दिवाली में मिलने वाला डीए ,, होली में भी नसीब नहीं,, होगी DA (Dearness Allowance ) Received In Diwali Is Not Luck Even In Holi

महंगाई भत्ता नहीं मिलने से राज्य के कर्मचारियों को भारी नुकसान ,, दिवाली में मिलने वाला डीए होली  में भी मिलने की उम्मीद नहीं DA (Dearness Allowance ) Received In Diwali Is Not Luck Even In Holi 


a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश के कर्मचारियों की दीवाली के बाद अब होली भी फीकी रहने की पूरी उम्मीद है। क्योंकि राज्य सरकार ने आज के केबिनेट बैठक में भी किसी भी प्रकार से कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ता के सम्बन्ध में कोई चर्चा नहीं किए। पिछले साल लंबित 14 फीसदी डीए दिवाली पर मिलने की उम्मीद थी , लेकिन दीवाली के बाद नया साल और अब होली भी आने वाली है लेकिन महंगाई भत्ता अभी भी कर्मचारियों से कोसों दूर दिखाई पड़ रही है। इस तरह से राज्य के कर्मचारियों में महंगाई भत्ते के मुद्दे पर नाराजगी बढ़ती ही जा रही है। 

ब्रेकिंग- महंगाई भत्ता नहीं मिलने से देखें कितना हो रहा नुकसान ,,की गणना। 

केंद्र से 17 फीसदी पीछे हो जायेगा राज्य - वर्तमान में केंद्र सरकार सहित कई राज्यों के कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता के साथ वेतन दिया जा रहा है। वही बहुत जल्द केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 03 फीसदी  का इजाफा और हो जायेगा जिससे केंद्रीय कर्मियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 31 से 34 फीसदी पर पहुँच जायेगा। 34 फीसदी होते ही राज्य के कर्मचारियों से जस्ट दोगुना महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारी पाएंगे , क्योंकि अभी प्रदेश के कर्मचारियों को सिर्फ 17 फीसदी डीए दिया  है। 

इसे भी देखें - एनपीएस - एनएसडीएल अकाउंट से ऐसे पैसा निकाले , जाने प्रक्रिया। 

दिवाली पर लंबित डीए मिलने की थी उम्मीद - जुलाई 2019 से राज्य के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता नहीं मिला  था। पिछले वर्ष 2019 के महंगाई भत्ता हो जुलाई 2021 में बिना एरियस की दी गई थी। वही दिवाली पर लंबित 11 फीसदी महंगाई भत्ता मिलने का आश्वासन माननीय मुख्यमंत्री से मिला था। 11 फीसदी का अंतर फिलहाल बढ़कर अब 14 फीसदी हो गई। वही कुछ समय बाद यह अंतर 17 फीसदी हो जाएगा। अभी जिस प्रकार से स्थिति है उस आधार पर आकलन करें तो दिवाली में मिलने वाला महंगाई भत्ता होली में भी नसीब नहीं होगी। 

ब्रेकिंग- गलत नियम से प्रमोशन पाने वाले शिक्षकों का अब होगा डिमोशन , देखें आदेश। 

पूरा महंगाई भत्ता नहीं मिलने से 4 हजार से 12 हजार प्रति माह नुकसान - राज्य के कर्मचारियों को पूरा 31 फीसदी महंगाई भत्ता नहीं मिलने के कारण प्रतिमाह 4 हजार रूपये से 12 हजार रूपये की प्रतिमाह हानि हो रही है। राज्य के कर्मचारियों को पिछले बार जुलाई 2021 में 5 फीसदी महंगाई भत्ता दी गई थी हालाँकि वह महंगाई भत्ता दो साल पहले की यानी जुलाई 2019 की थी। राज्य  कर्मचारी राज्य सरकार से लंबित महंगाई भत्ता जारी करने के लिए ज्ञापन  लगातार गुहार कर रहे है , लेकिन राज्य सरकार अभी तक कर्मचारियों के मांगों को अनसुना कर रही है। 

ब्रेकिंग - 2022 सम्पूर्ण छुट्टी लिस्ट जारी। 

राज्य के कर्मचारियों में एकता की कमी ,,, बन रही महंगाई भत्ता हेतु बाधक - राज्य में वैसे तो चार लाख के लगभग सरकारी कर्मचारी एवं अधिकारी है। लेकिन ये सभी कर्मचारी एक या दो चार संगठनों में न होकर हजारों संगठन में बटे हुए है। सभी विभाग में दर्जनों संगठन है , और ये सभी संगठन सरकार से कम और आपस में ही ज्यादा भिड़ते है , जिसका पूरा फायदा शासन को मिलती है। वैसे अभी राज्य भर के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के मुद्दे पर एक मंच के नीचे लाने का प्रयास किया जा रहा है। यदि राज्य के पुरे चार लाख कर्मचारी, अधिकारी एक साथ यदि महंगाई भत्ते की मांग करेंगे तो सरकार कर्मचारियों को अवश्य सुनेगी। 

Post a Comment

0 Comments