धान खरीदी बोनस राशि जारी, Dhan Kharidi Bonus Rashi Jari

धान खरीदी की तीसरी क़िस्त 01 नवम्बर को हुआ जारी , 1500 करोड़ रूपये का हुआ भुगतान Dhan Kharidi Bonus Rashi Jari 

a2zkhabri.com छत्तीसगढ़ - किसानों को राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के तहत तीसरी क़िस्त का भुगतान 01 2020 को किया जा रहा है। प्रदेश सरकार राज्य के लगभग 19 लाख किसान परिवार को 1500 करोड़ रूपये का क़िस्त के रूप में भुगतान करेगी। प्रदेश सरकार अब तक धान खरीदी की अंतर राशि को दो बार भुगतान कर चुकी है ,वही आज तीसरी क़िस्त जारी कर रही है। आज छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेश सरकार किसानों को धान खरीदी की अन्तर राशि को जारी कर रही है। 

किसानों को मिलेंगे 5700 करोड़ रूपये - राज्य सरकार ने किसानों के धान को 2500 रु. प्रति क्विंटल के दर से ख़रीदा है ,न्यूनतम समर्थन मूल्य का भुगतान तुरंत करने के बाद बचे हुए शेष राशि को अलग - अलग क़िस्त के रूप में प्रदान कर रही है। पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गाँधी की पुण्यतिथि के अवसर पर 21 मई को शुरुआत की गयी थी , इस योजना के तहत कुल 5700 करोड़ रूपये का भुगतान किया जाना है। तीन क़िस्त 1500 - 1500 करोड़ भुगतान करने के बाद चौथी क़िस्त 1200 करोड़ रूपये का बहुत जल्द किया जायेगा। 

पूर्व में भी जारी हुय्र है धान खरीदी की अंतर राशि - 

तेन्दु पत्ता संग्राहकों एवं धान खरीदी की अंतर राशि की दूसरी क़िस्त 20 अगस्त को होगी जारी Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojna Detail Information 

छत्तीसगढ़ a2zkhabri.com - प्रदेश में तेन्दु पत्ता संग्राहकों एवं धान खरीदी की अंतर राशि, बोनस राशि की दूसरी क़िस्त 20 अगस्त को जारी हो गयी है। प्रदेश सरकार ने बोनस राशि को 4 किस्तों में देने का निर्णय लिया है। सरकार ने 2 माह पहले एक क़िस्त जारी कर चूका है और दूसरी क़िस्त 20 अगस्त को राजीव गाँधी की जन्मतिथि के अवसर पर प्रदेश के किसानों को राशि जारी किया गया है। 

इसे भी देखें - 

प्रधान मंत्री सम्मान निधि की राशि जारी, आसानी से ऐसे चेक करें। 

बोनस राशि/अंतर राशि को ऐसे समझे - बोनस राशि अंतर राशि को आप ऐसे समझ सकते है।  जैसे - सरकार ने आपका धान 2500 रु. प्रति क्विंटल के हिसाब से ख़रीदा लेकिन समर्थन मूल्य 1815 रु. के आधार पर भुगतान तत्काल कर दिया। अब 2500 रु. में 1815 रु. सरकार ने भुगतान किया तो 685 रु. प्रति क्विंटल बोनस/अंतर राशि बनती है। इसी अंतर राशि को सरकार 4 किस्तों में देने का निर्णय लिया है जिसमे से दूसरी क़िस्त 20 अगस्त 2020 को जारीकिया जा चूका है। 

इसे भी देखें- 

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत 1 लाख 57 हजार लोगो की बनेगी मकान देखें अपना नाम। 

किसान न्याय योजना के तहत मिलेगी राशि - राज्य सरकार ने किसानो के हितों को ख्याल रखते हुए पूर्व प्रधान मंत्री स्व. राजीव गाँधी के नाम पर इस योजना का नाम राजीव गाँधी किसान न्याय योजना रखा है। इसी योजना के तहत सरकार ने धान खरीदी की अंतर राशि एवं प्रोत्साहन राशि जारी करती है। 

एक क्लीक में पहुंचेगा पैसा - धान खरीदी की अंतर राशि एवं प्रोत्साहन राशि का भुगतान प्रदेश में मुखिया श्री भूपेश बघेल जी स्वयं करेंगे। प्रदेश के 19 लाख किसानो के खाते में कंप्यूटर के माध्यम से क्लीक करते ही सभी के बैंक खातों में राशि तत्काल पहुँच जाएगी। 

11 लाख तेंदूपत्ता संग्राहको को मिलेंगे 232 करोड़ - प्रदेश के 114 विकासखंडों के अंतर्गत तेंदूपत्ता संग्रहण वर्ष 2018 सीजन में 728 समितियों के 11 लाख 46 हजार 626 संग्राहकों को 232 करोड़ 81 लाख रूपये का भुगतान किया जायेगा। उक्त राशि सीधे बैंक खाते में जमा होगी। 

इसे भी देखें- 

शौचालय निर्माण हेतु करें आवेदन मिलेगा तुरंत 12000 हजार रूपये। 

किसानो को ऐसे मिलेगी प्रोत्साहन राशि - धान एवं मक्का उत्पादन करने वाले किसानों को प्रति एकड़ 10000 रु.प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। वही गन्ना उत्पादक किसानो को सहकारी गन्ना कारखानों के खरीदी के आधार पर प्रति क्विंटल 355 रु. भुगतान किया जायेगा। सरकार का मानना है की उक्त राशि से किसानो की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी और किसानों का मनोबल बढ़ेगा। 

इसे भी देखें- 

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत करें आवेदन तुरंत होगी स्वीकृति।

धान के समर्थन मूल्य में वृद्धि - केंद्र सरकार ने इस वर्ष धान के समर्थन मूल्य पर 53 रु. की बढ़ोतरी की है। धान के साथ अन्य 10 फसलों हेतु भी समर्थन मूल्य को केंद्र सरकार ने बढ़ाया है। बढे हुए समर्थन मूल्य के साथ इस वर्ष धान खरीदी की जाएगी। 

नोट - शासन की योजनाओं सहित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए सर्च करें a2zkhabri.com 

Post a comment

0 Comments