छ. ग. 804 पदों में पटवारी की सीधी भर्ती जल्द CG Patwari Bharti Post 804 / CG VYapam Patwari Recruitment 2021 - 22

छत्तीसगढ़ राजस्व विभाग में पटवारी के 804 पदों में होगी बम्पर भर्ती - राजस्वमंत्री CG Patwari Bharti Post 804 / CG VYapam Patwari Recruitment 2021 - 22 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में पटवारी भर्ती का इंतज़ार कर रहे योग्यताधारी बेरोजगार युवाओ के लिए बड़ी खबर है। क्योंकि प्रदेश में बहुत जल्द पटवारी के 804 रिक्त पदों में सीधी भर्ती हेतु बहुत जल्द विज्ञापन जारी होने वाले है। उक्त जानकारी राज्य के वरिष्ठ एवं राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल ने दी। मंत्री श्री अग्रवाल जी आज बलरामपुर प्रवास पर थे। बलरामपुर में मिडिया से चर्चा के दौरान पटवारी भर्ती की जानकारी दिए। 

👉इसे भी देखें - छ.ग. के 22 नई तहसीलों में होगी 308 रेगुलर पदों में भर्ती। 

बलरामपुर के वाड्रफनगर दौरे पर पहुंचे राजस्व मंत्री ने बताया की राज्य में कई नए तहसील और उप तहसील बनाये गए है। जल्द ही उन सभी जगहों पर नए भवन की स्वीकृति कराने की तैयारी है। साथ ही पुरे प्रदेश में पटवारी के 804 नए रिक्त पदों में भी बहुत जल्द पटवारी की भर्ती की जाएगी। ऑनलाइन कामकाज के दौर में पटवारियों के पास सुविधा का अभाव है , इस पर जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि भविष्य में बहुत जल्द पटवारियों को वाहन और लैपटॉप भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भी दिया जा चूका है। 

👉इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ सब इन्स्पेक्टर / SI के 655 पदों में होगी भर्ती। 

छत्तीसगढ़ व्यापम लेगी लिखित परीक्षा - प्रदेश में पटवारी की भर्ती परीक्षा हर बार छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल / व्यापम के माध्यम से लिया जाता है। आगामी 804 पदों में पटवारी भर्ती परीक्षा भी छत्तीसगढ़ व्यापम लेगी। पटवारी भर्ती परीक्षा हेतु राजस्व विभाग एवं व्यापम द्वारा विस्तृत रूप से विज्ञापन , नोटिफिकेशन जारी की जाएगी। पटवारी भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता सहित सम्पूर्ण नियम शर्तों का विस्तृत अध्ययन पश्चात आप अर्हता रखने पर अवश्य आवेदन करेंगे। 

पटवारी भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी - पटवारी भर्ती हेतु जब व्यापम द्वारा विज्ञापन जारी होगी तब आप विस्तृत जानकारी का अध्ययन कर सकते है। फिर भी यहाँ पर आप कुछ महत्वपूर्ण जानकारी नीचे देख सकते है - 

आवेदक की आयु सीमा - पटवारी के पदों में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 40 वर्ष तक होने चाहिए। आयु में छूट प्राप्त वर्ग को नियमतः छूट प्रदान की जाती है। 

आवेदन शुल्क - पटवारी भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को वर्गवार निम्नानुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा - 

        सामान्य वर्ग - 350 रु.

        पिछड़ा वर्ग - 250 रु. 

        अनु. जाति, जनजाति, निःशक्त - 200 रु. 

आवेदक को उक्त शुल्क का भुगतान ऑनलाइन, नेटबैंकिंग, क्रेडिट , डेबिट कार्ड के माध्यम से करना पड़ता है।

 शैक्षणिक योग्यता - पटवारी के पदों में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास मान्यता प्राप्त संस्था से 12 वीं उत्तीर्ण की प्रमाण पत्र एवं कम्प्यूटर डिप्लोमा आदि की आवश्यकता होती है।

वेतनमान - पटवारी के पदों में चयनित अभ्यर्थियों को 5200 - 20200 +2400 के माध्यम से वेतन भुगतान किया जाता है। 

पटवारी भर्ती सिलेबस - 

       कम्प्यूटर आधारित सामान्य ज्ञान 

       हिंदी व्याकरण 

       अंग्रेजी 

       गणित 

       सामान्य मानसिक योग्यता 

       करेंट अफेयर्स छत्तीसगढ़ 

नोट - पटवारी के 804 पदों में भर्ती की जानकारी माननीय राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने मिडिया के माध्यम से दी। अभी व्यापम द्वारा विज्ञापन एवं भर्ती जारी नहीं हुई है। 

Post a Comment

5 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)