छ. ग. में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल - शिक्षामंत्री , ऑनलाइन एवं ऑफलाइन जारी रहेगी क्लास CG School Reopening Latest News

स्कूल खोलने के संदर्भ में शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान , केंद्रीय गाइडलाइन के बाद ही खुलेगी स्कूल CG School Reopening Latest News 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में आज केबिनेट बैठक के ठीक पहले प्रदेश के शिक्षा मंत्री माननीय डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने स्पष्ट किया कि फील हाल अभी प्रदेश में स्कूल नहीं खोला जायेगा। समाचार चैनलों एवं न्यूज पोर्टलों के माध्यम से यह खबर आ रही थी कि आज होने वाले कैबिनेट बैठक में हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया जा सकता है। मिडिया से चर्चा के दौरान माननीय मंत्री महोदय ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। केंद्र सरकार के द्वारा गाइडलाइन जारी करने के बाद ही इस पर निर्णय लिया जाएगा। 

इसे भी देखें - 2009 के आदेश के आधार पर शिक्षक एलबी संवर्ग  मिल सकती है समयमान वेतनमान का लाभ। 

राज्य केबिनेट की बैठक आज कई मुद्दों पर चर्चा - मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में राज्य केबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री निवास पर आज संपन्न होगी। केबिनेट की बैठक में मुख्य रूप से 26 जुलाई से शुरू हो रहे मानसून सत्र में पेश किये जाने वाले अनुपूरक बजट समेत अन्य विषयों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। विधानसभा के मानसून सत्र से पहले हो रही इस बैठक में कुछ महत्वपूर्ण फैसले हो सकते है। 

इसे भी देखें - कल की शासकीय छुट्टी , देखें पुरे अवकाश लिस्ट की सूचि यहाँ। 

26 जुलाई से मानसून सत्र की शुरुआत - 26 जुलाई से मानसून सत्र की शुरुआत होगी। ऐसे में 27 जुलाई को ढाई से तीन हजार करोड़ रूपये की अनुपूरक बजट को मंजूरी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त शिक्षा, खाद्य , वन पट्टो एवं आदिवासियों से सम्बंधित मुद्दों पर भी चर्चा होगी। राज्य में चल रहे महतारी दुलार योजना, वन अधिकार पट्टा सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी। 

केबिनेट बैठक पर कर्मचारियों की नजर - आज के केबिनेट बैठक में कर्मचारियों की विशेष नजर रहेगी। प्रदेश के सभी कर्मचारी संगठन लम्बे समय से महंगाई भत्ते की मांग कर रहे है। केंद्र सरकार द्वारा सभी लंबित महंगाई भत्ते को जारी करते ही राज्य सरकार पर भी इसे जल्द जारी करने का दबाव बनाया जा रहा है। प्रदेश पिछले दो साल से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को रोक कर रखा गया है। राज्य के कर्मचारियों  महंगाई भत्ता जहा 12 प्रतिशत है वही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता 28 फीसदी पहुँच गई है। 

प्रदेश में अभी स्कूल खुलने की सम्भावना नहीं - कोरोना महामारी के तीसरे लहर के मद्देनजर प्रदेश में अभी फिलहाल स्कूल खुलने की कोई सम्भावना नहीं दिख रही। विशेषज्ञों के अनुसार माह अगस्त के अंतिम सप्ताह अथवा सितम्बर में कोरोना महामारी का तीसरी लहर आ सकती है। बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति राज्य सरकार गंभीर है। बच्चों में कोरोना संक्रमण के फैलने के खतरे एवं केंद्रीय सरकार द्वारा स्कूल खोलने के सन्दर्भ में कोई गाइडलाइन जारी नहीं होने के कारण फिलहाल स्कूल खुलने की कोई उम्मीद नहीं है। 

ऑनलाइन एवं पारा , मोहल्ला क्लास रहेगी जारी - कोरोना संक्रमण के चलते पढ़ाई तुंहर दुआर योजना के अंतर्गत प्रदेश भर में पारा मोहल्ला क्लास एवं ऑनलाइन क्लास का आयोजन किया जा रहा है। स्कूल खुलने तक अभी बच्चो के वैकल्पिक शिक्षा व्यवस्था के तहत यह योजना जारी रहेगी। राज्य शासन द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार करने वाले शिक्षकों का सम्मान भी किया जा रहा है। कई शिक्षकों के आइडिया को पुरे प्रदेशभर में लागु कर बच्चो को कोरोना काल में शिक्षा दिया जा रहा है। 

Post a Comment

0 Comments