प्रदेश के कर्मचारियों को 31% DA नहीं मिलने से भारी नुकसान , देखें माहवार गणना Heavy EconomicLose Due To Non - Reciept Of 31% DA To Employees Of The State , See Calculation

लंबित महंगाई भत्ता नहीं मिलने से राज्य के कर्मचारियों को भारी हानि ,, मासिक 4 हजार से लेकर 14 हजार तक  नुकसान Heavy EconomicLose Due To Non - Reciept Of 31% DA To Employees Of The State , See Calculation 

a2zkhabri.com रायपुर - राज्य में महंगाई भत्ते की मांग एक बार फिर जोर पकड़ रहा है। पिछले दो वर्ष की लंबित महंगाई भत्ता नहीं मिलने से राज्य के कर्मचारियों को हजारों रूपये  का प्रतिमाह आर्थिक नुकसान हो रहा है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों सहित अन्य राज्यों के कर्मचारियों को 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है वही प्रदेश के कर्मचारियों को मात्र 17% फीसदी ही महंगाई भत्ता मिल रहा है। प्रदेश के कई कर्मचारी संगठन के द्वारा पिछले 1वर्ष  से लंबित महंगाई भत्ता देने की मांग  की जा रही है , लेकिन अभी तक उनकी मांगो को पूरा नहीं किया गया है।

इसे भी देखें -स्कूलों में टेलीप्रेक्टीज एवं निकलर एप्प का उपयोग करने निर्देश जारी। 

लंबित महंगाई भत्ता दीवाली में देने का किये थे वादा - ज्ञात हो कि जब पूर्व में दो साल पुराने जुलाई 2019 की महंगाई भत्ता को जुलाई 2021 में दी गई तब लंबित सभी महंगाई भत्ता को दिवाली 2021 में देने की खबर आई थी लेकिन दीवाली क्या होली भी निकल गई , लेकिन अभी तक कर्मचारियों को डीए की सौगात नहीं मिली है। राज्य के कर्मचारियों के द्वारा पिछले 1 वर्ष से ज्ञापन के माध्यम से डीए जारी करने का मांग किया जा रहा है लेकिन अभी तक राज्य सरकार उनकी बातों पर ध्यान नहीं दे रही। 

ब्रेकिंग-राज्य सरकार ने जारी किया अवकाश सूचि , देखें सभी लिस्ट यहाँ। 

प्रतिमाह 4 हजार से 14 हजार तक की नुकसान - राज्य के कर्मचारियों की लंबित 14 % महंगाई भत्ता नहीं मिलने से चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी से लेकर उच्च अधिकारीयों तक सभी को प्रतिमाह 4 हजार से 14 हजार रूपये का नुकसान हो रहा है। नीचे आप सहायक शिक्षक , शिक्षक और व्याख्याता के वेतन गणना देखें और प्रतिमाह होने वाले आर्थिक हानि का अंदाजा लगा सकते है। 

महंगाई भत्ता गणना देखें और समझे 👇 - 

व्याख्याता एलबी 2005 - 

     17% महंगाई भत्ते के साथ वर्तमान वेतन - 59545 रु.

     31% महंगाई भत्ते के साथ वेतन गणना - 66433 रु.,

     मासिक अंतर राशि - 6888 

शिक्षक एलबी 2005 - 

     17% महंगाई भत्ते के साथ वर्तमान वेतन - 55951 रु.

     31% महंगाई भत्ते के साथ वेतन गणना - 62419 रु.

     मासिक अंतर राशि - 6468 रु.

सहायक शिक्षक एलबी 2005 - 

     17% महंगाई भत्ते के साथ वर्तमान वेतन - 40328 रु.

     31% महंगाई भत्ते के साथ वेतन गणना - 44962 रु.

     मासिक अंतर राशि - 4634 रु.

लंबित महंगाई भत्ता नहीं मिलने से कर्मचारियों में आक्रोश - राज्य के कर्मचारियों में महंगाई भत्ता नहीं मिलने से आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है। वही राज्य सरकार इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। कई कर्मचारी संगठन एक बार फिर आंदोलन हेतु रणनीति बना रहे है। वही कर्मचारियों को महंगाई भत्ता नहीं मिलने का प्रमुख कारण है सभी कर्मचारियों का संगठित नहीं होना। राज्य के कर्मचारी सैकड़ों संगठन में बटे हुए है , जिस कारण से संख्या बल के आभाव में महंगाई भत्ता जैसे मांग जो हर 6 माह में मिलती है वह वर्षों से लंबित है। 

Post a Comment

0 Comments