भृत्य के बाद जल्द ही डाटा एंट्री आपरेटर , चौकीदार और चतुर्थ श्रेणी के पदों में होगी भर्ती CGPSC Will soon Recruit For The Posts Of Data Entry Oprators , Chawkidar And Class IV After peon

राजपत्रित पदों का परीक्षा लेने वाला सीजीपीएससी अब चपरासी , चौकीदार , डाटा एंट्री ऑपरेटर और चतुर्थ श्रेणी के पदों में लेगी भर्ती परीक्षा CGPSC PEON Bharti 2022 / CGPSC Will soon Recruit For The Posts Of Data Entry Oprators , Chawkidar And  Class IV After peon 

a2zkhabri.com रायपुर - राजपत्रित पद जैसे डिप्टी कलेक्टर , डीएसपी समेत अन्य के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करने वाला छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग अब प्यून के पदों में भी भर्ती परीक्षा लेगी। वही अभी तक ऐसी परीक्षा व्यापम के माध्यम से आयोजित किया जाता रहा है। यह पहली बार है जब सीजीपीएससी द्वारा चपरासी के पदों  हेतु आवेदन मंगाया गया है। चपरासी भर्ती परीक्षा के बाद बहुत जल्द डाटा एंट्री ऑपरेटर , चौकीदार एवं चतुर्थ श्रेणी के कई पदों में भी बहुत जल्द सीजीपीएससी भर्ती परीक्षा आयोजित करने वाली है। 

ब्रेकिंग - छत्तीसगढ़ मंत्रालय में 80 प्यून की भर्ती देखें विज्ञापन। 

8 जून से चपरासी के पदों में भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन शुरू - मंत्रालय में चपरसी के 80 पदों में भर्ती हेतु सीजीपीएससी 08 जून से आवेदन आमंत्रित किया है। माना जा रहा है कि चपरासी के 80 पदों में भर्ती हेतु लाखों आवेदन आ सकता है। रेगुलर चपरासी के पदों में होने वाली इस परीक्षा में 8 वीं उत्तीर्ण की अर्हता रखी गई है। 8 वीं उत्तीर्ण होने के कारण लाखों उम्मीद्वार उक्त भर्ती परीक्षा में भाग लेंगे। वही रोजगार कार्यालय से मिली जानकारी अनुसार राज्य में करीब 17 लाख पंजीकृत 8 वीं उत्तीर्ण बेरोजगार है। 

ब्रेकिंग- छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल परीक्षा 2022 रिजल्ट जारी ,डायरेक्ट देखें अपना रिजल्ट। 

निःशुल्क होंगे आवेदन , सिर्फ पोर्टल शुल्क करना होगा भुगतान - मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने राज्य के विधानसभा के बजट सत्र में सीजीपीएससी , व्यापम और कनिष्ठ कर्मचारी बोर्ड के परीक्षा में कोई शुल्क नहीं लेने के निर्णय उपरंत अब आवेदकों से कोई परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाता। शुल्क के नाम पर 30 रु. पोर्टल शुल्क और जीएसटी शुल्क ली जाती है। परीक्षा शुल्क में राहत मिलने से बेरोजगारों को कुछ आर्थिक राहत अवश्य मिलेगी। पहले परीक्षा शुल्क के नाम पर 250 से 400 रु. तक लिए जाते रहे है। 

स्वामी आत्मानंद स्कूल शिक्षक सहित अन्य पदों में भर्ती ,, देखें विज्ञापन। 

राज्य में प्रमुख रूप से दो परीक्षा एजेंसी - राज्य में प्रमुख रूप से दो परीक्षा एजेंसी है। सीजीपीएससी और व्यापम। सीजीपीएससी पहले प्रथम और द्वितीय श्रेणी की ही ज्यादातर परीक्षा आयोजित करते आ रही थी। तृतीय श्रेणी में भी पीएससी ने एक्सक्यूटिव ग्रेड की परीक्षा ली है। पहली बार सीजीपीएससी चतुर्थ श्रेणी के पदों में भर्ती परीक्षा के लिए आगे आया है। व्यापम द्वारा तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के पदों में भर्ती परीक्षा के अलावा पीएटी, पीईटी , बीएड, डीएड सहित अन्य भर्ती परीक्षा ली जाती है। वही इस बार पीएससी चपरासी  डाटा एंट्री ऑपरेटर, चौकीदार और चतुर्थ श्रेणी के पदों में भर्ती की तैयारी कर रही है। 

ब्रेकिंग- नए सत्र से बस्ता मुक्त विद्यालय की तैयारी ,, एक और नया प्रयोग। 

प्यून के लिए आवेदन 8 जून से ,, पंजीयन कार्यालय में लगेगी भीड़ - सामान्य प्रशासन विभाग में 80 पदों में प्यून की भर्ती होगी। इसके लिए सीजीपीएससी द्वारा विज्ञापन जारी कर 8 जून से आवेदन मंगाए गए है। उक्त भर्ती परीक्षा दो चरणों में होगी। पहली वस्तुनिष्ठ परीक्षा और दूसरी शुद्ध लेखन का होगा वस्तुनिष्ठ परीक्षा में छत्तीसगढ़ और भारत का सामान्य ज्ञान , अंग्रेजी , गणित, हिंदी और छत्तीसगढ़ी भाषा से सम्बंधित सवाल पूछे जायेंगे। वही चपरासी भर्ती परीक्षा में यह शर्त है कि आवेदक का पंजीयन कार्यालय में जीवित पंजीयन होना चाहिए। जिस कारण से अब पंजीयन कार्यालय में भारी भीड़ देखने को मिलेगी।  

Post a Comment

0 Comments