ब्रेकिंग- सरकारी कर्मचारियों को जुलाई से मिलेगा डीए का पूरा लाभ 1St July Government Amployees Release DA

सरकारी कर्मचारियों का डीए मिलने का रास्ता साफ़ , जुलाई से मिलेंगे सभी अटके हुए डीए और एरियस 1St July Government Amployees Release DA 

a2zkhabri.com रायपुर - कोरोना महामारी के कारण अटके हुए डीए मिलने का रास्ता साफ़ हो गया है। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को संसद में बताया कि पहली जुलाई से सभी शासकीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई भत्ता (डीए ) और महंगाई राहत (डी आर ) का पूरा लाभ मिलेगा। कोरोना के कारण जनवरी और जुलाई 2020 तथा जनवरी 2021 की डीए रोक दी गई थी। 

अन्य जानकारी इसे भी अवश्य देखें- 

छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल मुख्य परीक्षा 2021 , आवेदन तिथि 06 अप्रैल तक 

ब्रेकिंग - अब सभी एग्जाम होंगे ऑनलाइन , देखें विवरण। 

छत्तीसगढ़ सब इन्स्पेक्टर के 655 पदों में होगी भर्ती। 

छत्तीसगढ़ छत्रावास अधीक्षक के पदों में व्यापम लेगी एग्जाम। 

राज्य सभा में लिखित उत्तर में ठाकुर ने बताया कि कोरोना संकट के दौरान रोकी गई महंगाई भत्ते की किस्तों से 37430.08 करोड़ रूपये की बचत हुई। इसका इस्तेमाल महामारी से निपटने में किया गया। अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ते के साथ वेतनमान दिया जा रहा है। केबिनेट ने इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी गई है। 

21 फीसदी महंगाई भत्ते को जनवरी 2020 से प्रभावी होना बताया गया है। लेकिन कोरोना के कारण लगातार तीन किस्तों में दरों में संसोधन की प्रक्रिया रोक दी गई थी। अब जुलाई 2021 से बढ़ी दर प्रभावी होगी। डीए व डीआर पर सरकार के इस फैसले से करीब 50 लाख सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख से अधिक पेंशनधारकों को इसका लाभ मिलेगा। 

29 फीसदी हो जाएगी महंगाई भत्ता - जुलाई 2021 की स्थिति में सरकार रुकी हुई सभी भत्तों को 4 प्रतिशत की दर से रिलीज भी करती है तो महंगाई भत्ते 17 प्रतिशत से बढ़कर 29 प्रतिशत हो जाएगी। हालाँकि सरकार एरियस का भुगतान तीन किस्तों में करने का निर्णय लेगी। 

राज्य कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते का इन्तजार - केंद्र सरकार के साथ - साथ राज्य सरकार ने भी पिछले डेढ़ वर्ष से महंगाई भत्ते को रोककर रखी है। छत्तीसगढ़ प्रदेश सहित अन्य राज्य के कर्मचारी भी महंगाई भत्ते देने की मांग कर रहे है। छत्तीसगढ़ में अभी 12 फीसदी महंगाई भत्ते तो वही मध्य प्रदेश में 17 फीसदी महंगाई भत्ते के साथ वेतनमान दिया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते जारी करते ही राज्य सरकार भी महंगाई भत्ते जारी कर सकती है। 

Post a comment

0 Comments