कालेज परीक्षार्थियों के जमा शुल्क होंगे वापस , आदेश जारी BU Examination Fees Of College Candidates Will Be Refunded

बिलासपुर विश्वविद्यालय ने परीक्षार्थियों को दी राहत , जमा शुल्क मिलेगा वापस BU Examination Fees Of College Candidates Will Be Refunded 

a2zkhabri.com बिलासपुर - स्नातक स्नातकोत्तर व डिप्लोमा के 2 .10 लाख छात्र - छात्राओं के लिए राहत की खबर है। अटल बिहारी बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय प्रशासन ने उत्तर पुस्तिका और डाक शुल्क की राशि को वापस करने का निर्णय लिया है। परीक्षार्थियों को 100 रु. से 300 रु. तक मिलेंगे। हालाँकि राशि कैसे वापस मिलेगी इस पर विचार चल रहा है। संभवतः छात्रों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जायेगा। 

इसे भी देखें - बीए, बीकॉम , बीएससी रेगुलर प्राइवेट सभी वर्ष प्रश्न पत्र जारी यहाँ से करें डाउनलोड। 

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय में सत्र 2020 - 21 की मुख्य परीक्षा जारी है। परीक्षार्थी घर में पर्चा हल कर रहे है। उत्तर पुस्तिका और डाक खर्च परीक्षार्थियों को स्वयं वहन करना पड़ रहा है। कोरोना महामारी के बीच आर्थिक संकट को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्र हित में यह राशि अब वापस लौटाने का निर्णय लिया है।

आदेश नीचे डाउनलोड करें -  

यहाँ देखें वापस शुल्क का विवरण - 

     नियमित, स्वाध्यायी और भूतपूर्व परीक्षार्थी - 300 रु.

     पूरक - 150 रु.

     एटीकेटी - 100 रु.

     परीक्षा आवेदन विलम्ब शुल्क - 200 रु.

उक्त राशि को वापस करने के सम्बन्ध में एक कमिटी बनाई गई है। कमिटी द्वारा बताये गए प्रक्रिया के अनुसार छात्रों को उक्त शुल्क वापस की जाएगी। 

👉विभाग द्वारा जारी आदेश यहाँ देखें। 

एनएसयूआई की मांग पूरी - भारतीय राष्ट्रिय छात्र संगठन के जिला अध्यक्ष तनमीत छाबड़ा ने कोरोना काल में छात्रों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए उत्तर पुस्तिका, डाक शुल्क समेत 50 फीसदी परीक्षा शुल्क को वापस करने की मांग की थी। इसमें से विश्वविद्यालय प्रबंधन ने दो प्रमुख मांग को मान लिया है। मांग करने वालों में एनएसयूआई के प्रदेश सचिव अर्पित केशरवानी , सोहराब खान भी शामिल थे। लगभग 25 करोड़ रूपये छात्रों को वापस किये जायेंगे। 

वेबसाइट क्रैश , प्रवेश पत्र नहीं हो रहा डाउनलोड - स्नातक एवं स्नातकोत्तर , डिप्लोमा प्रथम एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षा 09 जून से प्रारम्भ हो रही है। परीक्षा होने के ठीक पहले वेबसाइट क्रेश होने से छात्रों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। परीक्षा विभाग इस समस्या से निपटने के लिए शाम 6 से प्रातः 9 बजे तक प्रवेश पत्र डाउनलोड करने  दी थी। 

Post a Comment

0 Comments