सहायक शिक्षक की वेतन विसंगति के मुद्दे पर धरना - प्रदर्शन शुरू ,,स्कूलों में लटके ताले damant On The Demand Of Assistant Teacher Salary Discrepancy , Sanjay Sharma Is Pushing For Promotion

वेतन विसंगति दूर करने की मांग पर सहायक शिक्षकों का अनिश्चितकालीन आंदोलन ,, वही टीचर्स एसोसिएशन पदोन्नति और क्रमोन्नति हेतु लगा रहे जोर Adamant On The Demand Of Assistant Teacher Salary Discrepancy , Sanjay Sharma Is Pushing For Promotion 

a2zkhabri.com रायपुर - सहायक शिक्षकों का वेतन विसंगति के मुद्दे पर धरना प्रदर्शन शुरू हो गया है। स्कूल में आज से ताला लटक गया है। जहाँ प्रदेश के एक लाख सहायक शिक्षक वेतन विसंगति दूर करने की मांग हेतु अनिश्चित कालीन आंदोलन पर जा रहे है वही छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन संघ पदोन्नति में वन टाइम रिलेक्सेशन  की भाँती क्रमोन्नति  वन टाइम रिलेक्सेशन की मांग कर रहे है। उन्होंने अपने ज्ञापन के माध्यम से उल्लेख किया है कि पदोन्नति से 30 हजार सहायक शिक्षकों को लाभ होगी। वही प्रदेश के सहायक शिक्षक फेडरेशन वेतन विसंगति को दूर कराकर एक लाख सहायक शिक्षकों को लाभ दिलाने का प्रयास कर रही है। 

बिग ब्रेकिंग - सहायक शिक्षकों का कल से हड़ताल शुरू , स्कूलों में होगी पूर्ण तालाबंदी। 

तीन वर्ष में सहायक शिक्षकों की होगी पदोन्नति - केबिनेट बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार सहायक शिक्षकों की 5 वर्ष के सेवा अवधि के बजाय अब सिर्फ तीन वर्ष में ही ( एक बार ) पदोन्नति दी जाएगी। शासन के निर्णय अनुसार 22 हजार प्राथमिक प्रधान पाठक के पद पर और 8 हजार शिक्षक के पद पदोन्नति से भरे जायेंगे। इस पदोन्नति से 30 हजार सहायक शिक्षकों को लाभ होगा। जबकि वेतन विसंगति दूर होने से सम्पूर्ण सहायक शिक्षकों को लाभ होगा। छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के बैनर तले एक लाख सहायक शिक्षक वेतन विसंगति निराकरण के मांग पर ही अनिश्चित कालीन आंदोलन पर जा रहे है। 

ब्रेकिंग- स्कूली बच्चे बीमार ,, प्रधान पाठक निलंबित। 

सहायक शिक्षक वेतन विसंगति पर अड़े - प्रदेश सरकार ने केबिनेट बैठक में 5 वर्ष के बजाय तीन वर्ष में पदोन्नति देकर सहायक शिक्षकों को साधने का प्रयास कर रही है , लेकिन राज्य के सहायक शिक्षक पदोन्नति से ज्यादा खुश नहीं है क्योंकि पदोन्नति से सिमित सहायक शिक्षकों को ही लाभ हो रहा है। जबकि राज्य में लाखों सहायक शिक्षक कार्यरत है। यही कारण है की छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन अपनी एक सूत्रीय मांग वेतन विसंगति पर ही अड़ा हुआ है। और वेतन विसंगति को दूर कराने के लिए ही अनिश्चितकालीन आंदोलन पर जा रहे है। वही कई शिक्षक संगठन लगभग एक ही मांग हेतु अलग - अलग तिथि और अलग - अलग मंच से आंदोलन कर रहे है।

ब्रेकिंग- 2004 के पहले नियुक्त शिक्षकों को मिलेगी पुरानी पेंशन। 

पदोन्नति से 30 हजार और क्रमोन्नति से 48 हजार सहायक शिक्षकों को लाभ - छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने बताया की राज्य सरकार द्वारा लिया गया पदोन्नति का निर्णय स्वागत योग्य है , पदोन्नति से 30 हजार सहायक शिक्षकों को लाभ मिलेगी वैसे ही क्रमोन्नति हेतु भी वन टाइम रिलेक्सेशन प्रदान कर क्रमोन्नति दी जाये जिससे 48 हजार सहायक शिक्षकों को लाभ होगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में सिर्फ 78 हजार के आस पास ही सहायक शिक्षक है लेकिन सोशल मिडिया में हमेशा एक लाख नौ हजार सहायक शिक्षक होने की बात की जाती है। इस तरह से संजय शर्मा पदोन्नति के साथ - साथ क्रमोन्नति हेतु जोर लगा रहा है। 

ब्रेकिंग- छत्तीसगढ़ वनसंरक्षक के पदों में बंपर भर्ती। 

स्कूलों में लटकेंगे ताले ,, वही पदोन्नति प्रक्रिया भी जल्द होगी शुरू - 11 दिसम्बर से प्रदेश के समस्त प्राथमिक विद्यालयों में ताला लग जाएगी। सहायक शिक्षक वेतन विसंगति के मुद्दे पर अनिश्चित कालीन आंदोलन पर जा रहे है। वही शासन के निर्णय अनुसार बहुत से जिलों में पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू हो रही है। कई जगहों से गोपनीय प्रतिवेदन सहित रिक्त पदों की जानकारी मंगाई जा रही है। इस तरह से प्रदेश के सहायक शिक्षक वेतन विसंगति के मुद्दे पर हड़ताल में जा रहे है दूसरी तरफ विभागीय अधिकारीयों के द्वारा पदोन्नति की कार्यवाही शुरू की जा रही है। वर्तमान में देखा जाए तो सहायक शिक्षक के वेतन विसंगति का मुद्दा फिर गरमाया हुआ है। सहायक शिक्षकों को मिलेगी सौगात या निराशा हाथ लगेगी यह आने वाले कुछ दिनों में स्पष्ट हो जाएगी। 

Post a Comment

0 Comments