सहायक शिक्षकों को जल्द मिलेगी सौगात Assistant Teachers Will Get a Gipt Soon , Preparations To Remove Salary Discrepancy

सहायक शिक्षकों को जल्द मिलेगी सौगात, वेतन विसंगति जल्द दूर होने की सम्भावना - सूत्र Sahayak Shikshakon Ko Jald Milegi Saugat , Vetan Visangati Dur Karne Ki Taiyari , Assistant Teachers Will Get a Gipt Soon , Preparations To Remove Salary Discrepancy

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश के सहायक शिक्षकों के द्वारा 12 मार्च को राजधानी रायपुर में वेतन विसंगति के मुद्दे पर जोरदार धरना प्रदर्शन के बाद , प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री से चर्चा और शिक्षा मंत्री के द्वारा मांग को सही ठहराए जाने के बाद और प्रदेश के वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं प्रदेश के कृषि मंत्री माननीय रविंद्र चौबे द्वारा दिए गए बयान के आधार पर जानकारी प्राप्त हो रही है की प्रदेश के सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति  को अप्रैल माह में निराकरण कर लिया जायेगा। 

इसे भी देखें - सहायक शिक्षकों का मांग जायज - शिक्षा मंत्री , जल्द मिलेगी सौगात। 

इसे भी देखें- संकुल समन्वयक बनने का एक और मौका , आवेदन तिथि में पुनः वृद्धि। 

12 मार्च को राजधानी रायपुर में हुआ था जोरदार प्रदर्शन - छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के बैनर तले प्रदेश के प्रत्येक जिलों से हजारों की संख्या में सहायक शिक्षक उपस्थित हुए थे। राजधानी रायपुर में जोरदार प्रदर्शन और विधान सभा घेराव का कार्यक्रम रखा गया था। हजारों सहायक शिक्षकों ने रैली निकालकर अपने मांग को प्रदेश सरकार तक पहुँचाया हालाँकि विधान सभा का घेराव करने निकले शिक्षकों को  पुलिस ने रास्ते में रोक लिया। 

शिक्षा मंत्री ने चर्चा हेतु आमंत्रित किया - सहायक शिक्षकों के जोरदार प्रदर्शन के कारण प्रदेश के शिक्षा मंत्री माननीय डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने फेडरेशन के पदाधिकारियों को देर शाम चर्चा हेतु आमंत्रित किया। चर्चा के दौरान फेडरेशन के पदाधिकारियों ने वेतन विसंगति के मुद्दे को बहुत अच्छे ढंग से माननीय मंत्री महोदय के समक्ष रखें। माननीय शिक्षा मंत्री ने सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे को जायज बताया और बहुत जल्द इस पर फैसला लेने की जानकारी फेडरेशन के पदाधिकारियों को दी। 

माननीय कृषि मंत्री ने जारी किया बयान - 12 मार्च को राजधानी रायपुर में धरना प्रदर्शन के बाद प्रदेश के कृषि मंत्री माननीय रविंद्र चौबे जी का भी बयान सामने आया है , उन्होंने अपने बयान में सहायक शिक्षकों  विसंगति  को माह अप्रैल में निराकरण हो जाने की बात कही। साथ ही इस वर्ष नई स्थानांतरण नीति जारी करने की बात भी कही। देर शाम स्थानांतरण  सम्बन्ध  खबर भी सामने आया इस वर्ष स्थानांतरण ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से किया जायेगा। 

इसे भी अवश्य देखें - नई स्थानांतरण नीति / ऑनलाइन स्थानांतरण नीति 2021 यहाँ देखें। 

क्या है वेतन विसंगति -  प्रदेश के सहायक शिक्षकों को वेतन विसंगति होने के कारण प्रत्येक माह 10 हजार से 12 हजार रूपये का नुक्सान प्रतिमाह हो रहा है। व्याख्याता को वेतन मेट्रिक्स लेवल 9, शिक्षक को वेतन मेट्रिक्स लेवल 8 के माध्यम से वेतनमान दिया जाता है। वही सहायक शिक्षकों  को वेतन मेट्रिक्स लेवल 6 के अनुसार वेतन भुगतान किया जाता है। सहायक शिक्षकों का समयमान वेतनमान के आधार पर वेतन फिक्सेशन न होना और लेवल 6 से भुगतान करना यही वेतन विसंगति है। वेतन विसंगति दूर होते ही सभी सहायक शिक्षकों को 8 से 12 हजार रूपये का अतिरिक्त लाभ मिलने लगेगा। 

Post a comment

0 Comments