ब्रेकिंग - कालेजों के एग्जाम होंगे सिर्फ ऑनलाइन, संशोधित आदेश जारी CG College Online Exam 2020 - 21 Notification

कालेजों के सभी परीक्षा होगी सिर्फ ऑनलाइन , छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग से संशोधित आदेश जारी CG College Online Exam 2020 - 21 Notification 

a2zkhabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग ने सुबह जारी किए गए आदेश को रद्द करते हुए अब महाविद्यालयीन सभी परीक्षा को केवल ऑनलाइन कराने का निर्णय लिया है। ज्ञात हो की छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने आज ही अंतिम वर्ष के छात्रों के एग्जाम को ऑफलाइन एवं अन्य कक्षाओं के एग्जाम को ऑनलाइन कराने का आदेश जारी किये थे। 

उक्त आदेश को रद्द करते हुए अब महाविद्यालयीन सभी परीक्षा को केवल ऑनलाइन / ब्लेंडेड मोड़ (घर से ही ) कराने का निर्णय लिया है। अब प्रथम वर्ष के छात्रों से लेकर अंतिम वर्ष के सभी छात्रों के परीक्षा को केवल ऑनलाइन ही लिया जायेगा। 

नया आदेश नीचे डाउनलोड करें - 

विभाग द्वारा पूर्व में जारी समाचार नीचे देखें - 

छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग से आदेश जारी , कालेजों के एक्साम होंगे ऑनलाइन एवं ऑफलाइन Online College Exam 2020 - 21 Notification 

a2zkhabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ शासन उच्च शिक्षा विभाग ने आज महाविद्यालयीन परीक्षा 2020 - 21 के सम्बन्ध में आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश अनुसार स्नातक ,स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष तथा अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के मुख्य परीक्षा ऑफलाइन होंगे। वही इसके अतिरिक्त अन्य क्लास के छात्रों के परीक्षा ऑनलाइन लिए जायेंगे। 

जारी आदेश नीचे डाउनलोड करें - 

परीक्षा से सम्बंधित  पूर्व में जारी समाचार नीचे देखें - 

बिलासपुर विश्वविद्यालय मुख्य परीक्षा 2021 , परीक्षार्थी घर से हल करेंगे पर्चा  BU University Online College Exam 2021 Notification 

a2zkhabri.com बिलासपुर - ऑफलाइन परीक्षा की मांग कर रहे कालेज के परीक्षार्थियों को आखिरकार सफलता मिल ही गई। पढ़ाई तुंहर दुआर की तर्ज पर अब शिक्षण सत्र 2020 - 21 की मुख्य परीक्षा भी अब घर से होगी। रविवार को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मंत्रिमंडलीय समिति ने स्कूल , आंगनबाड़ी और कालेजों को तत्काल प्रभाव से बंद करने आदेश दिए है। उक्त निर्णय के बाद अब अटलबिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय दो लाख छात्र - छात्राओं की मुख्य परीक्षा घर से ऑनलाइन करने की तैयारी कर दी है। 

इसे भी देखें- स्कूल कालेज तत्काल प्रभाव से बंद , आदेश जारी। 

कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच इस फैसले से छात्रों को बड़ी राहत मिली है। अटल विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग ने मंत्रिमंडलीय समिति के निर्णय के तत्काल बाद तैयारी भी शुरू कर दी है। परीक्षा विभाग के अधिकारी पिछले सत्र के तर्ज की भांति इस वर्ष भी उसी रणनीति के साथ परीक्षा संम्पन कराने की तैयारी में जुट गई है। ज्ञात हो की सबसे पहले आंदोलन की आग बिलासा कन्या पीजी महाविद्यालय से शुरू हुई थी। 

इसे भी देखें- 9 वीं और 11 वीं के छात्रों को भी जनरल प्रमोशन, आदेश जारी। 

10 दिनों तक चला आंदोलन - ऑनलाइन परीक्षा की आयोजन की मांग हेतु बिलासपुर , मुंगेली , जांजगीर चाम्पा , कोरबा और रायगढ़ जिले के हजारों छात्र पिछले 10 दिनों से आंदोलन कर रहे थे। सड़क से लेकर इंटरनेट मिडिया तक यह लड़ाई जारी थी। प्रमुख रूप से एनएसयूआई जिलाध्यक्ष तनमीत छाबड़ा, रंजीत सिंह, प्रदेश सचिव लक्की मिश्रा , अर्पित केशरवानी, सोहराब खान समेत जिद्दी यूथ क्लब से विकास सिंह, छात्र संघ सचिव मनीष मिश्रा,लोकेश नायक, रंजेश सिंह, सैम पटेल,आरती गुप्ता, दीपमाला आदि शामिल थे। 

इसे भी देखें- CGPSC रिजल्ट जारी 2763 अभ्यर्थियों का हुआ चयन , देखें सूचि। 

परीक्षार्थी और अभिभावकों ने ली राहत की साँस - प्रदेश में जिस प्रकार से लगातार कोरोना के दूसरे चरण बढ़ रहे है उससे परीक्षार्थी और पालक भयभीत थे। संक्रमण के दौरान ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन कराना किसी खतरे से कम नहीं था। परीक्षार्थी लगातार ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे थे। जो अंततः आज सफल हुआ और विश्वविद्यालय प्रशासन ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी भी शुरू कर दी है। 

इसे भी देखें- बड़ी खबर परीक्षा होंगे ऑनलाइन देखें विस्तृत निर्देश यहाँ। 

आधे घंटे पहले जारी होंगे प्रश्न पत्र - पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी परीक्षार्थियों को आधे घंटे पहले विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर , मोबाइल, व्हाट्सएप पर मैसेज के रूप में प्राप्त होंगे। परीक्षार्थियों को हम अपने इस न्यूज़ पोर्टल - a2zkhabri.com पर भी सबसे पहले प्रश्न पत्र उपलब्ध कराएँगे। अतः परीक्षार्थी आप हमारे न्यूज़ पोर्टल पर लगातार विजिट कर प्रश्न पत्र आसानीसे डाउनलोड कर पाएंगे। 

सरकार की संवेदनशीलता वही परीक्षार्थी ईमानदारी से पर्चा करे हल - संकट के इस घड़ी में जीवन और मृत्यु को लेकर संवेदनशीलता जरुरी है। राज्य के मुखिया ने इसका परिचय दिया। वही परीक्षार्थी भी अपनी ईमानदारी का परिचय देते हुए ईमानदारी के साथ पर्चा हल करेंगे। संकट के बिक यह केवल एक सुविधा है। पढ़ाई में कोताही बरतना मतलब अपने आप को धोखा देना है। 

Post a Comment

0 Comments