कोरोना के लिए घर पर अति आवश्यक चिकित्सा किट Essential Medical Kit At Home For Corona , Corona Medicine Kit

कोरोना के उपचार हेतु घरेलु उपाय एवं आवश्यक चिकित्सा किट Essential Medical Kit At Home For Corona , Corona Medicine Kit 

a2zkhabri.com न्यूज ब्यूरो - कोरोना का कोहराम प्रदेश सहित पुरे देश में जारी है। कोरोना प्रतिदिन हजारों लोगो को अपने चपेट में ले रही है। वही मौत का आकड़ा भी बहुत भयानक है। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बहुत अधिक होने के कारण अस्पतालों में बिस्तर की कमी होते जा रही है। ऐसे में बहुत से मरीजों को घर पर ही क्वारंटाइन रख कर उनका इलाज किया जा रहा है। 

कोरोना मरीज को वैसे तो स्वास्थ्य विभाग द्वारा दवाई की पूरी डोज उपलब्ध कराई जाती है, फिर भी हम आप लोगो को कुछ आवश्यक मेडिसिन, घरेलु उपचार एवं सावधानी के बारे में यहाँ बता रहे है जिसकी सहायता से आप कोरोना को हराने में सक्षम हो सकते है। 

आवश्यक मेडिसिन किट - 

     1. पैरासिटामाल टेबलेट 

     2. बेटाडीन गार्गल माउथवाश 

     3. विटामिन सी और डी 

     4. भाप लेने के लिए कैप्सूल 

     5. पल्स ऑक्सीमीटर 

कोरोना के प्रमुख तीन लक्षण - 

1. केवल नाक में कोरोना - रिकवरी का समय आधा दिन होता है। इसमें आम तौर पर बुखार नहीं होता। इसे असिमटोमाटिक कहते है। बचने के लिए स्टीम इन्हेलिंग करें व विटामिन सी लेवें। 

2. गले में खराश - रिकवरी का समय एक दिन होता है। क्या करें - गर्म पानी का गरारा करें , पिने में गर्म पानी लें, अगर बुखार हो तो पैरासिटामॉल लेवें। अगर गंभीर हो तो विटामिन सी. , बी. काम्प्लेक्स और एंटी बायोटिक लेवें। 

3. फेफड़े में खांसी - 4 - 5 दिन में खांसी और साँस फूलना, क्या करें - गर्म पानी का गरारा करें , पिने में गर्म पानी लेवे, विटामिन सी, बी काम्प्लेक्स , पैरासिटामॉल लें साथ ही गुनगुने पानी के साथ नीबूं का सेवन करें। ऑक्सीमीटर से अपने आक्सीजन की जाँच करते रहे। अगर ऑक्सीमीटर न हो तो दवा दूकान से काल करके होम डिलीवरी करा लेवें। अथवा स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें। गहरी साँस लेने का व्यायाम करें। अगर गंभीर समस्या हो तो ऑक्सीजन सिलेंडर मंगाए डॉक्टरों  परामर्श लेवें। 

अस्पताल जाने के स्टेज - ऑक्सीमीटर से अपने ऑक्सीजन की जाँच करते रहे। यदि वह 92 (सामान्य 98 -100) के पास जाता है और आपको कोरोना के लक्षण बुखार, साँस फूलना इत्यादि समस्या है तो आपको ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता होगी। इसके लिए तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क कर परामर्श लेवें। 

निम्न फलों का अधिक से अधिक सेवन करें - कोरोना वायरस का पीएच मान 5.5 से 8.5 तक होता है। इसलिए नीचे दिए फलों का अधिक से अधिक सेवन करें - 

     केला 

     हरा नीबूं, पीला नीबूं 

     एवोकैडो 

     लहसुन 

     आम 

     कीनू 

     अनानास 

     जलकुंड 

     संतरे 

कोरोना वायरस के सामान्य लक्षण - 

     गला सुखना 

     सूखी खांसी 

     शरीर का उच्च तापमान 

     साँस की तकलीफ 

     सर दर्द 

     बदन दर्द 

गर्म पानी के साथ नीबू का सेवन करने से कोरोना वायरस फेफड़े तक जाने से पहले की ख़त्म हो जाती है। 

निवेदन - कृपया इस जानकारी को स्वयं तक न रखे अधिक से अधिक ग्रुप शेयर कर कोरोना महामारी से निपटने में अपना बहुमूल्य योगदान देवें। 

नोट - किसी भी दवाई का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह मशवरा अवश्य करें। डॉक्टर के सलाह के बगैर किसी भी दवाई का कृपया सेवन न करें। घर में रहे सुरक्षित रहे। कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। 

Post a comment

0 Comments