आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बनेंगी डॉक्टर , करेंगी कोरोना जाँच Anganwadi Workers Will Investigate Corona

आंगनबाई कार्यकर्ता करेंगी कोरोना जाँच , सरकार ने व्यवस्था दुरुस्त करने दिए निर्देश Anganwadi Workers Will Investigate Corona 

a2zkhabri.com नई दिल्ली - देश में अब कोरोना जाँच की जिम्मेदारी ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत जल्द आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ताओं के जिम्मे आने आने वाली है। केंद्र सरकार ने गावों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कमर कस ली है। दूसरी लहर में अर्द्धशहरी , ग्रामीण और जनजातीय इलाके भी चपेट में आ रहे है। इसे देखते हुए सरकार ने संक्रमण रोकने और संक्रमितों के इलाज हेतु विस्तृत गाइडलाइन जारी की है। 

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती , लोक संचालनालय ने जारी किया विज्ञापन। 

जारी गाइडलाइन अनुसार ग्राम पंचायतों , आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं , शिक्षकों समेत अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं के सहयोग से जागरूकता, जाँच, आइसोलेशन और इलाज का विस्तृत व्योरा दिया गया है। इसके साथ ही इन इलाकों में आक्सीजन सप्लाई की सुचारु व्यवस्था करने कहा गया है। 35 पन्नों के जारी गाइडलाइन में सरकार ने बताया है कि किस तरह से ग्रामीण इलाकों में कोविड आइसोलेशन सेंटर , कोवीड केयर सेंटर और उपचार केंद्र खोले जाएं। 

इसे भी देखें - बिलासपुर यूनिवर्सिटी परीक्षा समय सारिणी 2021 

ग्रामीण क्षेत्रों में हेल्थ केयर वर्कर्स की कमी और टेस्टिंग की बड़े पैमाने पर जरुरत को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को एंटीजन टेस्ट करने की ट्रेनिंग देने कहा है। कोरोना के 85 फीसदी से भी अधिक मरीज को हल्का संक्रमण होता है और वे घर पर ही ठीक हो जाते है। इसे देखते हुए सरकार ने हर गांव में थर्मामीटर और ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने को कहा है। वही आदिवासी क्षेत्रों में मोबाइल कोविड वाहन चलाने निर्देश दिए है। 

इसे भी देखें - सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी जुलाई से रुके हुए सभी महंगाई भत्ता। 

केंद्रों में रहेगी जरुरी सामग्री का स्टॉक - ग्रामीण केंद्रों में जरुरी वस्तुओं की सूचि भी उपलब्ध कराई जाएगी। हर केंद्र में इन वस्तुओं का कम से कम महीने भर का स्टॉक रखना होगा। इनमे पीपीई किट , टेस्टिंग किट, फेस मास्क, ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, वेंटिलेटर से लेकर विभिन्न दवाएं शामिल है। किसी भी चीज की कमी होने पर तत्काल जिला स्तर पर सूचित करना होगा , ताकि समय पर उसकी आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। 

केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के प्रमुख बिंदु - 

1 . आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता को कोरोना जाँच की ट्रेनिंग देकर ग्रामीण इलाकों में टेस्टिंग की जिम्मेदारी सौंपना। 

2. थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर की व्यवस्था, दवाओं की फ्री किट देने निर्देश। 

3. पंचायतों को मजबूत करने सरकार ने 8923 करोड़ रूपये किये जारी। 

4. ग्रामीण इलाकों के केंद्रों पर ऑक्सीजन की उपलब्धता पर विशेष ध्यान देने कहा। 

Post a Comment

0 Comments