दिवाली पर 04 फ़ीसदी डीए मिलने की पूरी संभावना ,, DA के इंतजार में राज्य के कर्मचारी ,, State employees waiting for DA, there is every possibility of getting 04 percent DA on Diwali

राज्य कर्मचारियों को दिवाली पर 04 फ़ीसदी महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद , केंद्रीय कर्मचारियों से 10 फ़ीसदी पीछे राज्य के कर्मचारी State employees expected to get 4 percent dearness allowance on Diwali, state employees 10 percent behind central employees.

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में लंबित महंगाई भत्ता का मुद्दा फिर जोर पकड़ने लगा है। प्रदेश के कई कर्मचारी संगठन लंबित महंगाई भत्ता को दिवाली पर देने की मांग कर रहे है। ज्ञात हो कि केंद्र सरकार ने करीब 1.10 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनरों का महंगाई भत्ता 01 जुलाई 2022 से 34 फ़ीसदी से बढाकर 38 फ़ीसदी कर दिया है। राज्य के कर्मचारी एक बार फिर पुनः लंबित महंगाई भत्ता की मांग कर रहे है। राज्य के कर्मचारी केंद्रीय कर्मचारियों से 10 फ़ीसदी पीछे हो गए है। 

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 मॉडल आंसर और परीक्षा परिणाम ,,,

दिवाली पर 03 या 04 फीसदी डीए मिलने की सम्भावना - प्रदेश सरकार राज्य कर्मचारियों के लंबित सभी 10 फ़ीसदी डीए की मांग पूरी करे ऐसी कोई सम्भावना नहीं है। हालाँकि मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार दिवाली के अवसर पर अपने कर्मचारियों को तीन या चार फ़ीसदी डीए की सौगात दे सकती है। पिछले बार हुए अनिश्चितकालीन आंदोलन के दौरान राज्य के करीब चार लाख कर्मचारियों एवं अधिकारीयों ने लंबित महंगाई भत्ता के मुद्दे पर राज्य सरकार के ऊपर दबाव बनाने का भारी प्रयास किया लेकिन अंततः आंदोलन वापस लेना पड़ गया था।

प्राथमिक प्रधान पाठक के रिक्त पदों की सूचि जारी,,,

केंद्रीय कर्मचारियों से 10 फ़ीसदी पीछे राज्य के कर्मचारी - केंद्र की मोदी सरकार अपने कर्मचारियों को हर 6 - 6 माह में महंगाई भत्ते की सौगात दे रही है ,वही राज्य के कर्मचारियों को आंदोलन के बाद भी निराशा हाथ आ रही है। राज्य के कर्मचारी केंद्रीय कर्मचारियों से महंगाई भत्ता के मामले में 10 फ़ीसदी पीछे है। राज्य के कर्मचारियों को सही समय में महंगाई भत्ता नहीं मिलने और एरियस का भुगतान नहीं होने के कारण पिछले तीन सालों में प्रत्येक कर्मचारियों को 70 हजार रूपये से 3 लाख रूपये तक की आर्थिक हानि हो गई है। 

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए वृद्धि आदेश जारी - केंद्रीय कर्मचारियों का 34 फ़ीसदी महंगाई भत्ता से बढ़कर 38 फ़ीसदी हो गई है। महंगाई भत्ता वृद्धि आदेश वित्त विभाग से जारी  गई है। 

देखें आदेश - 

38 फीसदी डीए में वेतन गणना ,, कितना बादः कितना बढ़ा सैलरी देखें गणना - सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता की गणना उनके मूलवेतन के आधार पर की जाती है। मूलवेतन का भिन्न - भिन्न होने के कारण कर्मचारियों के सैलरी भी अलग - अलग बढ़ती है। अगर केंद्र सरकार 4 फ़ीसदी महंगाई भत्ता बढाती है तो केंद्रीय कर्मियों का डीए 34 फ़ीसदी से बढ़कर 38 फ़ीसदी हो जाएगी। देखिये अधिकतम और न्यूनतम वेतन में डीए की गणना -

कर्मचारी का अधिकतम बेसिक सैलरी - 56900 रु.

34 फ़ीसदी डीए - 19346 रु.

38 फ़ीसदी डीए - 21622 रु.

मासिक वृद्धि -  2276 रु. 

सालाना वृद्धि - 27312 रु.

कर्मचारी का न्यूनतम बेसिक सैलरी - 18000 रु.

34 फ़ीसदी डीए - 6120 रु.

38 फ़ीसदी डीए - 6840 रु.

मासिक वृद्धि -  720 रु.

सालाना वृद्धि - 8640 रु

Post a Comment

0 Comments