सहायक शिक्षकों की एकता से भविष्य में मिलेंगे सुखद परिणाम,, फिलहाल खाली हाथ लौटे सहायक शिक्षक Assistant Teachers Returned Empty Handed ,But Showed Amaging Unity And Courage

सहायक शिक्षक आंदोलन - खाली हाथ लौटे सहायक शिक्षक,, भविष्य में मिलेंगे सुखद परिणाम Assistant Teachers Returned Empty Handed ,But Showed Amaging Unity And Courage 

a2zkhabri.com रायपुर -  सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति के मुद्दे पर राज्य में सबसे चर्चित अनिश्चित कालीन आंदोलन समाप्त हो गई है। सहायक शिक्षक फिलहाल भले ही खाली हाथ लौट गए हो , लेकिन निश्चित ही भविष्य में सहायक शिक्षकों को सुखद परिणाम मिलेंगे। सहायक शिक्षकों ने 11 दिसम्बर से जारी अनिश्चित कालीन आंदोलन को दमदार तरीके से किये। राजधानी रायपुर में आंदोलन के दौरान 3 - 4 बड़े रैली भी किये जिसमे प्रदेश के सभी सहायक शिक्षकों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी। हालाँकि 18 वे दिन भारी उथल पुथल के बाद अंततः आंदोलन समाप्त हो गई। 

ब्रेकिंग- कोरोना का असर,, स्कूल , कालेज बंद करने आदेश जारी। 

गजब के दिखाए एकता और साहस - प्रदेश के सभी सहायक शिक्षकों ने पूरी आंदोलन के दौरान गजब की एकता और साहस का परिचय दिया। 18 दिन तक चली सहायक शिक्षकों के आंदोलन के दौरान प्रदेश के सभी सहायक शिक्षक एकजुट रहे।  वही कई जिलों में नोटिस सहित अन्य विभागीय कार्यवाही हेतु आदेश निकलने के बावजूद साहस दिखाते हुए सभी सहायक शिक्षक आंदोलन में ही डटे रहे। प्रदेश के हजारों सहायक शिक्षक पिछले 18 दिन से राजधानी रायपुर में ही दिन रात धरना स्थल पर रह रहे थे। 

ब्रेकिंग- प्राचार्य के पदों में सीधी भर्ती ,, देखें विज्ञापन। 

भविष्य में मिलेंगे अच्छे परिणाम - सहायक शिक्षकों का आंदोलन भले ही शून्य में समाप्त हो गई हो लेकिन आने वाले दिनों में सहायक शिक्षकों को अच्छे परिणाम अवश्य मिलेंगे। आंदोलन के अंतिम दिन सहायक शिक्षकों की शिक्षा सचिव, शिक्षा मंत्री से हुई वार्ता के बाद भी आंदोलन स्थगित नहीं होने पर मुख्यमंत्री ने चर्चा हेतु बुलाया। मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद सहायक शिक्षकों ने आंदोलन समाप्ति का ऐलान कर दिया। सहायक शिक्षकों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए आश्वासन और बच्चों की पढाई का हवाला देते हुए आंदोलन समाप्त करने का फैसला लिया। 

ब्रेकिंग - जिलावार रिक्त पदों की संख्या जारी , देखें कितने पदों में होगी पदोन्नति। 

स्कूलों को लौटे सहायक शिक्षक, हुई मिडलाइन आकलन परीक्षा - 18 दिन के आंदोलन के बाद आज प्रदेश भर के सभी सहायक शिक्षक अपने - अपने स्कूल को लौट गए। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार आज से ही कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का मिडलाइन आकलन परीक्षा भी लिया गया। सहायक शिक्षकों के आंदोलन के कारण मिडलाइन आकलन परीक्षा लेने में भारी परेशानी होने वाली थी। अंततः सहायक शिक्षकों के आंदोलन समाप्त होते ही स्कूलों में एक बार फिर पढ़ाई होते हुए दिखाई पड़ेगी। 

बड़ी खबर - महंगाई भत्ते के लाले पड़ गए राज्य के कर्मचारियों को , देखें विवरण। 

सहायक शिक्षकों के आंदोलन को मिला भारी समर्थन - सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे पर जारी आंदोलन को भारी समर्थन मिला। कई कर्मचारी संगठन सहित कई सामाजिक संगठन ने समर्थन किया। वही कई अन्य शिक्षक संगठनों ने भी एक दिन का अवकाश लेकर आंदोलन में शामिल हुए। हालाँकि सहायक शिक्षकों को इस आंदोलन से तात्कालिक कोई लाभ नहीं हुआ लेकिन सहायक शिक्षकों ने जो एकता दिखाई है उससे शासन - प्रशासन भी गंभीर है , निश्चित ही सहायक शिक्षकों को इस आंदोलन से भविष्य में बेहतर परिणाम मिलेगा। 

Post a Comment

0 Comments