बिग ब्रेकिंग - 12 वीं बोर्ड परीक्षा रद्द , कैसे बनेगी अंकसूची ,,,CBSE 12th Board Exam Cancelled 2021

सीबीएसई 12 वीं बोर्ड परीक्षा रद्द , अब कैसे बनेगी मार्कशीट सम्पूर्ण जानकारी देखें यहाँ CBSE 12th Exam 2021 Latest Update 

a2zkhabri.com नई दिल्ली - आख़िरकार लम्बे इंतजार और भारी विचार विमर्श के बाद आखिरकार 12 वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को रद्द CBSE 12th Board Exam Cancelled कर दी गई है। आज शाम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की  अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद केंद्र सरकार और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) ने 12 वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है। लम्बे समय से स्टूडेंट यूनियन , पालक एवं विद्यार्थी परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे थे। दिल्ली सहित कुछ राज्य भी परीक्षा रद्द करने की मांग कर चुके थे।

बड़ी खबर - नए सत्र से होगी नियमित पढ़ाई, राज्य कार्यालय छ. ग. से आदेश जारी।  

ज्ञात हो की परीक्षा आयोजन के सम्बन्ध में कुछ दिनों से सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था की यदि पिछले वर्ष की भांति परीक्षा रद्द न करने का निर्णय लेते है तो , उसका उचित कारण भी बताएँगे। आज लम्बे समय तक चले बैठक के बाद परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया। बैठक के बाद श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए उक्त फैसले लिए गए। 

इसे भी देखें - ओपन स्कूल 10 वीं, 12 वीं परीक्षा 14 जून से। 

प्रधानमंत्री ने क्या कहा - बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने सम्बोधन करते हुए कहा कि स्टूडेंट का स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा सर्वप्रथम प्राथमिकता है। जिससे कोई समझौता नहीं किया जा सकता। परीक्षा को लेकर स्टूडेंट, पैरेंट्स और टीचर में जो तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी , उसे ख़त्म करना आवश्यक हो गया था। इस मामले में सभी भागोदारों को संवेदनशीलता दिखानी चाहिए। 

इसे भी देखें - ग्रामीण डाक सेवक भर्ती रिजल्ट यहाँ देखें। 

प्रधानमंत्री ने कहा की कोरोना के हालात अस्थिर है। देश के कुछ राज्यों में माइक्रो कन्टेनमेंट जोन बनाकर संक्रमण को कम किया जा रहा है। वही कई राज्यों के कई जिलों में अभी भी लाकडाउन जारी है। ऐसी परिस्थिति में पैरेंट्स , स्टूडेंट्स, टीचर्स सभी स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है। ऐसे तनाव पूर्ण माहौल में छात्रों पर बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने दबाव नहीं डालना चाहिए। 

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचालनालय शिक्षक भर्ती विज्ञापन यहाँ देखें। 

कैसे बनेगा रिजल्ट - अब छात्रों सहित पालकों के मन  सवाल आ रहा होगा कि , परीक्षा रद्द होने के बाद रिजल्ट को किस आधार पर जारी किया जाएगा। केंद्र और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कहा है कि समय के आधार पर उचित क्राइटेरिया के आधार पर मार्किंग की जाएगी और रिजल्ट तैयार किया जाएगा। वही स्टूडेंट को पिछली बार तरह परीक्षा देने का मौका भी दिया जाएगा। स्टूडेंट अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे वे परीक्षा देने के ऑप्शन को चुन सकते है। 

Post a Comment

0 Comments