फ्री में नहीं लगेगा टीका , 18 से 45 वर्ष आयु के व्यक्तियों को करना होगा टीका का शुल्क भुगतान Vaccination To Every Adult From 01 May

01 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगो को लगेगा टीका Vaccination To Every Adult From 01 May 

a2zkhabri.com नई दिल्ली - 01 मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग कोरोना के वेक्सीन लगवा सकेंगें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हालत की समीक्षा के लिए सोमवार को हुई बैठक में टीकाकरण को विस्तार देने की फैसला किया गया। फैसले के मुताबिक़ कम्पनियाँ 50 फीसदी वैक्सीन केंद्र सरकार को बेचेगी और बाकी के 50 फीसदी को वे राज्य सरकारों , कारपोरेट या खुली बाजारों में बेच सकेंगे। 

18 साल से अधिक उम्र के लोगो को लगाए जाने वाले टीके की कीमत पहले ही घोषित करने होंगे। खुले बाज़ारों में इसकी कीमत अधिक हो सकती है। छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार को प्रदेश के सभी पात्र व्यक्ति 18 वर्ष से 45 वर्ष तक के लोगो को निःशुल्क टीकाकरण मांग की है। 

इसे भी देखें- कोरोना के लिए जरुरी चिकित्सा किट एवं घरेलु उपाय। 

इसे भी देखें- मोबाइल एप्प से ऑनलाइन मंगाइये घरेलु सामान। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में ताजा स्थिति और कोरोना से निपटने की तैयारियों पर विस्तार से विचार - विमर्श किया  गया। बैठक में यह बात स्पष्ट की गई की कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सिर्फ वैक्सीन ही एक कारगर हथियार है। बाकी सारे उपाय सिर्फ संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए है। देश में मौजूदा टीकाकरण की दर कंपनियों की वैक्सीन उत्पादन क्षमता और उसमे वृद्धि की संभावनाओं पर चर्चा के बाद 01 मई से 18 साल से अधिक के सभी लोगो को टीकाकरण का फैसला लिया गया। 

बैठक के प्रमुख बिंदु - 

1. राज्य सरकार , कारपोरेट हाउस कंपनियों से खरीद सकेंगे वेक्सीन। 

2. वेक्सीन उत्पादन कंपनी सीधे बाज़ारों में भी बेच सकेंगे। 

3. 50 फीसदी टीका केंद्र सरकार को बेचना अनिवार्य होगा। 

4 . 01 मई से सभी बालिग टीका लगवा सकेंगे। 

45 वर्ष से अधिक आयु वाले को निःशुल्क टीका - केंद्र सरकार की ओर से पहले से तय प्राथमिकता समूहों का टीकाकरण यथावत चलता रहेगा। 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगो , हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को सरकारी केंद्रों पर निःशुल्क और निजी केंद्रों में 250 रूपये में टीका लगेगा। 

कितने में मिलेगी वेक्सीन - 18 वर्ष से अधिक आयु के उम्र के लोगो को वेक्सीन के दाम का भुगतान स्वयं करना होगा। 18 वर्ष से 45 वर्ष तक के आयु के व्यक्तियों को अपने खर्च पर टीका लगवाना होगा। हालाँकि अभी टीका का दाम निर्धारित नहीं हुआ है। 01 मई टीकाकरण शुरू होने से पहले कंपनी टीका का दाम तय करेगी। 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग , हेल्थ वर्कर्स एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को शासकीय केंद्रों में निःशुल्क टीकाकरण जारी रहेगा। 

सभी वैक्सीन कम्पनियाँ कर सकती है उत्पादन - देश में वैक्सीन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सभी वैक्सीन बनाने वाली कम्पनिया को खुली छूट दी गई है। इसके तहत कोई भी कंपनी देशी या विदेशी वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ समझौता कर देश में वैक्सीन बना सकती है। 

Post a comment

0 Comments