दिवाली में कर्मचारियों को मिलेगी डीए की सौगात Chhattisgarh Employees Will Get DA Gipt In Diwali

छतीसगढ़ के कर्मचारियों को दिवाली में मिल सकती है खुशखबरी , सरकार डीए बढ़ाने का ले सकती है फैसला Chhattisgarh Employees Will Get DA Gipt In Diwali 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश के 4 लाख शासकीय अधिकारी एवं कर्मचारी को दिवाली पर डीए  ( Dearness  Allowance ,महंगाई भत्ता ) की सौगात मिलने की सम्भावना है। केंद्र सरकार द्वारा जुलाई 2021 की स्थिति से अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 03 फीसदी की वृद्धि करने के कारण राज्य सरकार को भी अपने कर्मचारियों को  बकाया डीए देने की मज़बूरी या दबाव होगी। क्योंकि केंद्र सरकार से राज्य सरकार डीए के मामले में भारी अंतर से पिछड़ते जा रही है। एक ओर केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को दनादन बढ़ा रही है। 

ब्रेकिंग - महंगाई भत्ता, वेतन विसंगति के सन्दर्भ में बड़ी बैठक मंत्रालय में आज। 

मुख्यमंत्री ने बकाया डीए देने का किए है वादा - ज्ञात हो कि प्रदेश में जब पिछले बार 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था। तब छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के पदाधिकारियों से चर्चा के दौरान माननीय मुख्यमंत्री महोदय बकाया 11 % महंगाई भत्ता को दिवाली के समय देंगे ऐसी जानकारी संघ के माध्यम से प्राप्त हुई थी। वही अब केंद्र सरकार के द्वारा एक बार फिर अपने कर्मचारियों का डीए 28 से 31 फीसदी बढ़ाये जाने के कारण अब केंद्र और राज्य के डीए के फासले का अंतर 14 प्रतिशत हो गया है। 

इसे भी देखें - सार्वजनिक अवकाश , सामान्य अवकाश सहित सम्पूर्ण अवकाश सूचि यहाँ देखें। 

कर्मचारी संगठन लगातार बना रहे दबाव - प्रदेश के कर्मचारी संगठन पिछले दो माह से लंबित महंगाई भत्ते की  मांग लगातार करते आ रहे है। बार - बार आंदोलन एवं ज्ञापन के बाद सरकार ने जुलाई 2019 के डीए को जुलाई 2021 से देने पिछले माह आदेश दिए थे। वही दिवाली के समय बकाया डीए मिलने की उम्मीद में सभी संगठन शांत हो गए थे। वही अब दिवाली भी नजदीक आ गई है , और केंद्र सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के डीए में तीन प्रतिशत की वृद्धि कर दी है , ऐसे में सभी कर्मचारी संगठन पुनः एक्टिव होकर लंबित 14 प्रतिशत डीए की मांग कर लगातार दबाव बना रहे है। 

ब्रेकिंग - संविदा एवं अनियमित कर्मचारी होंगे नियमित - मुख्यमंत्री। 

महंगाई भत्ता, वेतन विसंगति सहित कई मुद्दों में मंत्रालय में बैठक - प्रदेश सरकार द्वारा गठित पिंगुआ कमिटी की प्रदेश के कई विभागों के कर्मचारियों के 14 सूत्रीय मांगों के सन्दर्भ में मंत्रालय में बड़ी बैठक होने वाली है। 14 सूत्रीय मांगों में प्रमुख रूप से लंबित महंगाई भत्ता, कर्मचारियों की वेतन विसंगति, क्रमोन्नति, पदोन्नति, समयमान वेतनमान सहित कई प्रमुख मांग शामिल है। दिवाली से पहले हो रहे कमिटी की इस बैठक पर सभी कर्मचारियों की नजर है। इस बैठक में कर्मचारियों के लंबित महंगाई भत्ता सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा होगी। उम्मीद है राज्य सरकार  कर्मचारियों की लंबित डीए देकर दिवाली की सौगात देगी। 

ब्रेकिंग - प्राथमिक प्रधान पाठक के पदों में सहायक शिक्षकों की होगी पदोन्नति। 

मंत्रालयीन कर्मचारियों ने भी सौंपा ज्ञापन - छत्तीसगढ़ मंत्रालयीन कर्मचारियों ने भी मुख्य सचिव छत्तीसगढ़ को लंबित 14 % महंगाई भत्ता के सन्दर्भ में ज्ञापन सौंपकर लंबित महंगाई भत्ता प्रदान करने का अनुरोध किया है। मंत्रालयीन कर्मचारियों द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में 01.07.2021 से 17% की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा रहा है। उक्त पढ़ी हुई दर 2019 से देय थी , जो कि 02 वर्ष बाद बिना किसी एरियस के जारी किया गया है। 

आपके संज्ञान में यह तथ्य लाना आवश्यक है कि केंद्र सरकार द्वारा 01 जुलाई 2021 से 31 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किए जाने का निर्णय लिया है।  केंद्र एवं अन्य राज्य शासन जैसे - राजस्थान , हरियाणा , बिहार , झारखण्ड, उत्तर प्रदेश , असम जैसे और अन्य राज्यों ने  28 % महंगाई भत्ता के साथ वेतनमान का भुगतान कर रहे है। अतः छत्तीसगढ़ में भी केंद्र सरकार  31 % डीए की भुगतान किया जाए। 

मंत्रालयीन कर्मचारियों के द्वारा सौंपे गए ज्ञापन की कॉपी देखें - 

Post a Comment

0 Comments