प्रधान मंत्री सम्मान निधि की 10 वीं क़िस्त कल होगी जारी , लिस्ट में नाम है या नहीं ऐसे करें चेक 10Th Installment Of Prime Minister Kisan Samman Nidhi Amount Release

प्रधानमंत्री का किसानों को तोहफा ,, सम्मान निधि की राशि होगी नए साल में जारी 10Th Installment Of Prime Minister Kisan Samman Nidhi Amount Release 

a2zkhabri.com न्यूज़ - प्रधान मंत्री देश के अन्न दाताओं को नए साल पर तोहफा देते हुए प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि की 10 वीं क़िस्त कल यानि एक जनवरी को नए साल में जारी कर रही है। देश के किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने के उद्देश्य से कई योजनाएं चला रही है। 01 जनवरी को माननीय प्रधान मंत्री देश के करोड़ों किसानों के खाते में करीब 20 हजार करोड़ रूपये प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि की 10 वीं क़िस्त जारी करेगी। पिछले कई दिनों से सम्मान निधि राशि जारी करने की तिथि का अनुमान लगाया जा रहा था। वही किसानों के अब मैसेज के माध्यम से सुचना पहुँच गई कि 10 वीं क़िस्त 01 जनवरी 2022 को जारी होगी। 

इसे भी देखें - प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन एवं लाभार्थी सूचि यहाँ देखें। 

हर साल 06 हजार रु. देती है सरकार - प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार देश के सभी पंजीकृत किसानों को प्रतिवर्ष 06 हजार रु. भुगतान करती है। किसानों को प्रति वर्ष तीन किस्तों में 2 - 2 हजार रु. जारी होती है। इन पैसे को मोदी सरकार सीधे किसानों के खाते में बैंक के माध्यम से डायरेक्ट जमा करती है। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार 1.6 लाख करोड़ रूपये से भी अधिक राशि किसान परिवारों के खाते में भेज चुकी है। जब से इस योजना का प्रारम्भ हुआ है तब से किसानों के आर्थिक स्तर में कुछ सुधार आ रहा है। 

इसे भी देखें - छ.ग. राशन दूकान संचालन हेतु ऑनलाइन आवेदन करें। 

पीएमओ ने दी जानकारी - पी आई बी में दी गई जानकारी अनुसार , जमीनी स्तर के किसानों को सशक्त बनाने की निरंतर प्रतिबद्धता और संकल्प के अनुरूप प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 01 जनवरी 2022 को दोपहर 12.30 बजे प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10 वीं क़िस्त जारी करेंगे। यह विडिओ कांफ्रेंसिंग के जरिए से कार्यक्रम होगा। इसके तहत 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20 हजार करोड़ रूपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी। इस तरह से केंद्र सरकार ने प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि की 10 वीं क़िस्त की राशि जारी करके नए वर्ष पर किसानों को तोहफा देने का फैसला लिया है। 

इसे भी देखें - प्रधान मंत्री मुद्रा लोन हेतु आवेदन ऐसे करें , 50 हजार से 10 लाख तक मिलेगी लोन। 

राशि मिलेगी या नहीं ऐसे जाँच करें - यदि आप ने केंद्र सरकार के इस योजना के तहत पंजीयन किया है और आने वाले क़िस्त में उक्त राशि मिलेगी या नहीं उसकी आसानी से जाँच भी कर सकते है। जांच करने के स्टेप क्रमशः नीचे देखें - 

1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - https://pmkisan.gov.in पर जाएं। 

2. होम पेज में दिए गए फार्मर्स कार्नर पर जाएं। 

3. फार्मर्स कार्नर के भीतर Benificiaries list के ऑप्शन पर जाएं। 

4. अब आप ड्राप डाउन लिस्ट पर जाकर राज्य, जिला , ब्लाक ,गांव की सूचि पर जाएँ और अपने गांव को सेलेक्ट कर लें। और Get Report पर क्लिक कर लिस्ट में अपना नाम देख सकते है। 

अपात्र किसानों से होगी वसूली - वही केंद्र सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ कई फर्जी किसान भी ले रहे है। ऐसे किसानों की छानबीन चल रही है। फर्जी किसानों से कई राज्यों में वसूली की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। वही छ. ग. के एक ही जिले में 7200 फर्जी किसानों के पहचान की जा चुकी है। सभी अपात्र किसानों से क़ानूनी रूप से राशि की वसूली होगी। सरकार जमीनी स्तर से जुड़े किसानों के आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के उद्देश्य से इस योजना का संचालन कर रही है वही बहुत से लोग फर्जी किसान बन कर इस योजना के तहत राशि हड़पना शुरू कर दिए है। 

Post a Comment

0 Comments