बिग ब्रेकिंग - सहायक शिक्षकों के मांगों पर विधानसभा में हंगामा Big breaking - uproar in the assembly on the demands of assistant teachers

वेतन विसंगति का मुद्दा गूंजा विधानसभा में ,, हंगामे के बाद सदन स्थगित The issue of pay discrepancy echoed in the assembly, the house adjourned after the uproar

a2zkhabri.com रायपुर - वेतन विसंगति का मुद्दा आज विधान सभा में भी गूंजा भारी हंगामे के बाद विधान सभा को भी स्थगित करना पड़ा। ज्ञात हो कि प्रदेश भर के सहायक शिक्षक आज अपने एकसूत्रीय मांग वेतन विसंगति के मुद्दे पर विधान सभा का घेराव करने राजधानी रायपुर पहुंचे है। आज शून्यकाल में भाजपा विधायकों ने सहायक शिक्षकों का वेतन विसंगति का मुद्दा उठाया। वही राज्य के कर्मचारियों को 34 फ़ीसदी डीए देने , मनरेगा और पंचायत कर्मियों के वेतन विसंगति को दूर करने  मामला उठाया। भाजपा इस मांग पर काम रोको प्रस्ताव लाना चाह रही थी। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षकों और कर्मचारियों के मांग को पूरा नहीं कर रही। 

पक्ष और विपक्ष में चलता रहा वार - पलटवार - कर्मचारियों के मांगों के मुद्दे पर विधान सभा में जोरदार हंगामा हुआ। नेता प्रतिपक्ष माननीय धरम लाल कौशिक ने काम रोककर इस पर चर्चा करने की मांग रखी। उन्होंने कहा कि घोषणा पत्र में कर्मचारियों के लिए जो वादा था , उसे पूरा नहीं किया गया। जवाब में मंत्री शिव कुमार डहरिया ने 2003 , 2008 और 1023 में किये गए घोषणा पत्र में जिन बिंदुओं का जिक्र था उनका क्या हुआ। इस तरह से पक्ष विपक्ष एक दूसरे पर आरोप लगाते रहे। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि शिक्षकों की मांग पूरा नहीं होने पर शिक्षा गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। वाद - विवाद के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने इस पर चर्चा कराने की मांग को ख़ारिज कर दिया। 

सदन करना पड़ा स्थगित - विधान सभा अध्यक्ष के द्वारा चर्चा कराने से इंकार करने के बाद विपक्ष हंगामा करने लगा। आसंदी से बार - बार समझाने के बाद भी जब विपक्ष शांत नहीं हुआ तो 10 मिनट के लिए सदन स्थगित कर दी गई। आज वेतन विसंगति के मुद्दे पर राज्यभर से सहायक शिक्षक भारी संख्या में राजधानी रायपुर में एकत्रित हुए है। हालाँकि कई हजार सहायक शिक्षकों को रास्ते में ही रोक दी गई है। धरना स्थल पर भी भारी पुलिस बल तैनात की गई है। विधानसभा का मानसून सत्र होने के चलते भारी पुलिस बल तैनात की गई है। 

पुलिस को चकमा देकर भारी संख्या में राजधानी पहुंचे शिक्षक - पुलिस के द्वारा पुरे प्रदेश में घेराबंदी के बावजूद हजारों सहायक शिक्षक राजधानी रायपुर पहुँच गए है। बड़े आंदोलन के पहले शिक्षकों को राजधानी रायपुर पहुंचने से पहले ही रोकने का कई बार प्रयास किया गया है। हालाँकि पुलिस प्रशासन को इस पर ज्यादा सफलता नहीं मिलती। शिक्षक साथी पहले से ही सचेत रहते है वे एक दिन पहले ही राजधानी रायपुर के आस पास एकत्रित हो जाते है वही बड़ी संख्या में शिक्षक ट्रेन से भी राजधानी कुच करते है। कुल मिलाकर पुलिस द्वारा अधिक से अधिक शिक्षकों को राजधानी रायपुर पहुँचने से रोकने का प्रयास रहती है लेकिन सफलता ज्यादा नहीं मिल पाती। 

सप्रे शाला मैदान में की गई तगड़ी बेरीगेटिंग - सहायक शिक्षकों के विधानसभा घेराव के मद्दे नजर सहायक शिक्षक राजधानी रायपुर के बूढ़ातालाब और सप्रे शाला मैदान से बाहर नहीं जा सके इस हेतु पुलिस द्वारा तगड़ी बेरीगेटिंग की गई है। वैसे तो जिला में ही शिक्षकों को रोकने का प्रयास किया जा रहा है। यदि शिक्षक जिला से निकल भी जाएं तो उन्हें राजधानी रायपुर में पहुंचने से रोकने का भी इंतजाम किया गया है। हालाँकि कई बार के आंदोलन में इस तरह के घेराबंदी कोई काम नहीं आती और सहायक शिक्षक कैसे भी करके राजधानी रायपुर धरना स्थल पहुँच ही जाते है।

रास्ते में रोकने पर शिक्षकों का प्रदर्शन , देखें वीडियो 👇- 

Post a Comment

0 Comments