भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी , देखें जिलावार अलर्ट सूचि Heavy Rain Warning In Chhattisgarh , See Alert List

प्रदेश में भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका , जिलावार अलर्ट सूचि जारी Heavy Rain Warning In Chhattisgarh , See Alert List 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में पिछले तीन दिन से हो रही बारिश के बीच मौसम विभाग ने भारी या अति भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए प्रदेश के 07 जिलों  अलर्ट जारी की है। 11 जिलों के लिए आरेंज और 09 जिलों लिए यलो अलर्ट जारी किया है। मानसूनी सिस्टम को देखते हुए आज भी भारी बारिश के साथ कई जगहों पर बिजली गिरने की सम्भावना है। बारिश का यह क्षेत्र दक्षिण छत्तीसगढ़ सहित पुरे प्रदेश में बना रहेगा। 

इसे भी देखें - अब निःशुल्क बनवाये आयुष्मान कार्ड बनवाएं 30 सतम्बर तक , देखें प्रक्रिया। 

पिछले दो - तीन दिन से लगातार बारिश के कारण गरियाबंद का राजधानी रायपुर संपर्क टूट गया है। भारी बारिश के रायपुर के कई सड़कों सहित कालोनियों में पानी भर गया है। मौसम विज्ञानी एच पी चंद्रा ने बताया कि सिस्टम उत्तर छत्तीसगढ़ और उससे लगी अंदरूनी उड़ीसा के ऊपर है। इसके उत्तर पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ने के आसार है। यही कारण है की अभी प्रदेश में भारी बारिश हो रही है। 

इसे भी देखें - श्रमिक कार्ड बनवाये तत्काल , मिलेंगे कई लाभ। 

मुख्यमंत्री की सलाह अभी यात्रा न करें - लगातार बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि लोग अभी यात्रा न करें।  जहाँ है वही रहें , क्योकि अभी ज्यादा बारिश हो रही है। और मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार अभी भारी बारिश सहित गरज चमक होने की सम्भावना है। प्रदेश में भारी बारिश के कारण नदी , नाले उफान पर है। कई जगहों के संपर्क टूट गई है। अब प्रदेश के कई हिस्सों में सूखे के बजाय बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। 

इसे भी देखें  -  वनरक्षक के पदों में बम्पर भर्ती। 

मौसम विभाग द्वारा जारी जिलावार अलर्ट सूचि - 

रेड अलर्ट - रायगढ़ , बिलासपुर , जांजगीर - चाम्पा , कबीरधाम, बेमेतरा , मुंगेली , बालोद , दुर्ग और कांकेर जिले के लिए रेड अलर्ट जारी की गई है। विभाग ने इन जिलों में भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने  आशंका जताई है। 

ऑरेंज अलर्ट - रायगढ़, बिलासपुर, जांजगीर - चाम्पा , कोरबा , बलौदाबाजार, रायपुर , गरियाबंद, धमतरी , महासमुंद, नारायणपुर और कोंडागांव के लिए 24 घंटे और सूरजपुर, बलरामपुर , कोरबा , मुंगेली , बिलासपुर के लिए 48 घंटे का अलर्ट जारी किया गया है। 

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ सब इन्स्पेक्टर भर्ती , देखें विज्ञापन। 

यलो अलर्ट - अगले 24 घंटे के लिए कोरिया, सूरजपुर, सरगुजा, जशपुर, बलरामपुर , बस्तर , दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर में तथा अगले 48 घंटे के लिए कोरिया, सरगुजा, जशपुर जिले के लिए अलर्ट जारी की गई है। 

भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की सम्भावना - प्रदेश में अगले 24 घंटे में भारी बारिश के साथ - साथ बिजली गिरने की सम्भावना बनी हुई है। अतः सभी नागरिक घर पर ही रहे। अभी एक दो दिन यात्रा से बचे। लगातार भारी बारिश  बेमेतरा में दो लोग बह गए है। नहाने के दौरान नाले में पैर फिसलने से अक्षय यादव 17 वर्ष और नदी पार करते समय पुष्पा साहू 32 वर्ष बह गई है। दोनों की तलाश जारी है।

Post a Comment

0 Comments