01 सितम्बर से खुलेंगे स्कूल , अभी होगी ऑनलाइन पढ़ाई , आदेश जारी CG School Reopening Breaking News

कोरोना का असर - प्रदेश में अगस्त तक नहीं खुलेंगे स्कूल , 01 सितम्बर से स्कूल खुलने की सम्भावना , शिक्षा विभाग का ऑनलाइन पढ़ाई पर विशेष ध्यान CG School Reopening Breaking News 

a2zkhabri.com बिलासपुर - कोरोना महामारी के बीच स्कूल शिक्षा विभाग के लिए बुरी खबर है। शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार प्रदेश के स्कूलों की अभी अगस्त तक खुलने की कोई सम्भावना नहीं है। प्रदेश में एक साल से भी अधिक समय से स्कूल , कालेज बंद है। ऑनलाइन क्लास और मोहल्ले क्लास के माध्यम से अध्यापन कराया जा रहा है। ऑनलाइन क्लास में विभिन्न दिक्कते तो मोहल्ले क्लास में कोरोना का साया है। इस कारण से  शत प्रतिशत बच्चों को इससे लाभ नहीं मिल पा रहा है। 

कोरोना के कारण स्कूल एक बार फिर बंद है। सरकारी और निजी सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी लग गई है। नया सत्र 16 जून से शुरू होना है। लेकिन उच्च अधिकारी स्वीकार कर रहे है कि कम से कम अगस्त तक स्कूल खुलने के कोई आसार नहीं है। 01 सितम्बर से स्कूल खोला जा सकता है। इस लिए स्कूल शिक्षा विभाग इस वर्ष भी ऑनलाइन पढ़ाई कराने हेतु अभी से प्लान बनाना शुरू कर दिए है। राज्य परियोजना कार्यालय व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाकर अगले सत्र से पढ़ाई कराने आदेश जारी कर दिए है। 

👉नवनियुक्त शिक्षकों को बड़ा झटका , कोरोना के बाद ही मिलेगी ज्वाइनिंग। 

👉लेटेस्ट ब्रेकिंग - संक्रमण दर शून्य होने पर ही खुलेंगे स्कूल - रविंद्र चौबे। 

👉व्हाट्सएप्प से होगी पढ़ाई राज्य परियोजना कार्यालय से आदेश जारी , देखें डिटेल विवरण। 

ऑनलाइन पढ़ाई पर पूरा फोकस - दरअसल अब एक तरह से गर्मी की छुट्टी लग गई है। 16 जून से नए सत्र की शुरुआत हो जाएगी , लेकिन स्कूल नहीं खुलेगी। ऑनलाइन पढ़ाई होगी। शिक्षा विदो का कहना है कि पिछले सत्र में कक्षा पहली से आठवीं की स्कूल एक दिन के लिए भी खोला नहीं जा सका। इस बार भी प्राईमरी एवं मिडिल स्कूल कब खुलेंगे इसकी कोई सम्भावना नहीं है। उम्मीद जताई जा रही है कि सितम्बर में स्कूल खुल सकती है लेकिन पेरेंट्स बच्चों को स्कूल भेजेंगे इसकी कोई गारंटी नहीं है। 

ऑनलाइन पढ़ाई के साथ - साथ पाठ्य पुस्तक भी ऑनलाइन उपलब्ध - प्रदेश सरकार ऑनलाइन पढ़ाई पर जोर दे रही है साथ - साथ कक्षा पहली से 12 वीं तक की सम्पूर्ण विषय की किताब भी स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल पर  उपलब्ध है। पालक अथवा छात्र किसी भी विषय की सम्पूर्ण बुक की पीडीएफ फ़ाइल उक्त वेबसाइट पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकता है। साथ - साथ छात्रों को और भी अनेकों स्टडी मटेरियल पोर्टल पर मिल जाएगी। 

छात्रों को जनरल प्रमोशन , अंक सूचि वितरित करने निर्देश जारी - प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए निर्देशानुसार स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सभी लोकल कक्षाओं को जनरल प्रमोशन देने का आदेश जारी हो चुके है साथ ही बच्चों के प्रगति पत्रक वितरण करने भी निर्देश जारी हो चुके है , ताकि बच्चे अगली क्लास में एडमिशन ले सकें। वही कोरोना महामारी के चलते कक्षा 10 वीं बोर्ड परीक्षा भी रद्द हो चुकी है ,लेकिन असाइनमेंट के माध्यम से रिजल्ट जारी किया गया है। प्राप्तांक से असंतुष्ट छात्र विशेष परीक्षा के माध्यम से स्थिति सामान्य होने पर विशेष परीक्षा में बैठ सकता है। 

Post a Comment

0 Comments