभी तक राज्य सरकार ने कोई महंगाई भत्ता बढ़ोतरी आदेश जारी नहीं किया है। प्रदेश के कर्मचारी पिछले एक दो वर्षों से ज्ञापन , आंदोलन सहित कई माध्यम से लंबित महंगाई भत्ते की मांग करते आ रहे है। लेकिन मांग पूरी नहीं हो रही है। अभी तक के स्थिति के अनुसार प्रदेश के कर्मचारियों की होली भी इस बार फीकी रहने की उम्मीद है। 

Post a Comment

0 Comments