ब्रेकिंग- 1 जुलाई से नहीं खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने कहा अभी कोरोना संकट टला नहीं , तैयारी में लगेगा समय Chhattisgarh 1st July Se Nahin Khulenge School

छत्तीसगढ़ शिक्षा मंत्री का बयान 1 जुलाई से स्कूल खोलना संभव नहीं बढ़ते संक्रमण के चलते लिया गया फैसला  Chhattisgarh Ek July Se Nahin Khulenge School 


छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग - प्रदेश में चल रहे अटकलों के बीच आज प्रदेश के शिक्षा मंत्री माननीय प्रेमसाय सिंह टेकाम ने ये ऐलान कर दिया है की 1 जुलाई से स्कूल नहीं खुल पाएंगे। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अभी फिलहाल स्कूल खोल पाना संभव नहीं है। माननीय शिक्षा मंत्री ने अपने बयान में कहा की प्रदेश में 30 जून तक लॉक डाउन है इस स्थिति में 1 जुलाई से स्कूल खोल पाना संभव नहीं होगा। 



स्कूल खोलने के पहले करनी होगी व्यापक तैयारी - प्रवासी मजदूरों के प्रदेश वापसी के साथ ही कोरोना के मरीजों में भारी इजाफा दिन प्रतिदिन हो रही है। बहुत से स्कूलों को वर्तमान में अभी क्वारंटाइन केंद्र बनाया गया है। प्रवासी मजदूरों के क्वारंटाइन केंद्र से घर जाने के बाद स्कूलों की साफ़- सफाई , रंगाई पुताई एवं सेनेटाइज करवाना पड़ेगा। उक्त कार्यों में समय लगेगा। तथा कोरोना संक्रमण की स्थिति को भी ध्यान में रखकर निर्णय लेना होगा। वर्तमान परिस्थिति के हिसाब से 1 जुलाई को स्कूल नहीं खुल पाएंगे। 


स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव अलोक शुक्ला ने बताया कि अभी वर्तमान में स्कूल खोलने सम्बंधित किसी भी प्रकार का आदेश प्रसारित नहीं किया गया है। उन्होंने बताया की दो दिन बात केंद्र से स्कूल खोलने सम्बंधित मुद्दे पर ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बात चित होगी। उक्त वीडियो कांफ्रेंसिंग में सभी राज्यों से शिक्षा विभाग के प्रमुख अधिकारी भाग लेंगे। उक्त बैठक में केंद्र सरकार द्वारा स्कूल खोलने सम्बंधित विस्तृत दिशा निर्देश, गाइडलाइन जारी किये जा सकते है। तथा साथ ही 10 तारिक को जिला कलेक्टरों से इस सम्बन्ध में चर्चा भी किया जायेगा। 

पढ़ाई तुहर द्वार कार्यक्रम - प्रदेश में अभी पढ़ाई तुहर द्वार नामक कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसके माध्यम से प्रदेश के स्कूली बच्चे घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत शासकीय एवं प्राइवेट स्कूलों के शिक्षक कक्षा 1 से लेकर 12 वीं तक के बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा रहे है। लॉक डाउन के चलते ही कक्षा 1 से 9 वी एवं 11 वीं के बच्चों को जनरल प्रमोशन दिया जा चूका है। तथा 10 वीं एवं 12 वीं के बचे हुए परीक्षा को भी रद्द कर दिया गया है। कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं के रद्द हुए पेपर के बदले उस विषय में बच्चों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक दिया गया है। 


स्कूल खोलने के निर्णय पर भड़के थे पालक -  पिछले दिनों स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा  1 जुलाई से स्कूल खोलने की सम्भावना व्यक्त किया गया था। जिससे पालक संघ भड़क गया था। प्रदेश में 1 जुलाई से क्रमशः मिडिल स्कूल, हाई स्कूल , हायर सेकण्डरी स्कूल एवं अंत में प्रायमरी स्कूल खोलने हेतु चर्चा थी  जिससे पालक संघ नाराज हो गए थे। स्कूल खोलने के सम्बन्ध में एक टीवी चैनल द्वारा फेसबुक लाइव किया गया था जिसमे पालकों ने अपनी असहमति जताते हुए स्कूल खोलने का विरोध किया था। 

स्कूल खोलने से पहले पालको से होगी चर्चा - स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव अलोक शुक्ला ने बताया की स्कूल खोलने से पहले पालको की राय ली जाएगी। साथ उन्होंने बताया की स्कूलों की साफ- सफाई रंग रोगन, सेनेटाइज करवाना अनिवार्य होगा। शुरूआती दिनों में बच्चों को कक्षावार अलग- अलग दिन बुलाया जायेगा ताकि उनकी बीच फिजिकल डिस्टेंसिंग भी बनी रहे साथही बच्चों का मास्क लगाना भी अनिवार्य होगा। 


फीस को लेकर असमंजस - कोरोना के कारण प्रदेश में स्कूल लगातार अभी लगभग 3 माह से बंद है। इस दौरान कई संगठन बच्चों से फीस वसूली के खिलाफ लामबद्ध हो चुके है। उनका कहना है की जब स्कूल बंद है तो किस बात की फीस दे। फिर भी बहुत से स्कूल फीस वसूली करने से बाज नहीं आ रहे। इस सम्बन्ध में सरकार से विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर फ़ीस वसूली बंद करने आदेश जारी करने मांग कर रहे है। स्कूल शिक्षा मंत्री ने लॉक डाउन के दौरान फीस के लिए दबाव न बनाने की अपील कर रहे है। लेकिन इस सम्बन्ध में स्पष्ट नियम नहीं होने के कारण नियंत्रण नहीं कर पा रहे है। 

अगस्त में स्कूल खुलने की संभावना - जिस तरह से प्रदेश में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या में बेतहासा वृद्धि हो रही है उससे तो जुलाई में स्कूल खोलना संभव नहीं है। लेकिन यदि इस डेढ़ माह में कोरोना नियंत्रण में आ जाता है तो अगस्त से स्कूल खोलने की सम्भावना बन रही है। शिक्षा सचिव ने चर्चा के दौरान स्पष्ट किया की स्कूल खोलने से पहले कोरोना संक्रमण की स्थिति का आकलन पश्चात् एवं पालकों के सहमति एवं केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के मार्गदर्शन में हो स्कूल खोलने सम्बंधित आदेश जारी किये जायेंगे। 

Post a comment

0 Comments