CG बोर्ड परीक्षा में जुड़ेंगे होम असाइनमेंट के 30 प्रतिशत अंक Home Assignment Will Add 30 Percent Marks In CG Board Exam

 छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल 10 वीं, 12 वीं बोर्ड परीक्षा में जुड़ेंगे असाइनमेंट के अंक CG Board Exam 2020 - 21 Add 30 Percent Home Assignment 


a2zkhabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10 वीं , 12 वीं बोर्ड परीक्षा में होम असाइनमेंट के अंक भी जुड़ेंगे।  प्राप्तांकों के आधार पर मंडल की मुख्य परीक्षा 2020 - 21 में प्रत्येक विषय में 30 प्रतिशत अंक आतंरिक मूल्यांकन के रूप में मान्य किये जायेंगे। 

इसे भी देखें - 10 वीं , 12 वीं परीक्षा समय सारिणी जारी , यहाँ से करें डाउनलोड। 

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफ़ेसर वी के गोयल ने बताया कि होम असाइनमेंट के सम्बन्ध में यह भी निर्णय लिया है कि मंडल की मुख्य परीक्षा 2020 - 21 में केवल उन्ही विद्यार्थियों को शामिल किया जायेगा , जिन्होंने कम से कम 70 प्रतिशत होम असाइनमेंट किये होंगे। 

इसे भी देखें - फेल और पूरक विद्यार्थी भी होंगे पास , आदेश जारी। 

असाइनमेंट जमा नहीं होने पर परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे परीक्षार्थी - होम असाइनमेंट माह सितम्बर 2020 से फरवरी 2021 तक विद्यार्थियों को दिए जायेंगे। इस तरह से प्रत्येक विषय में 6 असाइनमेंट होंगे।  प्रत्येक विद्यार्थी को कम से कम 4 असाइनमेंट करना अनिवार्य होगा। 70 प्रतिशत तक असाइनमेंट कार्य होने पर ही परीक्षा में बैठने की पात्रता होगी। 

इसे भी देखें - सहायक प्राध्यापक भर्ती विवरण यहाँ देखें। 

ऐसे मिलेगी असाइनमेंट - प्रत्येक माह के अंतिम तिथि को कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की विभागीय वेबसाइट - www.cgbse.nic.in के माध्यम से उपलब्ध कराती है। छात्र - छात्राएं उक्त वेबसाइट से सीधे डाउनलोड कर सकते है। अथवा अपने विषय शिक्षक , प्राचार्य से संपर्क कर असाइनमेंट प्राप्त कर सकते है। 

इसे भी देखें - 51 हजार शिक्षकों की भर्ती जल्द। 

प्रोफ़ेसर वीके गोयल सचिव माशिमं - वर्तमान परिस्थितियों में कोविड - 19 संक्रमण के कारण अभी तक स्कूल नहीं खुल पाए है। माशिमं ने इस कारण मुख्य विषयों के पाठ्यक्रम में 30 से 40 प्रतिशत तक की कटौती की है। पाठ्यक्रमों को सितम्बर 2020 से फरवरी 2021 तक छ; भागों में विभाजित किया है। प्रत्येक माह विद्यार्थियों के लिए असाइनमेंट जारी किया जा रहा है। 

Post a comment

0 Comments