निष्ठा मॉड्यूल अविरत को पूर्ण में बदले , कही आपका कोई मॉड्यूल अविरत तो नहीं, अविरत दिखाए जाने पर जारी नहीं होगा अंतिम प्रमाण पत्र और होगी कार्यवाही Nishtha Module Avirat Ko Purn Me Badle

 निष्ठा प्रशिक्षण के सभी 18 मॉड्यूल पूर्ण दिखना अनिवार्य, अविरत दिखने पर नहीं माना जायेगा पूर्ण , अविरत को ऐसे बदले पूर्ण में Nishtha Module Avirat Ko Purn Me Badle 

a2zkhabri.com रायपुर - भारत सरकार के दीक्षा एप पर निष्ठा प्रशिक्षण के सभी 18 मॉड्यूल को पूर्ण करना अनिवार्य है। बहुत से शिक्षकों का प्रशिक्षण मॉड्यूल पूर्ण होने और प्रश्नोत्तरी का हल करने के बाद भी कई मॉड्यूल पूर्ण नहीं दिखा रहा है और कम्प्लीट सर्टिफिकेट नहीं आ रहा है। यदि आप का भी कोई मॉड्यूल अविरत दिखा रहा हो तो उसे पूर्ण करने पर ही अंतिम पूर्णता प्रमाण  होगा। 

अन्य प्रमुख विभागीय खबर - 

मोहल्ला क्लास से बच्चे कोरोना संक्रमित , क्या आगे भी जारी रहेगा मोहल्ला क्लास। 

10 फरवरी से खुलेंगे स्कूल , आदेश जारी। 

SCERT द्वारा जारी निष्ठा के सम्बन्ध  विस्तृत दिशा निर्देश। 

निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम यह भारत सरकार का कार्यक्रम है, और यह पुरे भारत भर में अलग - अलग चरणों में आयोजित किया जा रहा है। पिछले 10 - 11 माह से स्कूल बंद होने और कोरोना महामारी के कारण शिक्षकों को घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल अथवा लैपटॉप, कम्प्यूटर के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य है। प्रशिक्षण पूर्ण नहीं करने की स्थिति में कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु आदेश भी जारी हो चूका है। 

मॉड्यूल का अविरत दिखने के कारण  - यदि आप सभी मॉड्यूल को सफलता पूर्वक ऑनलाइन पढ़ाई कर चुके है और प्रश्नोत्तरी भी कम्प्लीट कर चुके है , लेकिन अभी तक कोई मॉड्यूल पूर्ण के बजाय अविरत दिखा रहा है। ऐसे में आपको उस मॉड्यूल को पूर्ण करना अनिवार्य है। मॉड्यूल अविरत दिखने के एक ही कारण है कि ,आपका मॉड्यूल बीच से कुछ परसेंट पूर्ण होने से बचा होगा। 100 प्रतिशत के बजाय 90 - 98 प्रतिशत ही पूर्ण होगा। भले हु आपका प्रश्नोत्तरी पूर्ण हो गया होगा। 

अविरत को पूर्ण में ऐसे बदले - अब शिक्षक जिस मॉड्यूल पर अविरत दिखा रहा हो उसे पुनः ओपन कर ले। यदि आप लैपटॉप अथवा कम्प्यूटर पर लॉगिन कर ऑनलाइन पढ़ते है तो जहाँ पर अपूर्ण है उसे आसानी से देख सकते है और एक मिनट  अंदर ही आपका मॉड्यूल पूर्ण हो जायेगा। लेकिन आप मोबाइल पर ऑनलाइन पढ़ाई करते है तो जहाँ पर छूटा होगा वह आसानी से पता नहीं चलेगा ऐसे में आपको उस मॉड्यूल को शुरू से लेकर लास्ट तक सावधानी पूर्वक फिर से पढ़ना होगा। पूर्ण होते ही मॉड्यूल सर्टिफिकेट जारी हो जायेगा। 

प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले शिक्षक यदि आपका मॉड्यूल अविरत दिखा रहा हो तो कोशिश करें की लैपटॉप पर लॉगिन कर एक मिनट में ही पूर्ण करें। यदि आपके पास लैपटॉप ना हो तो दोस्तों से मदद अवश्य ले सकते है। दीक्षा , निष्ठा मॉड्यूल को लैपटॉप से ओपन करें के लिए सर्च करें - https://diksha.gov.in/cg/ और अपना लॉगिन आईडी पास वार्ड डालकर प्रशिक्षण मॉड्यूल को ओपन कर लें। 

सभी मॉड्यूल को पूर्ण करने हेतु SCERT ने जारी किया विस्तृत दिशा निर्देश - ऐसे शिक्षक जो किसी कारण से अपना सभी मॉड्यूल पूर्ण नहीं कर पाए है उनके पास अंतिम अवसर है और उसे 2 फरवरी से 28 फरवरी तक कर सकते है। प्रशिक्षण के सम्बन्ध में SCERT द्वारा विस्तृत दिशा निर्देश को नीचे अवश्य देखें। 

नोट - SCERT द्वारा जारी विस्तृत दिशा निर्देश देखने के लिए यहाँ ओपन करें। 

Post a comment

0 Comments