8 वीं में पेपर नहीं , 9 वीं में जनरल प्रमोशन , अब परीक्षा केंद्र में देंगे परीक्षा General Promotion In 8th , 9th Now Board Exam Will Be Given In The Examination Centre

पिछले दो साल से जनरल प्रमोशन पा रहे स्टूडेंट्स , इस बार देंगे परीक्षा केंद्र में बोर्ड एग्जाम General Promotion In 8th , 9th Now Board Exam Will Be Given In The Examination Centre 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में कोरोना महामारी के चलते पिछले दो साल से कक्षा 8 वीं के परीक्षा नहीं हुए। वही नवमी के छात्रों को भी जनरल प्रमोशन दी गई थी। लेकिन इस बार छात्रों को अब कक्षा 10 वीं की परीक्षा , परीक्षा केंद्र में ही ऑफलाइन माध्यम से देनी होगी। पिछले दो साल से जनरल प्रमोशन पाने वाले स्टूडेंट्स ही इस वर्ष कक्षा 10 वीं बोर्ड एग्जाम में बैठेंगे। परीक्षा परिणाम जारी होने पर कोरोना काल में कितनी पढ़ाई हुई और कितना बच्चों का नुकसान हुआ इसका अंदाजा आप रिजल्ट आने के बाद ही लगा पाएंगे। 

ब्रेकिंग - कक्षा 10 वीं , 12 वीं सेम्पल पेपर जारी , यहाँ देखें विषयवार सेम्पल पेपर। 

कक्षा 10 वीं में इस बार 3.93 लाख परीक्षार्थी - शिक्षा सत्र 2021 - 22 में इस वर्ष कक्षा 10 वीं की परीक्षा में 3.93 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। वही पिछले वर्ष कक्षा 10 वीं की भी परीक्षा नहीं हुई थी। वही कक्षा 123 वीं की परीक्षा घर बैठे अर्थात बच्चों ने प्रश्नो के उत्तर घर पर बैठकर ही लिखे थे। वही कक्षा 10 वी का परीक्षा परिणाम असाइनमेंट के आधार पर जारी किया गया था। असाइनमेंट के आधार पर परीक्षा परिणाम जारी होने के कारण 95 फीसदी छात्र प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए थे। लेकिन इस बार परीक्षा केंद्र में परीक्षा होने के कारण पिछले साल जैसे परीक्षा परिणाम नहीं आएंगे। 

ब्रेकिंग- ओपन स्कूल मुख्य परीक्षा समय सारिणी जारी। 

दो साल से ऑफलाइन परीक्षा नहीं दिए - कक्षा 10 वीं के छात्र पिछले दो साल से ऑफलाइन परीक्षा नहीं दिए है। बोर्ड एग्जाम हमेशा छात्रों के लिए तनाव भरा होता है। इस वर्ष भी बहुत दिनों तक ऑनलाइन पढ़ाई हुई है , इस वजह से छात्रों को परेशानी हो सकती है। इसे देखते हुए छात्रों की अतिरिक्त / विशेष कक्षाएं लगाईं जा रही है उन्हें मार्गदर्शन दिया जा रहा है। ताकि वे बिना तनाव के कक्षा 10 वीं की परीक्षा दे सके। छत्तीसगढ़ बोर्ड की परीक्षा 02 मार्च से शुरू होगी वही कक्षा 10 वीं की परीक्षा 03 मार्च से शुरू होगी। कक्षा 10 वीं का पहला पेपर हिंदी है वही 5 मार्च को अंग्रेजी पेपर होगा। 

ब्रेकिंग - शिक्षकों को पुरानी पेंशन हेतु विधायक , मंत्रियों ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र। 

स्कूल में ही परीक्षा सेंटर इसलिए थोड़ी राहत - कक्षा 10 वीं , 12 वीं के स्टूडेंट कुछ माह को छोड़कर पिछले दो साल से ऑनलाइन पढ़ाई ही किए है वही इस बार कोरोना संक्रमण कम होने के कारण स्कूलों में ही ऑफलाइन माध्यम से परीक्षा देंगे। राहत की बात यह है कि बच्चों को दूर या अन्य स्कूल परीक्षा हेतु नहीं जाना पड़ेगा बल्कि स्वयं के स्कूल को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। वही पहले के वर्षों में बहुत से छात्रों को अपने स्कूल को छोड़कर दूसरे स्कूल परीक्षा दिलाने जाना पड़ता था। वही इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल से सम्बन्ध सभी स्कूलों को सेंटर बनाया गया है। 

ब्रेकिंग - जारी रहेगी पदोन्नति प्रक्रिया , देखें समय सीमा। 

बोर्ड एडमिट कार्ड का वितरण शुरू - प्रेक्टिकल परीक्षा के बाद अब छात्रों को कक्षा 10 वीं , 12 वीं बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र बांटना शुरू भी कर दिए है। वही प्रेक्टिकल परीक्षा में अनुपस्थित छात्रों को एक बार और मौका दिया गया है। कक्षा 12 वीं की परीक्षा 02 मार्च और 10 वीं की परीक्षा 03 मार्च से शुरू होगी। एकमाह में लगभग सभी विषयों के पेपर समाप्त हो जायेंगे। वही शिक्षा विभाग के एक्सपर्टों ने परीक्षा से बिलकुल भी न घबराते हुए अच्छे से तैयारी करने का सलाह दिए है। एक्सपर्ट्स के अनुसार छात्रों को पढ़ाई करते समय प्रमुख बिंदुओं को हमेशा नोट करते रहना चाहिए। 

Post a Comment

0 Comments