ब्रेकिंग - छ. ग. कोरोना का कहर अब ऑनलाइन होंगे वार्षिक एग्जाम CG School Shiksha Vibhag Latest News 2021

 छ. ग. कोरोना का कहर अब ऑनलाइन होंगे एग्जाम , 9 वीं और 11 वीं कक्षा के वार्षिक परीक्षा के सम्बन्ध में जारी हुआ आदेश CG 9th , 11th Online Annual Exam 2021 , CG School Shiksha Vibhag Latest News 2021 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ने के कारण अब इसका असर वार्षिक परीक्षा पर पड़ने लगा है। रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी ने कोरोना के बढ़ते मामले के कारण जिले के सभी शासकीय एवं प्राइवेट स्कूलों के कक्षा 9 वीं एवं 11 वीं की वार्षिक परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित करने का आदेश जारी कर दिए है। 

इसे भी देखें- सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति दूर करने की तैयारी, जल्द मिलेगी सहायक शिक्षकों  सौगात। 

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी आदेशानुसार इस वर्ष भी 9 वीं एवं  11 वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है। इससे पहले भी सीबीएसई ने भी इन कक्षाओं के पेपर को ऑनलाइन कराने का निर्णय लिया था। सभी प्राचार्यों को ऑनलाइन एग्जाम कराने के सम्बन्ध में आदेश जारी हो चुके है। 

इसे भी देखें - सहायक शिक्षकों का मांग जायज - शिक्षामंत्री , अप्रैल में मांग होगा पूरा। 

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी आदेशानुसार सभी स्कूलों को अपनी सहूलियत अनुसार निर्धारित तिथि को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराने की छूट दी गई है। ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराने के सम्बन्ध में अभी केवल रायपुर जिला हेतु आदेश जारी हुए है। अन्य जिलों में भी कोरोना के प्रभाव को देखते हुए परीक्षा के सम्बन्ध में बहुत जल्द निर्णय लिया जा सकता है। 

इसे भी देखें - संकुल समन्वयक बनने का एक और मौका , पुनः मंगाया जा रहा आवेदन। 

हालाँकि जिला शिक्षा अधिकारी ने विषम परिस्थिति में अभिभावक की सहमति से ऑफलाइन परीक्षा आयोजित कराने का विकल्प भी रखा है। ज्ञात हो की प्रदेश में कक्षा 1 ली से 8 वीं तक के छात्रों को जनरल प्रमोशन देने  जारी कर दिए है। हालाँकि बच्चों का प्रतिमाह असेसमेंट किया जा रहा है। असेसमेंट के आधार पर ही बच्चों की मार्कशीट बनाया जायेगा। 

इसे भी देखें - ट्रांसफर नीति 2021, अब ऑनलाइन होंगा स्थानांतरण। 

ऐसे होगा ऑनलाइन एग्जाम - मिली जानकारी के अनुसार बच्चों को प्रश्न पत्र ऑनलाइन मोबाइल पर भेजेंगे। सभी परीक्षार्थी घर पर ही उत्तर लिख कर सम्बंधित संस्था में जमा करेंगे। परीक्षा तिथि का निर्धारण स्कूल प्रबंधन के द्वारा बहुत जल्द कर लिया जायेगा। उक्त आदेश के जारी होते ही बच्चों एवं अभिभावकों ने राहत की साँस ली है क्योंकि प्रदेश में जिस प्रकार से अभी कोरोना के मामले बढ़ रहे है उससे बच्चों में परीक्षा के दौरान कोरोना फैलने का खतरा बना हुआ था। 

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी आदेश अनुसार राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य बताया गया है। 

Post a comment

0 Comments