15 अक्टूबर के बाद खुलेंगे स्कूल , शिक्षा सचिव डॉ. आलोक शुक्ला का राज्य शासन को पत्र CG School Reopening Latest News

15 के बाद स्कूल खोलने की तैयारी , स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य शासन को भेजा पत्र CG School Reopening Latest News 

a2zkhabri.com रायपुर - केंद्र सरकार के द्वारा स्कूल खोलने के सम्बन्ध में गाइडलाइन जारी होते ही छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य सरकार को पत्र भेजा है। केंद्र सरकार की गाइडलाइन और शर्तों के आधार पर छत्तीसगढ़ में भी स्कूलों को खोलने के लिए विचार किया जा रहा है। 

केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलने के साथ ही अब 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू हो गयी है। जारी गाइडलाइन अनुसार चरणबद्ध स्कूलों को खोलें जायेंगे। सबसे पहले 10 वीं और 12 वीं के छात्र - छात्राओं को बुलाया जायेगा,  क्योंकि इनकी बोर्ड परीक्षाओं में अब कुछ ही महीना शेष बचा है। बच्चों को स्कूल बुलाकर इनकी प्रेक्टिकल सहित बाकी बची कोर्स को पूर्ण कराया जायेगा। 

इसे भी पढ़ें - शिक्षकों की पदोन्नति और समयमान वेतनमान अक्टूबर अंत तक होगी जारी। 

कोरोना संकट के चलते मार्च से ही स्कूल बंद है और नए सत्र में बच्चे स्कूल एक भी दिन नहीं आए है।  इस बीच बच्चों , पालक , स्कूल सभी बच्चों के पढाई को लेकर चिंतित है। हालाँकि स्कूल को बंद रखने के दौरान ऑनलाइन सहित विभिन्न माध्यमों से पढ़ाई जारी है। हालाँकि विभाग का मानना है कि बच्चों को कक्षा में बैठाकर ही अच्छे से पढाई कराया जा सकता है। 

इसे भी देखें - 51 हजार रेगुलर शिक्षकों की भर्ती बहुत जल्द। 

केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय जैसे देश के बड़े सरकारी स्कूल संगठनों ने तैयारी शुरू  कर दी है।  इससे पहले अनलॉक 4 में 21 सितम्बर से स्कूल खोलने की तैयारी की थी। लेकिन ज्यादातर अभिभावकों की असहमति के चलते पूर्ण रूप से स्कूल नहीं खोले जा सके। 

इसे भी पढ़ें - 1998 से कार्यरत शिक्षाकर्मियों को मिलेगी पुरानी पेंशन, हाईकोर्ट का नोटिस जारी। 

 स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. अलोक शुक्ला ने राज्य शासन को पत्र भेजा है। इसमें गाइडलाइन के अनुसार राज्य शासन से स्कूल खोलने की अनुमति मांगी गयी है। डॉ. शुक्ला ने कहा कि स्कूल खोले जाये या नहीं इस पर फैसला उच्च स्तर पर ही होगा। हालाँकि अभी 15 अक्टूबर तक का समय है। 

इसे भी अवश्य देखें - लोन के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना का छूट ऐसे ले आसानी से। 

Post a comment

0 Comments