बिग ब्रेकिंग - एक माह में 15000 पदों में भर्ती की मंजूरी CG Latest 15000 Government Job Vacancy Notification

प्रदेश में खुला नौकरी का पिटारा , राज्य सरकार ने सिर्फ एक माह में 15000 पदों में दी भर्ती की अनुमति CG Sarkari Naukri  CG Latest Govt. Jobs Vacancy post 15000 

a2zkhabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने फ़िलहाल प्रदेश के युवा एवं योग्यताधारी बेरोजगार युवाओं हेतु नौकरी का पिटारा खोल दिया है। प्रदेश सरकार ने पिछले एक माह में लगभग 15000 पदों में अलग - अलग विभागों में भर्ती की स्वीकृति प्रदान कर दी है। कई विभागों में भर्ती प्रक्रिया शुरू भी हो गई है , वही कई विभागों में पद सेटअप जारी हो गई है। और इन विभागों में भी बहुत जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। प्रदेश में सरकारी नौकरी भर्ती वेकेंसी निकलने से योग्यताधारी युवाओं को अवश्य लाभ होगी। 

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ व्यापम PAT / पीएटी एडमिट कार्ड जारी,, यहाँ से करें सीधे डाउनलोड। 

विभागवार देखें विवरण - माह भर में ही प्रदेश सरकार द्वारा निम्न विभागों में सरकारी नौकरी भर्ती की सहमति प्रदान की गई है - 

1. छत्तीसगढ़ राज्य एवं पावर कंपनी में 3000 पदों में लाइनमेन भर्ती। 

2. शासकीय नवीन चिकित्सा महाविद्यालय व चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल मेडिकल कालेज - 1041 पद। 

3. छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग - सूबेदार, प्लाटून कमांडर एवं सहायक उप निरीक्षक के 975 पदों में भर्ती। 

4. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग - स्टाफ नर्स, ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक, वार्ड बॉय, मेडिकल ऑफिसर, फार्मासिस्ट, टेक्नीशियन एवं चपरासी सहित अन्य 3948 पद। 

ब्रेकिंग - खाद्य निरीक्षक एवं पटवारी भर्ती विवरण देखें। 

5. पुलिस , राजस्व एवं खाद्य विभाग - 2492 

6. राज्य की 22 नई तहसीलों में 308 पदों में भर्ती की स्वीकृति। 

7. बस्तर फाइटर्स की बल के 2100 पदों  की स्वीकृति। 

8. खाद्य विभाग - फूडइंस्पेक्टर / खाद्य निरीक्षक व अन्य 91 पद। 

इसे भी देखें - वनरक्षक के पदों में भर्ती जारी ,, देखें विवरण। 

प्रदेश में बेरोजगारी दर , राष्ट्रिय स्तर से आधा - छत्तीसगढ़ में उद्यम , रोजगार और अर्थव्यवस्था की स्थिति  अधिक बेहतर होने लगी है। कोरोना संक्रमण काल के दौरान राज्य सरकार के बेहतर प्रबंधन से बाजारों में रौनक और व्यवसाय में तेजी बनी रही। यही कारण है की राज्य में बेरोजगारी देर राष्ट्रिय स्तर की तुलना में आधी है। सेंटर फार मॉनिटरिंग इंडियन इकोनामी (सीएमआई ) की 16 सितम्बर को जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में बेरोजगारी की दर 3.8 फीसदी है। वही राष्ट्रिय स्तर पर यह दर 7.6 फीसद है। 

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ व्यापम सहकारिता विभाग 3000 पदों में भर्ती। 

राज्यवार बेरोजगारी दर के आकड़े - सीएमआई के ताजा आकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ की स्थिति देश के कई बड़े और विकसित राज्यों से बेहतर है। आंध्र प्रदेश में 6.5 , बिहार में 13.6 , राजस्थान में 26.7 , तमिलनाडु में 6.3 , उत्तर प्रदेश में 7, उत्तराखंड में 6.2 , दिल्ली में 11.6 , गोवा में 12.6 , असम में 6.7 , हरियाणा में 35.7 , जम्मू कश्मीर में 13.6 , केरल में 7.8 , पंजाब में 6, झारखण्ड में 16 और बंगाल में 7.4 फीसदी है। छत्तीसगढ़ राज्य कृषि प्रधान राज्य है , यही कारण है की प्रदेश की 74 फीसदी आबादी गांव में निवास करती है, और उनके जीवन यापन का आधार कृषि और वनोपज है। 

Post a Comment

0 Comments