478 बच्चे कोरोना संक्रमित , भर्ती हुए बिना ही स्वस्थ 478 Childrens Corona Infected , All Healthy Without Hospitalization

तीसरी लहर में अच्छी खबर , कोरोना से इन्फेक्टेड सभी बच्चे बगैर अस्पताल में भर्ती के हुए स्वस्थ 478 Childrens Corona Infected , All Healthy Without Hospitalization 

a2zkhabri.com बिलासपुर - कोरोना की तीसरी लहर में 34 दिनों के दौरान जिले में अब तक 7849 पॉजिटिव मिल चुके है। इनमे से 478 संक्रमितों की उम्र 15 वर्ष से कम है। लेकिन राहत की बात यह है कि अब तक किसी भी बच्चे को हॉस्पिटल में भर्ती कराना नहीं पड़ा। विशेषज्ञों के अनुसार बच्चों में इम्युनिटी ज्यादा होती है। इस वजह से मात्र 2 से 3 दिन में ही स्वस्थ हो जा रहे है। कोरोना की तीसरी लहर के दौरान सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को ही बताया गया था इसका वजह यह था कि बच्चों को अभी तक वैक्सीनेशन नहीं हुआ है हुआ है। 

27 दिसम्बर से तीसरी लहर की शुरुआत - प्रदेश में 27 दिसम्बर से तीसरी लहर की शुरुआत हुई थी। 30 जनवरी 2022 तक 34 दिनों के दौरान कुल 7849 पॉजिटिव की पहचान की गई जिसमे से 478 संक्रमित बच्चे थे। परिजनों के संपर्क में आकर सभी बच्चे कोरोना से संक्रमित हुए थे। लेकिन राहत की बात यह है कि 478 बच्चों में से किसी को भी हॉस्पिटल में भर्ती करने की नौबत नहीं आई। सभी बच्चे घर पर ही स्वस्थ हो गए। विशेषज्ञों ने बताया की बच्चों में इम्युनिटी अच्छी होती है साथ ही बॉडी ग्रोविंग होने के कारण वायरस का ज्यादा असर नहीं हुआ। 

बच्चों में हार्मोन्स और इम्युनिटी अच्छी - डॉ. आशुतोष तिवारी ने बताया कि बच्चों में हार्मोन्स और इम्युनिटी अच्छी रहती है। बॉडी ग्रोविंग होने के कारण बच्चे पूरी तरह फ़ीट रहते है। इस बार का कोरोना वायरस कमजोर है , जिस कारण बच्चों पर इसका ज्यादा असर नहीं हुआ। एंटी कोल्ड दवा लेने से ही बच्चे 2 - 3 दिन में ही स्वस्थ हो जा रहे है। वही जिले के अधिकांश बच्चे पहले भी कोरोना के चपेट में आ गए थे जिस कारण से उनमे एंटी बॉडी भी बन गई है। 

78 प्रतिशत बच्चों को मामूली सर्दी खांसी - कोरोना के तीसरी लहर के दौरान 34 दिनों में 478 बच्चे पॉजिटिव पाए गए इनमे से 406 (78 प्रतिशत ) को मामूली सर्दी खांसी थी। वही बाकी बच्चों में कोरोना के कोई लक्षण भी नहीं थे। वही बिलासपुर सिम्स के सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन कि कोरोना की तीसरी लहर में अब तक सैकड़ों बच्चे संक्रमित हुए है लेकिन एक भी बच्चे को हॉस्पिटल में भर्ती करने की नौबत नहीं आई। 

सावधानी बरतने की अभी आवश्यकता - कोरोना के तीसरी लहर ने हालाँकि बच्चो को ज्यादा नुक्सान भले न पहुँचाया हो  लेकिन अभी भी सावधानी बरतने आवश्यकता है। प्रदेश में प्रतिदिन 3 से 5 हजार कोरोना मरीज की पहचान की जा रही है, वही प्रदेश में कोरोना से मरने वालो की संख्या भी प्रतिदिन 10 - 12 पर बनी हुई है। यदि सभी लोग सावधानी बरतेंगे तो बहुत जल्द कोरोना के तीसरी लहर से छुटकारा मिल सकती है। अभी भी कुछ लोग कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन कर संक्रमण को बढ़ावा दे रहे है। 

Post a Comment

0 Comments