कोरोना मरीजों के लिए एंटी वायरल दवा फेबिफ्लू लांच 103 रु. की होगी एक टेबलेट Corona Virus Tablet Febiflu

भारत में कोरोना वायरस के दवे को मंजूरी 103 रु. की होगी एक टेबलेट लेनी होगी 14 दिन Bharat Me Corona Virus Ke Dave Ko Manjuri / Corona Virus Vaccine 


Corona Virus Tablet Febiflu - दुनिया भर में कोरोना वायरस ने कोहराम मचाया हुआ है लेकिन कोरोना संकट के बीच भारत के लिए खुशखबरी है क्योंकि भारत की एक कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स Glenmark Pharmaceuticals ने कोरोना वाइरस के खात्मे के लिए दवा का इजात कर लिया है। जिसकी उत्पादन हेतु DCGI ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया / Drugs Controller General Of India ने अनुमति भी प्रदान कर दी है। 


ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स  Glenmark Pharmaceuticals ने कोरोना एंटी वाइरल दवा फेविपिराविर (Fevipiravir) को लांच कर दिया है। भारतीय औषधि महानियंत्रक DCGI के अनुमति के बाद इस दवा को कंपनी ने फेबिफ्लू नाम से मार्केट में उतारा है। 


यह दवा कोविड - 19 के उन मरीजों के लिए है जो कोरोना वायरस के मामूली संक्रमण से पीड़ित है। ऐसे मरीजों का इस दवा से इलाज संभव है। मुंबई की Glenmark Pharmaceuticals  कंपनी ने इसकी जानकारी दी। साथ ही यह भी बताया की उक्त दवाई की मेनुफेक्चरिंग एवं मार्केटिंग हेतु भारतीय औषधि महानियंत्रक से अनुमति मिल गयी है। 

घातक कोरोना वायरस के खतरे के बीच राहत - ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स कंपनी के CMD ग्लेन सलदान्हा ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच यह मंजूरी मिली है। तेजी से बढ़ रहे मामलों के चलते हेल्थ सर्विस सिस्टम काफी दबाव में है। ऐसे में उम्मीद है की फेबिफ्लू टेबलेट स्वास्थ्य विभाग को राहत महसूस कराएगी। सलदान्हा ने कहा कि क्लिनिकली ट्रायल में हल्के संक्रमण वाले मरीजों में इस दवाई के बेहतर नतीजे सामने आये है। 


टेबलेट के रूप में है दवाई - इस दवाई की खास बात है कि यह खाने वाला दवा है। अर्थात यह इंजेक्शन के रूप में होकर सामान्य खाने वाली दवाई जैसे है। कंपनी के CMD सलदान्हा ने कहा की कंपनी, सरकार , चिकित्सा एवं समुदाय साथ मिलकर काम करेगी , ताकि यह दवा देशभर में आसानी से उपलब्ध हो सके। 

103 रूपये कीमत प्रति टेबलेट - कंपनी ने इस दवाई की कीमत प्रति टेबलेट 103 रूपये रखी है। डॉ. के सलाह के अनुसार पहले दिन इसकी 1800 MG की दो खुराक लेनी होगी। उसके बाद 14 दिन तक 800 MG की दो खुराक लेनी होगी। कंपनी ने यह भी दावा किया है की इस दवाई को डाइबिटीज या दिल की बीमारी से पीड़ित मरीज भी आसानी से ले सकते है। 


नोट - डॉ. द्वारा दिए गए सलाह अनुसार ही दवा का सेवन करे। कृपया बगैर डॉ. के सलाह से किसी भी दवा का सेवन से बचे। 

Post a comment

0 Comments