7th Pay Commission Latest Breaking News त्यौहार से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा , जल्द जारी होगा DA का बकाया क़िस्त

बड़ी खबर शासकीय कर्मचारियों के बकाया डीए होली से पहले हो जाएगी जारी DA Of Government Employees Will Be Released Before Holi 

a2zkhabri.com न्यूज - कोरोना संक्रमण के चलते देशभर के सरकारी कर्मचारियों के वेतन प्रभावित हुआ है। केंद्र सरकार के बाद राज्य सरकारों ने भी महगाई भत्ते पर डेढ़ वर्ष के लिए प्रतिबन्ध लगा रखा है। लेकिन यह प्रतिबन्ध बहुत जल्द हटने वाली है और सभी शासकीय कर्मचारियों को होली से पहले सभी बकाया डीए जारी करने की तैयारी चल रही है। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को होली से पहले बहुत बड़ी खुशखबरी देने वाली है। 

वित्त राज्य मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने अपने बयान में बताया कि कोरोना महामारी के चलते सभी शासकीय कर्मचारियों के महगाई भत्ते को जनवरी 2020 , जुलाई 2020 और जनवरी 2021 का रोक दिया गया है। रोके गए राशि का उपयोग कोरोना महामारी से निपटने में किया गया। वित्त मंत्री ने स्पष्ट किया की बहुत जल्द सभी रोके गए महंगाई भत्ते को जारी किया जायेगा। मिली जानकारी के अनुसार होली त्यौहार पर सभी शासकीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते जारी कर दिए जायेंगे। 

अन्य प्रमुख खबर इसे भी देखें- 

स्कूल खोलने से हो सकता है कोरोना तो मोहल्ले क्लास से क्यों नहीं - जाकेश साहू 

छत्तीसगढ़ 10 वीं, 12 को छोड़कर सभी बच्चों को जनरल प्रमोशन। 

अब परीक्षार्थी घर में हल करेंगे पर्चा, आदेश जारी। 

ऑनलाइन होगा एग्जाम , जाने बोर्ड एग्जाम कैसे होंगे।  

वित्त राज्य मंत्री द्वारा दिए गए जानकारी अनुसार 21 फीसदी महंगाई भत्ते को जनवरी 2020 से प्रभावी होना बताया गया है। लेकिन कोरोना के कारण लगातार तीन किस्तों में दरों में संसोधन की प्रक्रिया रोक दी गई थी। अब जुलाई 2021 से बढ़ी दर प्रभावी होगी। डीए व डी आर पर सरकार के इस फैसले से करीब 50 लाख सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख से अधिक पेंशनधारकों को इसका लाभ मिलेगा।

29 फीसदी हो जाएगी महंगाई भत्ता - जुलाई 2021 की स्थिति में सरकार रुकी हुई सभी भत्तों को 4 प्रतिशत की दर से रिलीज भी करती है तो महंगाई भत्ते 17 प्रतिशत से बढ़कर 29 प्रतिशत हो जाएगी। हालाँकि सरकार एरियस का भुगतान तीन किस्तों में करने का निर्णय लेगी। 

राज्य कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते का इन्तजार - केंद्र सरकार के साथ - साथ राज्य सरकार ने भी पिछले डेढ़ वर्ष से महंगाई भत्ते को रोककर रखी है। छत्तीसगढ़ प्रदेश सहित अन्य राज्य के कर्मचारी भी महंगाई भत्ते देने की मांग कर रहे है। छत्तीसगढ़ में अभी 12 फीसदी महंगाई भत्ते तो वही मध्य प्रदेश में 17 फीसदी महंगाई भत्ते के साथ वेतनमान दिया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते जारी करते ही राज्य सरकार भी महंगाई भत्ते जारी कर सकती है। 

Post a comment

0 Comments