घर बैठे 10 वीं, 12 वीं ओपन स्कूल परीक्षा 21 जून से CG Open school Exam 10th , 12th Time Table

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल परीक्षा 10 वीं, 12 वीं 21 जून से CG Open school Exam 10th , 12th Time Table 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में कोरोना महामारी के कारण छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल परीक्षा भी स्थगित कर दी गई थी। जिसे अब छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल बोर्ड ने भी 21 जून से होम बेस्ड पद्धति से कक्षा 12 वीं एवं 01 जुलाई 2021 से 10 वीं की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन बोर्ड द्वारा जारी सुचना अनुसार इस वर्ष ओपन स्कूल के तहत एक लाख 35 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मलित होंगे। समय सारिणी नीचे डाउनलोड करें -

आदेश - 

 कैसे होगी ओपन स्कूल परीक्षा - छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल परीक्षा कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं भी होम बेस्ड होगी। परीक्षार्थियों को पिछले वर्ष की भांति प्रश्न पत्र / असाइनमेंट परीक्षा केंद्र से दिया जायेगा। और निर्धारित तिथि तक उन प्रश्नो के उत्तर लिखकर जमा करना होगा। ज्ञात हो पिछले वर्ष भी कोरोना महामारी के कारण ओपन स्कूल की परीक्षाएं होम बेस्ड ही हुई थी। 

10 वीं , 12 वीं ओपन स्कूल परीक्षा समय सारिणी नीचे डाउनलोड करें - 



सीबीएसई 12 वीं की परीक्षा रद्द - छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा परीक्षा लेने के निर्णय के बाद अन्य राज्यों ने भी 12 वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का सुझाव दिया है। वही दिल्ली, केरल  महाराष्ट्र ने परीक्षा आयोजित करने पर असहमति जताई है। इन राज्यों ने रविवार को आयोजित हुई उच्च स्तरीय बैठक में अपनी राय रखें। केंद्र सरकार ने कहा है कि वह परीक्षाओं को लेकर छात्रों एवं अभिभावकों में पैदा असमंजस को जल्द खत्म करेगा। केंद्र सरकार ने सीबीएसई 12 वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दी है। 

बोर्ड परीक्षा के आधार पर तय होती है अन्य परीक्षाएं - शिक्षा मंत्रालय से जुड़े सूत्रों की माने तो 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर ही प्रतियोगी और प्रवेश परीक्षाओं का रोड मैप तैयार किया जाता है। छत्तीसगढ़ में 01 जून से घर बैठे 12 वीं बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है। वही दिल्ली, केरल एवं महाराष्ट्र को छोड़कर अन्य सभी राज्य परीक्षा आयोजित कराने के पक्ष में है। 

Post a Comment

0 Comments