बड़ी खबर - संक्रमण दर शून्य होने पर ही खुलेंगे स्कूल - रविंद्र चौबे CG School Reopening Breaking News

16 जून से स्कूल खोले जाने के कयास पर लगा विराम , प्रदेश में संक्रमण दर शून्य होने पर ही खुलेंगे स्कूल 16 June CG School Reopening Breaking News 

a2zkhabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ प्रदेश में स्कूल खोलने के सन्दर्भ में आज एक और नया बयान जारी हुआ है।  कांग्रेस पार्टी के कद्दावर एवं वरिष्ठ नेता एवं वर्तमान कृषि मंत्री श्री रविंद्र चौबे ने बयान दिया है कि , प्रदेश में कोरोना महामारी की संक्रमण दर शून्य हो जाएगी तभी स्कूल खोलने पर विचार किया जाएगा। 

इसे भी देखें - नवनियुक्त शिक्षकों को बड़ा झटका , कोरोना के बाद ही मिलेगा ज्वाइनिंग। 

उन्होंने कहा कि स्कूल खोलने से पहले मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में मंत्रिमंडल द्वारा स्कूल खोलने के सन्दर्भ में अंतिम निर्णय लेने के बाद ही स्कूल खोला जाएगा। 

ज्ञात हो की कल ही स्कूल शिक्षा मंत्री श्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने प्रदेश में कोरोना महामारी की संक्रमण दर में लगातार गिरावट को देखते हुए , ये सम्भावना जाहिर किये थे कि यदि कोरोना कंट्रोल में आ जायेगा तो 16 जून से स्कूल खोलने हेतु निर्णय लिए जाने की सम्भावना व्यक्त किये थे। इस सम्बन्ध में दिए गए बयान का वीडियो कल दिन भर प्रदेश में सोसल मिडिया के माध्यम से शेयर किया रहा था। 

16 जून से स्कूल खोलने के सम्बन्ध में शिक्षा मंत्री का बयान एवं वीडियों यहाँ देखें। 

16 जून से नए सत्र की शुरुआत - ज्ञात हो कि प्रदेश में प्रत्येक वर्ष 16 जून से नए शिक्षा सत्र की शुरुआत होती है। कोरोना महामारी को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग अभी भी ऑनलाइन पढ़ाई के ऑप्शन पर ही कार्य कर रही है। बच्चों को नए सत्र से नियमित पढ़ाई कराने के उद्देश्य से शिक्षकों एवं बच्चों को टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप्प ग्रुप में  कक्षावार जोड़ने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश भी कुछ दिन पहले राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा जारी किया गया था। 

राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा जारी आदेश एवं आगामी सत्र बच्चों की नियमित पढ़ाई के सन्दर्भ में जारी आदेश एवं विस्तृत जानकारी यहाँ देखें। 

हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल खुलेंगे पहले - कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए प्रदेश में  पहले हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल को पहले खोले जाने की पूर्ण सम्भावना है। क्योंकि फरवरी- मार्च में भी परीक्षा की दृष्टि से हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों को खोला गया था। स्कूलो  बच्चों एवं शिक्षकों के संक्रमित होते  आनन - फानन में पुनः स्कूलों  बंद करवा दिया गया था। इस वर्ष भी पहले हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल खोले जायेंगे। अंत  प्राथमिक स्कूल को खोला जाएगा। 

10 वीं परीक्षा रद्द , 12 वीं परीक्षा घर बैठे - कोरोना महामारी के चलते प्रदेश सरकार को बच्चों के स्वस्थ्य को ध्यान में रखते हुए सभी लोकल कक्षाओं को जनरल प्रमोशन दे दी गई। वही 10 वीं की परीक्षा रद्द करनी पड़ी। 10 वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम असाइनमेंट  जार जारी किया गया है। वही 12 वीं की परीक्षा घर बैठे आयोजित की गई। प्रदेश में कोरोना के बिगड़े हालत के कारण ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं हो पाया और अंततः 10 वीं की परीक्षा रद्द करनी पड़ी और 12 वीं की परीक्षा घर बैठे आयोजित किया गया। 

Post a Comment

0 Comments