पुलिस , छात्रों और रसोइयों को तोहफा , वही राज्य के कर्मचारियों की डीए की आस रह गई अधूरी Gift To Police Students And Cooks

धनतेरस पर 4000 पुलिस कर्मियों को मिली पदोन्नति , रसोईया का मानदेय बढ़ा वही 2373 छात्रों को मिली छत्रवृत्ति Gift To Police Students And Cooks , Promotion Of Police Personnel Honorarium Of Cook Increased 

a2zkhabri.com रायपुर - धनतेरस पर राज्य सरकार ने पुलिस कर्मियों , रसोइयों और छात्रों को दिवाली का तोहफा दिया। पुलिस विभाग ने सिपाही से हवलदार और हवलदार से एएसआई के पद पर लगभग 4 हजार पुलिस कर्मियों को पदोन्नति मिली। रसोइयों का मानदेय बढ़कर 1200 एउ. 1500 रु. किया गया। वही महतारी दुलार योजना के अंतर्गत 2373 विद्यार्थियों को एक साथ 10 माह की छात्रवृत्ति प्रदान की गई। छात्रवृत्ति के लिए करीब 1.65 करोड़ रूपये का भुगतान हुआ। 

ब्रेकिंग - डीए नहीं मिलने से कर्मचारियों में निराशा - होगा बड़ा आंदोलन। 

डीजीपी डीएम अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सदैव पुलिस कर्मियों एवं उनके परिजनों के हित के लिए संवेदनशील रहते है। उनके निर्देश पर सिपाही से हवलदार और हवलदार से एएसआई के पदों में पदोन्नति दी गई। सभी जिलों में सिपाही से हवलदार के लिए 2952 और हवलदार से एएसआई के लिए 865 पुलिस कर्मी योग्य पाए गए। पदोन्नति के बाद अब पुलिस को चार हजार विवेचक मिलेंगे , जिनसे लंबित प्रक्रिया जाँच में तेजी आएगी। और पीड़ितों को जल्द न्याय मिलेगी। 

ब्रेकिंग- शिक्षा विभाग - नियमितीकरण की मांग को लेकर एक और कमिटी। 

रसोइयों का मानदेय 300 रु. बढ़ा - मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत कार्यरत रसोइयों को अब 1500 रु. प्रतिमाह मानदेय राशि मिलेगी। अब तक उन्हें 1200 रु. प्रतिमाह मानदेय दिया जाता था। इस तरह उनके मानदेय में 300 की बढ़ोतरी की गई। जिसकी मांग लम्बे समय से की जा रही थी। स्कूल शिक्षा विभाग से जारी आदेश के अनुसार यह स्वीकृति वित्त विभाग द्वारा दी गई है सहमति और राज्य स्तरीय संचालन सह मॉनिटरिंग समिति की बैठक के अनुसार दी गई है। 

इसे भी देखें - चपरासी , पटवारी एवं वनरक्षक सहित अन्य पदों में भर्ती। 

राज्य कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते की आस - राज्य के कर्मचारियों को भी लंबित महंगाई भत्ते की आस है। लेकिन राज्य सरकार राज्य के कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते को रोक कर रखी है। पूर्व में प्राप्त सुचना अनुसार लबित डीए दीवाली में मिलने की उम्मीद थी लेकिन वह उम्मीद भी धीरे - धीरे ख़तम होते दिख रही है। कर्मचारियों की मांग है कि लंबित 14 प्रतिशत डीए की घोषणा कर राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को भी दिवाली की सौगात दे। 

ब्रेकिंग - 12 वीं पास हेतु मंत्रालय में निकली बंपर भर्ती। 

10 माह की छात्रवृत्ति का एक साथ भुगतान - कोरोना वायरस से बेसहारा हुए शासकीय और अशासकीय शालाओं के विद्यार्थियों की सहायता के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल पर छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना लागू की गई है। इसके अंतर्गत शासकीय और अशासकीय शालाओं में 2373 विद्यार्थियों को एक करोड़ 65 लाख और 95 हजार रूपये का एक मस्ट भुगतान किया गया। योजना के अंतर्गत 1 ली से 8 वीं तक बच्चों को प्रतिमाह 500 रु. तथा 9 वीं से 12 वीं तक के छात्रों को 1000 रु. प्रतिमाह दिया जाता है। 

ब्रेकिंग - दिवाली सहित सम्पूर्ण अवकाश लिस्ट यहाँ देखें। 

दिवाली से पहले हड़ताल अवधि का मिलेगा मानदेय राशि - महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री अनिला भेड़िया के निर्देश पर प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं की हड़ताल अवधि के रुके हुए मानदेय का भुगतान करने निर्देश दिए है। जारी निर्देशानुसार दिवाली से पहले उनके खाते में राशि डाल दी जाएगी। संचालक दिव्या मिश्रा ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं का मानदेय भी जारी किया जा चूका है। 

Post a Comment

0 Comments