नव नियुक्त शिक्षकों को बड़ा झटका , कोरोना के बाद ही मिलेगी ज्वाइनिंग , संघ जारी रखेगा आंदोलन CG 15000 Teachers Recruitment Appoinment Latest News

नवनियुक्त शिक्षकों को अभी और करना होगा इन्तजार , कोरोना संकट के बाद ही होगी ज्वाइनिंग , शिक्षा मंत्री के साथ बैठक बेनतीजा CG 15000 Teachers Recruitment Appoinment Latest News  

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश सरकार ने एक बार फिर नवनियुक्त शिक्षकों के उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।  शिक्षा मंत्री से आज बीएड , डीएड संघ के प्रतिनिधि मंडल की चर्चा हुई। चर्चा बेनतीजा रहा, सरकार की ओर से शिक्षा मंत्री ने कोरोना संकट के बाद और स्कूल खुल जाने पर ज्वाइनिंग देने की बात कही। हालाँकि उन्होंने इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री से चर्चा करने की बात कही। हालाँकि अभी जिस प्रकार के माहौल है उससे नवनयुक्त शिक्षकों को अभी और इन्तजार करना पड़ेगा। 

इसे भी पढ़ें - संक्रमण दर शून्य होने पर ही खुलेंगे स्कूल। 

दरअसल पिछले दो दिनों से डीएड - बीएड संगठन के पदाधिकारी एवं सदस्य नियुक्ति की मांग को लेकर राजधानी रायपुर में डटे हुए थे। रैली और धरना प्रदर्शन हेतु अनुमति लेने के प्रयास करते रहे लेकिन एन मौके पर जिला प्रशासन ने कोरोना के चलते किसी भी प्रकार के जुलुस, धरना प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी। नव नियुक्त शिक्षकों एवं डीएड - बीएड संगठन न चाहते हुए भी राजधानी रायपुर के धरना प्रदर्शन को स्थगित करना पड़ा। 

इसे भी देखें - अगस्त के बाद ही खुलेंगे स्कूल, होगी ऑनलाइन पढ़ाई आदेश जारी। 

 शिक्षा मंत्री से हुई चर्चा - आज दोपहर शिक्षा मंत्री से नियुक्ति के सम्बन्ध में संघ के पदाधिकारियों से चर्चा हुई। हालाँकि चर्चा बेनतीजा रही। शिक्षा मंत्री ने कोरोना के बाद और स्कूल खुलने पर ज्वाइनिंग देने की बात कही , जिस कारण से किसी भी बात पर सहमति नहीं बनी। जिस कारण से संघ के पदाधिकारियों ने नए रणनीति के साथ आंदोलन जारी रखने की बात कही। 

इसे भी देखें - प्रदेश में बदले गए कई जिलों के कलेक्टर , देखें सूचि। 

27 माह से नियुक्ति का इन्तजार - 14580 पदों में शिक्षक भर्ती का विज्ञापन मार्च 2019 में निकला था। भर्ती प्रक्रिया और चयन सूचि भी नवम्बर दिसंबर को जारी हो गई थी। लेकिन सरकार ने चयनित अभ्यर्थियों को स्कूलों में ज्वाइनिंग नहीं दी थी। फिर अगले साल मार्च से कोरोना महामारी आ गया , प्रदेश सहित देश में लाकडाउन लग गया , स्कूल कालेज अनिश्चित समय के लिए बंद हो गए। 

इन सब परिस्थितियों  के कारण राज्य सरकार का बजट बिगड़ गया। राज्य सरकार कोरोना का हवाला देते हुए ज्वाइनिंग देने से इंकार कर दिया। इस तरह से चयनित अभ्यर्थी पिछले दो साल से भी अधिक समय से नियुक्ति  इंतजार कर रहे है। हालांकि मार्च हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल खुलने के कारण  लगभग 4000 पदों में व्याख्याताओं की नियुक्ति किया जा चूका है। लेकिन अभी भी लगभग 10000 शिक्षक ज्वाइनिंग के लिए तरस रहे है। 

जारी रहेगा आंदोलन - डीएड - बीएड संगठन लेकिन इस बार हार मानने के मूड में नहीं है। और विरोध प्रदर्शन जारी रखने का ऐलान कर चूका है। हालाँकि जिला प्रशासन से आंदोलन की अनुमति नहीं मिलने कारण अपने रणनीति में बदलाव करते हुए घर से ही भूख हड़ताल सहित अन्य माध्यमों से 30 जून तक आंदोलन जारी रखने की बात कही। मांगों पर जल्द विचार नहीं किये जाने पर परिवार सहित राजधानी रायपुर कूच करने की बात कह रहे है। 

नवनियुक्त शिक्षकों का मांग जायज - प्रदेश में पिछले 27 माह से नियुक्ति / ज्वाइनिंग का इन्तजार कर रहे शिक्षकों का मांग जायज है। सरकार को इनकी मांगों पर सकारात्मक पूर्वक विचार करते हुए जल्द से जल्द पदस्थापना दिए जाने की कार्यवाही करनी चाहिए। चयनित अभ्यर्थी पिछले कई माह से मानसिक तौर पर प्रताणित महसूस कर रहे है। हालाँकि इस मुद्दे पर जमकर राजनीती भी हुई , पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश की , वही पूर्व मुख्यमंत्री ने चयनित अभ्यर्थियों की आवाज दबाने का आरोप लगाया। 

Post a Comment

0 Comments