छ.ग. किसान न्याय योजना के तहत 18.43 लाख खातों में 1104 करोड़ रूपये जारी CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojna Rashi Jari

 प्रदेश के 18 .43 लाख किसानों के खाते में 1104 करोड़ रु. जारी CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojna Rashi Jari 

a2zkhabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ में आज मुख्यमंत्री ने राजीव गाँधी किसान न्याय योजना ( चौथी क़िस्त ) के अंतर्गत प्रदेश के पंजीकृत 18 .43 लाख किसानों के खाते में 1104 करोड़ रु. जारी कर दिए है। छत्तीसगढ़ के किसानों के द्वारा राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के चौथी क़िस्त का इन्तजार आज खत्म हो गया। सभी किसानों के खाते में रकम जारी कर दिए गए है। 

लाभान्वित सूचि देखें - 

प्रदेश के माननीय मुख्य मंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज धान उत्पादक किसानों को योजना के अन्तर्गत चौथी क़िस्त के रूप में 1104 करोड़ 27 लाख रुपये भुगतान किए। इस योजना के अंतर्गत किसानों को अब तक तीन किस्तों में 4500 करोड़ का भुगतान किया जा चूका है। इसी प्रकार प्रमाणित बीज उत्पादक 4777 किसानों को तीन किस्तों में 23 करोड़ 62 लाख रूपये और गन्ना उत्पादक  74 करोड़ रूपये भुगतान किया जा चूका है। 

राजीव गाँधी की पुण्य तिथि पर शुरू की गई थी योजना - पूर्व प्रधानमन्त्री राजीव गाँधी की पुण्य तिथि 21 मई को प्रदेश के प्रमुख फसलों के उत्पादन और उत्पादकता में वृद्धि करने के उद्देश्य से किसानों को कृषि आदान सहायता राशि प्रदान करने के लिए यह योजना लागु की गई थी। 

इन फसलों के उत्पादन करने वाले किसानों को दी जाती है सहायता राशि - राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत निम्न फसलों के उत्पादन करने वाले किसानों को नियमानुसार सहायता राशि प्रदान की जाती है -

     धान 

     मक्का 

     सोयाबीन 

     मूंगफली 

     तिल 

     अरहर 

     मुंग 

     उड़द 

     कुत्थी 

     रामतिल 

     कोदो 

     कुटकी 

     रागी 

     गन्ना 

गोबर विक्रेताओं को मिलेंगे साढ़े सात करोड़ - प्रदेश के मुख्य मंत्री गोधन न्याय योजना के अंतर्गत योजना की 15 वीं और 16 वीं क़िस्त के रूप में गोबर विक्रेताओं को कुल 7 करोड़ 55 लाख रूपये का भी भुगतान कर दिए है। इसमें 15 वीं क़िस्त की राशि 03 करोड़ 75 लाख और 16 वीं क़िस्त की राशि 03 करोड़ 80 लाख शामिल है। इस योजना के अंतर्गत गोबर विक्रेताओं को मार्च 2021 तक कुल 88 करोड़ रूपये का भुगतान हो जायेगा। 

योजना के अंतर्गत प्राप्त राशि की जाँच ऐसे करें - राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत जारी राशि की जाँच आप ऑनलाइन नेटबैंकिंग , बैंक द्वारा जारी मैसेज अथवा बैंक में पास बुक के साथ उपस्थित होकर पूछताछ कर पता लगा सकते है। 

Post a comment

0 Comments