छ. ग. व्यापम सहकारिता विभाग 3000 पदों में नियमित भर्ती CG Vyapam Sahkarita Vibhag Bharti Post - 3000

छत्तीसगढ़ सहकारिता विभाग में भरे जायेंगे 3000 पद CG Vyapam Cooprative Department Upcoming Latest Vacancy , Post - 3000 

a2zkhabri.com  रायपुर - छत्तीसगढ़ प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के पास सहकारिता विभाग में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। क्योंकि सहकारिता विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार 3000 पदों पर बहुत जल्द छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल के माध्यम से सीधी भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ होगी। भर्तियों के सम्बन्ध में सहकारिता विभाग द्वारा सरकार के समक्ष एक खाका प्रस्तुत की गई है। 

इसे भी देखें - 1500 पदों में लाइनमेन भर्ती , देखें नोटिफिकेशन। 

छत्तीसगढ़ में राज्य गठन के बाद पहली बार सहकारिता क्षेत्र में 3000 पदों में भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। सहकारिता क्षेत्र में संगठित तरीके से पिछले 20 सालों से भर्ती नहीं हो पाई है। राज्य बनने के पहले मध्य प्रदेश शासन में जो अधिकारी कर्मचारी काम करते थे वे धीरे - धीरे रिटायर हो गए है। अब हालत ये है की हजारों पद खाली पड़े है और गिनती के ही कर्मचारी काम कर रहे है। यही कारण है कि सहकारिता क्षेत्र के कई कार्य नियमित नहीं हो पा रहे है। जिस कारण से राज्य में सहकारिता विभाग के ढाँचा चरमरा गया है। 

इसे भी देखें - चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी 4000 पदों में नियमित भर्ती , विज्ञापन सेटअप जारी। 

छत्तीसगढ़ व्यापम के माध्यम से होगी भर्ती - सहकारिता विभाग के अंतर्गत 3000 पदों में होने वाली भर्ती छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम ) के माध्यम से होगी। सहकारिता विभाग द्वारा दी गई जानकारी अनुसार समिति प्रबंधक के 1700 पद तथा  सुपर वाइजर सहित अन्य पदों को मिलाकर 3000 पदों में भर्ती होगी। राज्य में सहकारी सेक्टरों के लिए त्री - स्तरीय सहकारी सेक्टर बनाए जायेंगे और नए सेटअप रिवाइज्ड की जाएगी। 

इसे भी देखें - छ.ग. खेल शिक्षक एवं सहायक प्राध्यापक भर्ती। 

दो हजार से अधिक सोसायटियों में सिर्फ 259 प्रबंधक - सहकारिता का जमीनी आधार माने जाने वाली सोसायटियों की संख्या प्रदेश में 2 हजार 58 है। लेकिन राज्य में केवल 259 समिति प्रबंधक ही कार्यरत है। बाकी के समितियों में प्रभारी सोसायटी प्रबंधक कार्य कर रहे है। सभी प्रभारी सोसायटी प्रबंधक का मूल कार्य धान तौलना है। प्रदेश में एक जिला का यह हाल है कि जिले के कुल 90 सोसायटियों में सिर्फ 04 सोसायटी में ही समिति प्रबंधक कार्य कर रहे है। 

इसे भी देखें - 10052 रेगुलर पदों में भर्ती हेतु मुख्यमंत्री ने की घोषणा। 

भर्ती के लिए प्रक्रिया जारी - सहकारिता क्षेत्र में 3000 पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया चल रही है। यह काम सहकारिता क्ष्रेत्र के लिए बनाई गई एक कमिटी कर रही है। दरअसल राज्य में सहकारिता क्षेत्र में अब तक संगठित भर्ती लम्बे समय से नहीं हो पाई है। प्रक्रिया पूरी होते ही छत्तीसगढ़ व्यापम के माध्यम से भर्ती की जाएगी। सहकारिता क्षेत्र में 3000 पदों में भर्ती की सम्पूर्ण नियम शर्ते बहुत जल्द व्यापम के द्वारा जारी की जाएगी। विस्तृत विज्ञापन जारी होते ही हम अपने वेबसाइट के माध्यम से पुनः अवगत कराएँगे। कृपया नियमित हमारे वेबसाइट - a2zkhabri.com पर विजिट करते रहे। 

Post a Comment

1 Comments

  1. कब तक फॉर्म भरना चालू हो जाएगा सर जी।
    Thanks

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)