ब्रेकिंग - 26 जनवरी से 25 रु. सस्ता मिलेगा पेट्रोल 25 From 26 January Petrol Will Be Cheaper , The State Government Has Given A Big Gipt

नए साल में मुख्यमंत्री का बड़ा तोहफा , पेट्रोल के दाम में 26 जनवरी से 25 रु. की कटौती 25 From 26 January Petrol Will Be Cheaper , The State Government Has Given A Big Gipt 

a2zkhabri.com रांची - झारखण्ड की सोरेन सरकार ने पेट्रोल के दामों में 26 जनवरी से 25 रु. प्रति लीटर कम करने का बड़ा ऐलान किया है। आज राज्य स्तरीय समारोह का उदघाटन करते हुए राज्य में बाइक चलाने वालों को बड़ी राहत देते हुए झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 26 जनवरी से 25 रु. पेट्रोल के दामों में कटौती करने का ऐलान कर दिया है। यह नई ब्यवस्था झारखण्ड में 26 जनवरी 2022 से शुरू होगी। वही दीवाली के अवसर पर केंद्र सरकार ने भी पेट्रोल के दामों में उत्पाद शुल्क घटाया था। उसके बाद सभी राज्यों ने वैट टैक्स घटाकर पेट्रोल के दामों में थोड़ी राहत दी थी। 

ब्रेकिंग - कक्षा 10 वीं , 12 वीं छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा समय सारिणी जारी। 

झारखण्ड सरकार को पूरा वैट छोड़ते हुए देनी पड़ेगी सब्सिडी - मौजूदा समय में झारखण्ड में डीजल - पेट्रोल पर वैट करीब 22 फीसदी लगती है। जिसे घटाने की लगातार मांग हो रही है। यानी रुपयों में इसकी कैलकुलेट करें तो पेट्रोल पर झारखण्ड सरकार 17.60 रु.प्रति लीटर के करीब वैट लगाती है। यानि सोरेन सरकार को अपना वादा पूरा करने के लिए पूरा वैट छोड़ना पड़ेगा साथ ही लगभग 7.40 पैसा प्रति लीटर सब्सिडी भी देनी पड़ेगी। तब जाकर बाइक वालों को सोरेन सरकार 25 रु. सस्ता पेट्रोल दे पाएंगे। 

ब्रेकिंग - छत्तीसगढ़ जिलावार स्थानीय अवकाश सूचि जारी। 

अभी रांची में क्या है , डीजल - पेट्रोल का भाव - मौजूदा समय में रांची में डीजल 91.56 रु. प्रति लीटर के हिसाब  रहा है। वही दूसरी ओर पेट्रोल के दाम 98.52 रु. प्रति लीटर भाव है। यानि 26 जनवरी से झारखण्ड में दोपहिया वाहन चलाने वालों को पेट्रोल 73.52 रु. के हिसाब से दिए जायेंगे। पेट्रोल पर मुख्य रूप से 3 चार्ज लगते है। पहला है उत्पाद शुल्क , जो केंद्र सरकार लगाता है , जिसे घटाना हेमंत सोरेन के हाथ में नहीं है , वही दूसरा है डीलर का कमीशन  पेट्रोल पर प्रति लीटर 378 रु. है। डीलर भी अपना कमीशन छोड़ने वाले नहीं है। राज्य सरकार के हाथ में  सिर्फ वैट टैक्स होता है। 

ब्रेकिंग - छत्तीसगढ़ व्यापम द्वारा 12 वीं पास हेतु सरकारी नौकरी भर्ती। 

महंगाई से मिलेगी राहत - झारखण्ड की सोरेन सरकार द्वारा लिया गया इस निर्णय से माध्यम वर्गीय परिवार को भारी राहत मिलेगी। जहाँ दिन प्रतिदिन महंगाई आसमान छू रही है , ऐसे में पेट्रोल पर 25 रु. तक छूट मिलना लाटरी लगने से कम नहीं है। हालाँकि  राज्य सरकार ने सिर्फ बाइक चालकों हेतु ही यह ऐलान किया है। बाकी , कार या अन्य वाहनों पर यह लागू नहीं होगा। सोरेन सरकार ने उक्त वादा अपने राज्य के जनताओं से किया था।  सोरेन द्वारा किये गए वादे को पूरा करने की मांग राज्य की पब्लिक द्वारा की जा रही थी ,जिसे आज सोरेन सरकार ने राज्य स्तरीय समारोह में घोषणा कर दिया। 

Post a Comment

0 Comments