छ.ग. 20 हजार से अधिक पदों में सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षा प्रभावित ,, देखें किस - किस विभाग में होगी भर्ती CG Government job recruitment exam affected in more than 20 thousand posts, see in which department recruitment will be done

प्रदेश के लाखों बेरोजगार परेशान ,, 6 माह से विभिन्न विभागों की 20 हजार से भी अधिक पदों में भर्ती प्रक्रिया रुकी CG Government job recruitment exam affected in more than 20 thousand posts, see in which department recruitment will be done

a2zkhabri.com रायपुर - राज्य के कई विभागों में पिछले 6 माह से सरकारी पदों पर भर्तियां पूरी तरह बंद है। सरकारी भर्तियां आरक्षण विवाद के कारण रुकी हुई है। .इससे लाखों बेरोजगार अभ्यर्थी जो परीक्षा की तैयारी कर रहे है , खासे परेशान है। कई अभ्यर्थी निराशा में ही 50 फ़ीसदी आरक्षण के आधार पर भर्ती प्रक्रिया की मांग कर रहे है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक केवल तीन विभाग स्वास्थ्य , वन और उच्च शिक्षा विभाग में ही 18 हजार से भी अधिक पद रिक्त है। सरकारी भर्ती को लेकर यह स्थित गत 19 सितम्बर 2022 से निर्मित हुई है , जब छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने पिछले 10 वर्षों से जारी 58 फ़ीसदी को अवैध घोषित किया था। 

इसे भी देखें 👇- 

कक्षा 10 वीं , 12 वीं परीक्षा परिणाम ऐसे देख पाएंगे। 

छत्तीसगढ़ सहायक प्राध्यापक भर्ती जारी। 

स्वास्थ्य विभाग में स्टाफ नर्स की भर्ती। 

76 प्रतिशत आरक्षण का प्रस्ताव तैयार - 58 प्रतिशत आरक्षण असंवैधानिक करार होने के बाद राज्य सरकार ने 76 प्रतिशत आरक्षण का प्रस्ताव तैयार किया है और विधानसभा से 76 प्रतिशत आरक्षण का विधेयक पारित कर राज्य पाल के मंजूरी के लिए राजभवन भेजा है। इस समय तत्कालीन राज्यपाल अनुसुइया उइके थी , उन्होंने विधेयक को मंजूरी नहीं दी और राजभवन में रोक दिया। इसके बाद राज्य पाल अनुसुइया उइके का मणिपुर तबादला हो गया। नए राज्य पाल को आए हुए दो माह बीत चुके है। नए राज्य पाल विश्व भूषण हरीचंद्रन ने भी विधेयक को राजभवन में रोक के रखे है।  

आरक्षण रद्द होने से निम्न भर्तियां प्रभावित हुई है - 

   975 पदों में सब इंस्पेकटर भर्ती। 

   सिविल सेवा सीजीपीएससी परीक्षा 171 पद। 

   वन सेवा परीक्षा 211 पद। 

   सीजीपीएससी द्वारा प्यून के 91 पद। 

   व्यापम द्वारा आयोजित साइंटिस्ट की भर्ती परीक्षा। 

   पटवारी भर्ती / नियुक्ति प्रक्रिया। 

   डाटा एंट्री आपरेटर , सहायक ग्रेड भर्ती परीक्षा। 

   विधानसभा में भर्ती प्रक्रिया। 

परीक्षा के साथ इन पदों की अधिसूचना भी रुकी हुई है - 

   बस्तर सरगुजा संभाग 12400 पदों में शिक्षक भर्ती। 

   सहायक विकास विस्तार अधिकारी के 250 पद। 

   हॉस्टल वार्डन के 400 पद। 

   लेबर इंस्पेकटर और रेवेन्यू इन्स्पेक्टर के विभिन्न पद। 

   आमीन पटवारी सिंचाई विभाग के विभिन्न पद। सिंचाई विभाग सब इंजीनियरों की भर्ती। 

लाखों बेरोजगार परेशान , मानसिक निराशा - पिछले 6 माह से भर्ती प्रक्रिया के रुकने और नए भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी नहीं होने से प्रदेश के लाखों बेरोजगार पिछले 6 माह से काफी परेशान है। कई अभ्यर्थियों की तो उम्र भी निकलते जा रही है और नए वेकेंसी का इंतजार ख़त्म ही नहीं हो रहा। कई उम्मीदवार और अभ्यर्थी निराशा में 50 फ़ीसदी आरक्षण के साथ ही भर्ती प्रक्रिया की मांग कर रहे है। कुल मिलाकर 76 फ़ीसदी आरक्षण का मामला विवादित होने के कारण प्रदेश के लाखों बेरोजगारों को उलझा कर रख दिया है। जल्द से जल्द आरक्षण विवाद का समाधान होना चाहिए। 

Post a Comment

0 Comments