अब वेतन के लिए होगा आंदोलन , मनीष मिश्रा ने 4 दिन का दिया अल्टीमेटम Now There Will Be Agitation For Salary , Manish Mishra Gave Ultimatum For 4 Days

4 दिन के अंदर वेतन नहीं मिलने पर आंदोलन की चेतावनी , शिक्षा मंत्री के दस्तखत के बाद भी जारी नहीं हो रहे आदेश Now There Will Be Agitation For Salary , Manish Mishra Gave Ultimatum For 4 Days 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश के सहायक शिक्षकों के आंदोलन अवधि के वेतन भुगतान का मामला लगातार बढ़ते ही जा रहा है। शिक्षा मंत्री , प्रमुख सचिव के आश्वासन और वेतन भुगतान फ़ाइल पर शिक्षा मंत्री महोदय के दस्तखत होने के बाद भी डीपीआई से आदेश जारी नहीं होना समझ से परे है। वही अब सहायक शिक्षकों का सब्र भी जवाब देने लगा है। लगातार आश्वासन से अब सहायक शिक्षा ऊब गए है। वही प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने 4 दिनों के भीतर भुगतान आदेश जारी नहीं होने पर राजधानी रायपुर में प्रदर्शन की बात कर रहे है। 

05 जनवरी तक वेतन भुगतान होने की कही थी बात - आंदोलन जब समाप्त हुई तो सहायक शिक्षकों के आंदोलन अवधि का वेतन भुगतान 5 तारिक तक हर हाल में करने की जानकारी माननीय प्रमुख शिक्षा सचिव ने दी थी। वही 05 तारिक तो कब के निकल गई अब 14 तारिक भी लेकिन डीपीआई से अब तक आदेश जारी नहीं हुए। 05 जनवरी को मनीष मिश्रा डीपीआई में संपर्क किये तब बातये की फ़ाइल अभी मंत्री जी के पास है। दो दिन बाद शिक्षा मंत्री का फ़ाइल हस्ताक्षर होने के बाद डीपीआई भी पहुँच गई लेकिन पिछले एक सप्ताह से फ़ाइल डीपीआई में पड़ा है। वहां से अब तक आदेश जारी नहीं हुए। 

मनीष मिश्रा ने कहा कि हम लोगों ने हर तरीके से अधिकारीयों तक अपनी बात पहुंचाई है। 28 दिसम्बर को हड़ताल ख़त्म होने से पहले ही प्रमुख सचिव ने कहा था कि 5 जनवरी तक आप लोगो का हर हाल में वेतन भुगतान हो जाएगा। लेकिन आज 14 तारीख हो गया। उन्होंने कहा कि फेडरेशन के मुखिया होने नाते प्रदेश के लाखों सहायक शिक्षकों  मई उत्तरदायी हूँ , मै उन्हें कब  तक आश्वासन देता रहूँगा। 

कोरोना संक्रमण काल में हम नहीं चाहते की कोई उग्र विरोध हो , लेकिन सरकार और सरकार के अफसर हमें विरोध जताने बार - बार विवश कर रहे है। यदि हमें वेतन भुगतान में 2 - 4 महीना लगेगा बोल  हम अपने सहायक शिक्षक साथियों को समझा लेते। लेकिन हर दिन आज - कल , आज - कल का आश्वासन मिल रहा है। यह बेहद ही शर्मनाक बात है कि शिक्षा मंत्री और प्रमुख शिक्षा सचिव के आश्वासन  भी डीपीआई  अधिकारी आदेश जारी नहीं कर रहे। अब हम लोग 17 जनवरी तक इंतजार करेंगे। यदि सरकार के तरफ से वेतन भुगतान हेतु कोई आदेश जारी नहीं होती तो अपने स्तर पर कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रदेश स्तरीय विरोध जताएंगे। 

11 से 28 दिसम्बर तक हुआ जोरदार आंदोलन - प्रदेश के एक लाख सहायक शिक्षक राजधानी रायपुर में 11 दिसम्बर से 28 दिसम्बर तक कुल 18 दिन आंदोलन किये। आंदोलन के दौरान सहायक शिक्षकों ने एकजुटता दिखाते हुए जोरदार धरना प्रदर्शन किये। वही विभागीय कार्यवाही से तनिक भी नहीं डरे.आंदोलन समाप्त होने से पहले अधिकारीयों और मंत्रियों से कई दौर की वार्ता हुई लेकिन बात नहीं बनी। वही 28 दिसम्बर को शिक्षा सचिव, शिक्षा मंत्री एवं मुख्यमंत्री से चर्चा हुई। देर रात मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद आंदोलन समाप्त हो गई। सहायक शिक्षक भविष्य में सौगात की उम्मीद लेकर खाली हाथ तो लौट गए लेकिन फिलहाल वेतन के ही लाले पड़ गए है।

Post a Comment

0 Comments