Kiosk Bank / कियोस्क बैंक कैसे खोलें मिलेगा 1.5 लाख का लोन Kiosk Bank Kaise Khole

Kiosk Bank / कियोस्क बैंक कैसे खोलें मिलेगा 1.5 लाख का लोन SBI Kiosk Bank Kaise Khole जानिए प्रक्रिया यहाँ 

Sbi Kiosk Bank, Kiosk Bank Kaise Khole, ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले , Customer Service Point, How To Apply For Kiosk Banking In Hindi, CSP Bank , मिनी बैंक, Mini Bank Kaise Khole 


कियोस्क बैंक कैसे खोले / Kiosk Bank Kaise Khole - हेलो दोस्तों आप सभी का हमारे वेबसाइट a2zkhabri.com पर स्वागत है। आज हम आप लोगो को अपने इस वेबसाइट के माध्यम से बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी कियोस्क बैंक कैसे खोले Kiosk Bank Kaise Khole तथा कियोस्क बैंक खोलने के लिए 1.50 लाख रूपये का लोन कैसे ले इसकी विस्तृत जानकारी बताएँगे। 


Kiosk Bank / CSP (Customer service Point ) / ग्राहक सेवा केंद्र खोलना काफी फायदे वाला बिजिनेस है। यदि आप 10 वीं , 12 वीं उत्तीर्ण है और कंप्यूटर का ज्ञान है तो आप आसानी से कियोस्क बैंक खोलकर मासिक अच्छा इनकम कमा सकते है। और यह ऐसा बिजिनेस है जिसमे आपको कस्टमर खोजने की आवश्यकता भी नहीं है, जिस बैंक से सम्बंधित आप CSP या Kiosk Bank खोलेंगे उनके सभी ग्राहक आपके भी ग्राहक है। कियोस्क बैंक खोलने के लिए किसी भारी भरकम बिल्डिंग की भी आवश्यकता नहीं होती सिर्फ एक छोटी सी दूकान पर आप अपना बैंक सफलता पूर्वक चला सकते है। 


कियोस्क बैंक क्या है - यह एक प्रकार का मिनी बैंक है जिसे कियोस्क बैंक अथवा ग्राहक सेवा केंद्र नाम से जाना जाता है। यह एक प्रकार से इंटरनेट बूथ है जिसकी सहायता से बैंक सम्बंधित सारे कार्य किये जाते है। कियोस्क बैंक की शुरुआत उन लोगो को ध्यान में रखकर किया गया है जो बैंक से जुड़े होने के बावजूद बैंक तक नहीं जा पाते अथवा ऐसे लोग जो अभी तक बैंक से नहीं जुड़ पाए है उन्हें जोड़ने के उद्देश्य से खोला गया। अर्थात कियोस्क बैंक का मकसद सभी लोगो को बैंक से जोड़ना एवं जोड़े रखना है। 

कौन खोल सकता है कियोस्क बैंक - कियोस्क बैंक भारत का कोई भी नागरिक खोल सकता है। इसके लिए बहुत ज्यादा  डिग्री की आवश्यकता नहीं है। आवेदक को कुछ बैंकिंग एवं कंप्यूटर सम्बंधित कुछः सामान्य जानकारी होनी चाहिए। यदि आप बेरोजगार है और खुद का बिजिनेस करने की सोच रहे है तो आप के लिए कियोस्क बैंक खोलने का सुनहरा अवसर है। आप कियोस्क बैंक की मदद से प्रतिमाह अच्छा इनकम कमा सकते है। 


कियोस्क बैंकिंग के फायदे ( Benifits Of Kiosk Banking) - 

सभी लोगो को आसानी से बैंक सुविधा - हमारे देश में अभी भी कई गांव एवं इलाके ऐसे है जहाँ बैंक की सुविधा नहीं है जिसके कारण वहां के लोग बैंक सुविधा से वंचित है।  इन्ही लोगो को बैंक से जोड़ने के लिए कियोस्क बैंक की शुरुआत की गयी। 

लम्बी - लम्बी लाइनों से मुक्ति - आप सभी जानते है की जब भी बैंक जाओ तब लम्बी - लम्बी लाइने लगी होती है। ऐसा इस लिए होता है क्योंकि बैंक के पास ग्राहक बहुत है लेकिन बैंक शाखाओं की कमी है। लोगो का कई घंटे समय लाइन में खड़े होने से बर्बाद हो जाते है। इन्ही सब दिक्कतों को दूर करने के लिए कियोस्क बैंक खोलने के  इच्छुक अभ्यर्थियों को मिनी बैंक सञ्चालन की परमिशन दी जाती है। 


बेरोजगारी की कमी एवं आर्थिक स्थिति में सुधार- यदि अधिक से अधिक कियोस्क बैंक खुलेंगे तो बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा एक कियोस्क बैंक में ग्राहक अनुसार 2 - 3 कर्मचारी काम भी कर सकते है। बेरोजगारी दूर होने के साथ - साथ आर्थिक स्थिति में सुधार भी होगा। 

ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी - प्रायः बैंक दूर दराज होने के कारण कई ग्रामीण बैंक में खाता नहीं खुलवाते लेकिन उनके नजदीक मिनी बैंक होगा तो वह आसानी से बैंक में अपना खाता खोलवा के लेन देन करेगा जिससे सभी की आर्थिक वृद्धि होगी। कस्टमर की संख्या भी बढ़ेगी सरकार को प्रॉफिट भी होगा। 

कियोस्क बैंक खोलने हेतु लोन - कियोस्क बैंक खोलने हेतु आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को यदि बैंक खोलने की परमिशन मिलती है तो बैंक उन्हें 1.50 लाख तक की लोन प्रदान करती है। उक्त लोन के मदद से आप आसानी से अपनी बिजिनेस प्रारम्भ कर सकते है।


कियोस्क बैंक पर सुविधा - कियोस्क बैंक पर बैंकिंग से जुडी सारी सुविधा दी जाती है , जो ग्राहक की आवश्यकता होती है। जिस कार्य के लिए ग्राहक को बैंक में घंटो लाइन में लगना पड़ता है वह कार्य कियोस्क बैंक में जल्दी हो जाता है। ग्राहकों को प्रमुख रूप से निम्न सुविधा दी जाती है - 

1.ग्राहक का खाता खोलना। 

2. ग्राहकों के अकाउंट को पेन कार्ड, आधार कार्ड आदि से लिंक करना। 

3. खाताधारक के खाते से पैसा निकालना एवं जमा करना। 

4. ग्राहकों को एटीएम जारी करना। 

5.ग्राहकों के पैसे एक खाता से दूसरे खाता में भेजना। 

6. ग्राहकों के RD - FD खाता खोलंना। 

7. ग्राहकों को इन्सुरेंस प्रदान करना। 

कियोस्क बैंक खोलने के लिए जरुरी सामान - 

डेस्कटॉप कंप्यूटर या लेप टॉप। 

कलर प्रिंटर एंड स्केनर। 

फिंगर प्रिंट रीडर स्केनर। 

इंटरनेट कनेक्शन। 

फर्नीचर / लेकर/ आलमारी एवं स्टेशनरी। 

कियोस्क बैंक खोलने के लिए योग्यता - यदि आप निचे दिए सभी अर्हताओं को पूरी करते है तो आप कियोस्क बैंक खोलने हेतु अप्लाई कर सकते है। 

1. कम्प्यूटर का सामान्य ज्ञान हो। 

2. निर्धारित आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। 

3. 10 वीं या 12 वीं उत्तीर्ण हो। 

4. स्वयं का अथवा किराए का 100 वर्ग फ़ीट का कमरा हो। 

कियोस्क बैंक खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज - 

1. पैन कार्ड 

2. आधार कार्ड 

3. दो रंगीन पासपोर्ट फोटो 

4. बिजली बिल या राशन कार्ड 

5. निवास प्रमाण पत्र 

6 . जहाँ आप दुकान खोलना चाह रहे है वहां के पते का प्रमाण पत्र 

कियोस्क बैंक कैसे खोलें जाने प्रक्रिया - ग्राहक सेवा केंद्र खोलने / कियोस्क बैंक खोलने के दो तरीके है। जिसे आप नीचे क्रमशः देख सकते है - 

1. बैंक द्वारा - आप स्वयं बैंक जाकर भी इस सुविधा को प्राप्त कर सकते है। आपको जिस बैंक का कियोस्क बैंक खोलना है आपको उस बैंक में जाना होगा। अधिकतर लोग SBI बैंक की कियोस्क बैंक खोलने हेतु आवेदन करते है आप चाहे तो अन्य बैंकों के लिए भी आवेदन कर सकते है। बैंक मैनेजर को जानकारी देने के बाद यदि बैंक मैनेजर आपको कियोस्क खोलने हेतु हां कह दे तो आपको बैंक के तरफ से यूजर नेम एवं पासवर्ड दे दिया जायेगा। सहायता के लिए बैंक आपको 1.50 लाख रूपये की लोन देती है। 

2. कियोस्क बैंक खोलने के दूसरा तरीका - ग्राहक सेवा केंद्र खोलने का दूसरा तरीका यह है की आप किसी वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। लेकिन इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है आप धोखा धड़ी का शिकार न हो इसके लिए आपको AISECT / आईसेक्ट की वेबसाइट https//www.aisectonline.com/ पर जाकर कियोस्क बैंक के लिए अप्लाई कर सकते है। 

उक्त वेबसाइट पर जाकर आपको होम पेज में kiosk पर क्लीक करना है। क्लीक करते ही उसमे ढेर सारे रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन आएंगे। आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए CSC Customer Service Point को ओपन करना होगा। अब आपको फॉर्म भरकर सब्मिट कर देना है। आपका फार्म सही है तो आप अपने आवेदन की स्टेटस देख सकते है। 

3. अन्य तरीके - कियोस्क बैंक खोलने के लिए सबसे पहले aisect.com  पर जाये।  वेबसाइट  के बाद contact / कांटेक्ट के ऑप्शन पर क्लीक करना है। 


उक्त ऑप्शन को ओपन करते ही आपके सामने विभिन्न राज्यों के सम्बंधित अधिकारी के संपर्क नंबर आ जाएगी जिसमे आप संपर्क कर अपनी बात रख सकते है। यह कंपनी ग्रामीण बैंक, बैंक ऑफ बड़ोदा , पंजाब बैंक, बैंक ऑफ़ इंडिया सहित विभिन्न बैंकों के कियोस्क बैंक खोलने की सुविधा देती है। 


Vakrangee के माध्यम से कियोस्क बैंक खोलने हेतु संपर्क करें- यदि आप चाहे तो Vakrangee के माध्यम से भी अप्लाय कर सकते है। सबसे पहले आपको Vakrangee.in पर जाकर contact us  पर क्लीक कर संपर्क नंबर हासिल कर आवेदन सम्बंधित चर्चा कर सकते है। 


निवेदन - हम आशा करते है यह जानकारी आप लोगो को अवश्य पसंद आई होगी। कृपया इस जानकारी को अधिक से अधिक ग्रुप में अवश्य शेयर करे। ताकि कियोस्क बैंक खोलने के इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सके। 

Post a Comment

0 Comments