छ. ग. 12 वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग , बोर्ड ने कहा परीक्षा नीति में नहीं होगी बदलाव CGBSE 12th Board Exam Latest News

सीबीएसई की तर्ज पर छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा को भी रद्द करने की मांग , छत्तीसगढ़ बोर्ड ने कहा परीक्षा नीति में नहीं होगी बदलाव CGBSE 12th Board Exam Latest News 

a2zkhabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12 वीं बोर्ड परीक्षा मंगलवार 01 जून से प्रारम्भ हो गई है। वही 01 जून को ही सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 वीं की परीक्षा को रद्द कर दी गई है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के रद्द होते ही एकबार फिर छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की मांग उठने लगी है। लेकिन छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में अभी तक कोई बदलाव नहीं हुआ है। 

इसे भी देखें - बीए, बीकॉम, बीएससी, एमए प्रथम, द्वितीय, प्रीवियस रेगुलर, प्राइवेट की परीक्षा 10 जून से। 

माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष और स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने कहा कि कोरोना के कारण हम घर बैठे ही परीक्षा लेंगे। परीक्षार्थियों को पहले ही दिन सभी विषयों के प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका दे दी गई है। 10 जून तक परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिकाएं जमा करेंगे। जिन बच्चों को कोरोना के लक्षण थे , उनकी जगह उनके परिजनों को परीक्षा सामग्री सौंपी गई है। 

इसे भी देखें - ओपन स्कूल 10 वीं, 12 वीं बोर्ड परीक्षा 14 जून से। 

पुनर्विचार करें बोर्ड - शिक्षाविद और माध्यमिक शिक्षा मंडल के पूर्व सदस्य संजय जोशी ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य के साथ प्रदेश सरकार को खिलवाड़ नहीं करना चाहिए। परीक्षा आयोजन करने की निर्णय हड़बड़ी में लिए जाने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा की छत्तीसगढ़ बोर्ड और सरकार को सीबीएसई की तरह पुनर्विचार कर परीक्षा रद्द कर देने चाहिए। 

इसे भी देखें - सहायक शिक्षक एलबी वरिष्ठता सूचि जारी , देखें सूचि यहाँ। 

परीक्षा से सम्बंधित प्रमुख तथ्य - 

1. 12 वीं बोर्ड में 2 लाख 83 हजार परीक्षार्थी हो रहे शामिल। 

2. 10 जून तक उत्तर पुस्तिका जमा करना अनिवार्य। 

3. पुरे प्रदेश में 6600 परीक्षा केंद्र बनाये गए। 

4. 22 हजार बच्चे राजधानी के स्कूलों में। 

5. 2020 में भी कोरोना के कारण आंशिक प्रभावित हुई थी 12 वीं बोर्ड परीक्षा। 

इसे भी देखें - आगामी सत्र से नियमित पढ़ाई , आदेश जारी। 

भीड़भाड़ का जिम्मेदार कौन - जहाँ 12 वीं बोर्ड के स्टूडेंट प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका लेने स्कूलों में पहुंचे वही दानी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में ओपन स्कूल वाले असाइनमेंट जमा करने भी पहुंचे थे। इससे और भीड़भाड़ बढ़ गई थी। जिससे शारीरिक दुरी का पालन नहीं हो पाया। भीड़भाग में एक संक्रमित बच्चे कई बच्चों को संक्रमित कर सकते है। उन्होंने आगे भी कहा की उत्तर पुस्तिका जमा करने बच्चे फिर पुनः स्कूल पहुंचेंगे जिससे फिर भीड़भाड़  बनी रहेगी। 

सीबीएसई 12 वीं बोर्ड परीक्षा रद्द - केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने केंद्र सरकार के साथ लम्बी बैठक के बाद आखिरकार 12 वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया है। ज्ञात हो की इससे पहले 10 वीं बोर्ड परीक्षा को भी रद्द कर दी गई थी। परीक्षा रद्द होते ही परीक्षार्थी, अभिभावक एवं शिक्षकों ने राहत की साँस ली है। परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए अभी मापदंड तैयार किया जा रहा है। परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र परीक्षा के विकल्प का चयन कर सकता है। 

Post a Comment

0 Comments